comscore Google Pixel 6 सीरीज हुई लॉन्च, Tensor चिप और दर्जनों नए फीचर्स से है लैस
News

Google Pixel 6 सीरीज हुई लॉन्च, Tensor चिप और दर्जनों नए फीचर्स से है लैस

Google Pixel 6 सीरीज बॉक्स से निकलते ही एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, जो गूगल की नई Material You थीम पर आधारित है। यहां पर लुक पूरा बदला हुआ है, जो आपकी पसंद के हिसाब से आइकॉन, विजेट और सभी सेटिंग्स को बदल देता है।

Battery

Google has packed a 4,614mAh battery on the new Pixel phone that support 30W wired fast charging and 21W wireless fast charging. The company has introduced a Battery Share feature to let users charge other devices through the Pixel 6 wirelessly. The Pro packs a 5,003mAh battery.


Google ने मंगलवार, 18 अक्टूबर 2021 को नई Pixel 6 स्मार्टफोन सीरीज अनाउंस कर दी। इस लाइनअप में कंपनी के Google Pixel 6 और Google Pixel 6 Pro डिवाइस शामिल हैं। ये पहले स्मार्टफोन हैं जो कंपनी के बनाए हुए Google Tensor चिप से लैस हैं। Also Read - Google Pixel 6A: सस्ते पिक्सल फोन में भी मिलेगी प्रीमियम डिजाइन, जानें क्या होगा खास

गूगल कहना है कि यह चिप पिक्सल फोन की AI क्षमता को बेहतर बनाएगा। इसके साथ ही यह चिप नई Pixel 6 सीरीज को बेहतर स्पीच सिस्टम, बेहतर सिक्योरिटी और बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस भी देगी। ये दोनों फोन g.co/pixel पर प्री-ऑर्डर के लिए मौजूद हैं और ग्लोबल स्टोर्स में 28 अक्टूबर से मिलना शुरू होंगे। आइए इन नए डिवाइसेज की कीमत, स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स देख लेते हैं। Also Read - Google ने बताया भारत में क्यों नहीं लॉन्च होंगे Pixel 6 और Pixel 6 Pro स्मार्टफोन

Pixel 6 specifications

Google Pixel 6 में एक 6.4-इंच FHD+ स्क्रीन है जो 90Hz रिफ्रेश रेट, Gorilla Glass Victus प्रोटेक्शन और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आती है। कंपनी ने फोन की IP रेटिंग तो नहीं बताई मगर इनका कहना है कि यह वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। फोन में ड्यूल-टोन डिजाइन है, दाईं ओर पावर और वॉल्यूम बटन हैं और बाईं साइड खाली है। Also Read - Tensor चिप और 50MP + 20MP + 48MP बैक कैमरा से लैस Google Pixel 6 सीरीज के ये हैं टॉप फीचर्स

Pixel 6 price

Google Pixel 6 की बैक पर एक 50MP का वाइड कैमरा है, जो 1/1.31 इमेज सेंसर साइज के साथ आता है, जहां पिक्सल आपस में मिलकर 2.4-माइक्रोन के बन जाते हैं। कंपनी का कहना है यह डिवाइस पिक्सल 5 के मुकाबले 2.5 गुना ज्यदा लाइट कैप्चर करेगा। इस डिवाइस में 12MP अल्ट्रावाइड एंगल लेंस है।

Google Pixel 6 की कीमत 599 अमेरिकी डॉलर है।

Google Pixel 6 Pro specifications

Google Pixel 6 Pro कंपनी का प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइस है। इसमें एक 6.7-इंच QHD+ वाटरफॉल डिस्प्ले है, जो 10Hz से लेकर 120Hz तक रिफ्रेश हो सकती है। इस फोन की बैक पर 50MP मेन लेंस और 12MP अल्ट्रावाइड लेंस के अलावा एक 48MP टेलीफोटो कैमरा भी है, जो 4x ऑप्टिकल जूम और 20x सुपर-रेस-जूम सपोर्ट करता है। यह डिवाइस 12GB RAM से लैस है। इस फोन का अल्ट्रावाइड फ्रंट कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग भी सपोर्ट करता है। बाकी स्पेसिफिकेशन्स स्टैंडर्ड पिक्सल 6 जैसे ही हैं।

Google Pixel 6 Pro की कीमत 899 अमेरिकी डॉलर है।

पिक्सल के नए फीचर्स

Google Pixel 6 सीरीज बॉक्स से निकलते ही एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, जो गूगल की नई Material You थीम पर आधारित है। यहां पर लुक पूरा बदला हुआ है, जो आपकी पसंद के हिसाब से आइकॉन, विजेट और सभी सेटिंग्स को बदल देता है।

कंपनी का कहना है कि Google Pixel 6 सीरीज नई प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आती है। ये दोनों फोन Tensor चिप से लैस हैं और यहां पर साथ में एक डेडिकेटेड सिक्योरिटी चिप Titan M2 भी मौजूद है। यह टेंसर चिप के सिक्योरिटी कोर के साथ मिलकर यूजर की सेंसिटिव जानकारी बचाने का दावा करती है। कंपनी इस फोन के साथ में 5 साल की सिक्योरिटी अपडेट्स का वादा कर रही है।

Pixel 6

गूगल का कहना है कि इन्होंने Tensor चिप की मदद से Pixel 6 सीरीज की वीडियो रिकॉर्डिंग को भी बेहतर बनाया है। यह 60fps 4K वीडियो पर HDRnet फीचर को सपोर्ट करता है, जो रियल टाइम में सीन को ऑप्टिमाइज करता है।

Pixel 6 सीरीज अब पिक्चर्स को एडिट करने के लिए Magic Eraser का फीचर दे रहा है, जो फोटो में से अनचाही चीजों को हटाएगा। इसके साथ ही फोन का Face Unblur फीचर पिक्चर्स में हिलते-डुलते चेहरे सही करेगा। इसके लिए फोन सेकेंडरी कैमरा की मदद से एक्स्ट्रा पिक्चर लेकर इन्हें एक में मिलाता है। इसके उलट, फोन का Motion Mode एक्शन शॉट में मूविंग ब्लर ऐड कर सकता है।

गूगल का कहना है कि इसने डार्क स्किन कलर के लिए भी कैमरा परफॉर्मेंस को सुधारा है। इसका Real Tone फीचर पिक्चर्स में auto-white balance और auto-exposure tuning को डार्क स्किन कलर के लिए बेहतर बनाता है।

कंपनी के मुताबिक Tensor चिप पिक्सल 6 सीरीज के voice commands, translation, captioning और dictation को भी बेहतर करती है। इनका स्पीच टू टेक्स्ट सिस्टम अब टेंसर की मदद से बिना सर्वर से जुड़े हुए आपकी बात को समझ सकता है। नई पिक्सल सीरीज अब लाइव ट्रांसलेशन भी सपोर्ट करती है, जो फोन के ऐप्स में रियल-टाइम में काम करता है और यह फोन के अन्दर ही होता है। यह फीचर गूगल लेंस में भी जुड़ गया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 19, 2021 11:54 PM IST
  • Updated Date: October 20, 2021 2:39 PM IST


You Might be Interested

Google Pixel 6
Android 12
Google Tensor
50MP+12MP

new arrivals in india

Best Sellers