comscore
News

गूगल अपने एंड्रॉइड से पुराने Voice Unlock को हटा के दे सकता है और बेहतर सिक्योरिटी फीचर

Pixel 3 और Pixel 3 XL में वॉयस अनलॉक की जगह पहले से ‘लॉक स्क्रीन पर्सनल रिजल्ट्स’ दिया गया है।

google-app-teardown-9to5google

Image Credit: 9to5Google


गूगल एंड्रॉइड में मिलने वाले फीचर्स में से एक फीचर ‘Voice Unlock’ है, जिसे कुछ यूजर्स ने शायद अभी तक इस्तेमाल भी नहीं किया होगा या यूं कहें कि आज तक इस फीचर के ऊपर ध्यान भी नहीं दिया होगा। जो यूजर्स इसका इस्तेमाल करते भी होंगे तो उन्होंने शायद फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक के आने के बाद से इस फीचर का इस्तेमाल करना बंद भी कर दिया होगा।

जैसा कि नाम से पता चलता है ये फीचर यूजर को उसकी आवाज के जरिए स्मार्टफोन को अनलॉक करने की पेशकश करता है। इस फीचर के अंदर यूजर को अपना वॉयस सैंपल एक बार फीड करवाना होता है। उसके बाद जब भी स्मार्टफोन यूजर के आस पास होता है तो यूजर की वॉयस से डिवाइस अनलॉक हो जाता है। वहीं, अब गूगल इस फीचर को हटाने का प्लान कर रहा है।

यह जानकारी 9to5Google के द्वारा गूगल ऐप के अपकमिंग वर्जन 8.39 के टीयर डाउन से पता चली है। APK से पता चला है कि पुराने फीचर को एक नए अपडेटेड वॉयस मैच फीचर के द्वारा बदल जा रहा है और इसमें ‘लॉक स्क्रीन पर्सनल रिजल्ट्स’ को जोड़ा जाएगा।

आपको बता दें कि गूगल के नए स्मार्टफोन Pixel 3 और Pixel 3 XL में वॉयस अनलॉक की जगह पहले से ‘लॉक स्क्रीन पर्सनल रिजल्ट्स’ दिया गया है। इसका मतलब है कि यूजर वॉइस अनलॉक के जरिए कैलेंडर एंट्रीज जैसी बेसिक ऑप्शन को खोल सकते हैं, लेकिन उसको एक्सेस करने के लिए यूजर को फिंगरप्रिंट या या पासवर्ड एंटर करना होगा।

  • Published Date: October 30, 2018 9:51 AM IST