comscore
News

डॉ. गोंविदप्पा वेंकटस्वामी की याद में गूगल ने बनाया डूडल, जानें कौन थे यह महान हस्ती

आज डॉ. गोविंदप्पा की 100वीं जयंती है।

google-doodle

सर्च इंजन गूगल अपने डूडल के जरिए महान हस्तियों को याद करता है। वहीं, एक बार फिर गूगल ने आज यानी 1 अक्टूबर को अपना डूडल डॉ. गोविंदप्पा वेंकटस्वामी की याद में बनाया है जो कि एक जाने-माने आखों के डॉक्टर थे। आज डॉ. गोविंदप्पा की 100वीं जयंती है।

डॉ. गोविंदप्पा का जन्म 1 अक्टूबर 1918 को तमिलनाडु के वडामल्लपुरम में हुआ था। उन्होंने अपना पूरा जीवन दूसरे लोगों की मदद में निकाल दिया था। वेंकटस्वामी को जो लोग अच्छे से जानते थे वह उन्हें डॉ. वी. के नाम से पुकारते थे।

मदुरै के अमेरिकन कॉलेज से डॉ. गोविंदप्पा वेंकटस्वामी ने केमेस्ट्री में ग्रेजुएशन की, जिसके बाद उन्होंने 1944 में मद्रास के स्टेनली मेडिकल कॉलेज से मेडिकल डिग्री मिली। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने 1945 से 1948 तक भारतीय सेना में फिजिशियन के तौर पर काम किया।

30 साल की उम्र में उन्हें एक बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया, जिसके बाद उन्होंने आखों की सर्जरी को लेकर पढ़ाई की व अपनी जिंदगी में 1 लाख से अधिक लोगों की आंखों की सर्जरी की। आज के गूगल डूडल में गूगल ने अपने होम पेज पर डॉ. वी. की फोटो लगाई है।

उन्होंने वर्ष 1976 Aravind Eye Hospital की नींव रखी। समाज के लिए किए गए काम के लिए उन्हें सरकार द्वारा 1973 में भारत का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान पद्मश्री दिया गया।

  • Published Date: October 1, 2018 9:20 AM IST
  • Updated Date: October 1, 2018 9:26 AM IST