comscore Google Pixel 6A के इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर में बड़ी खामी
News

Google Pixel 6A के इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर में बड़ी खामी

Google Pixel 6A के इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर में बड़ी खामी सामने आई है। फोन को बिना रजिस्टर्ड किए हुए फिंगर से भी अनलॉक किए जाने के बारे में कई यूजर्स ने रिपोर्ट किया है।

Pixel-6A-major-issue

Google Pixel 6A पिछले सप्ताह ग्लोबली लॉन्च हुआ है। इसे भारत में 28 जुलाई से सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। फोन की सेल शुरू होने से पहले ही फोन के सिक्योरिटी फीचर्स में बड़ी खामी का पता चला है। फोन में मौजूद इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर में आई यह खामी यूजर डेटा प्राइवेस के लिए खतरनाक है। पिक्सल डिवाइस की इस खामी की वजह से फोन को बिना रजिस्टर किए फिंगर से भी अनलॉक किया जा सकता है। हालाकि, यह खामी सॉफ्टवेयर का बग भी हो सकता है, लेकिन कई यूजर्स ने Pixel 6A डिवाइस के अनलॉक फीचर में यह खामी आ रही है। Also Read - iQOO 9T top 5 Alternatives: 12GB RAM, 120W फास्ट चार्जिंग, 50MP कैमरा वाले फोन से कम नहीं हैं ये 5 धांसू स्मार्टफोन

सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स Google Pixel 6A स्मार्टफोन को बिना रजिस्टर्ड फिंगर से भी अनलॉक कर पा रहे हैं। YouTube पर कुछ यूजर्स ने फोन में आ रही इस दिक्कत का वीडियो शेयर किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, डिवाइस के फिंगरप्रिंट सेंसर को इनेबल करने के बाद जिस उंगली को रजिस्टर किया गया है, उसके साथ-साथ फोन अन्य उंगलियों (जिन्हें रजिस्टर नहीं किया गया है) से भी अनलॉक हो जाता है। Also Read - 12.2MP + 12MP कैमरा, 6GB RAM, 128GB स्टोरेज वाले Google Pixel 6A की सेल, Flipkart पर मिलेगा जबरदस्त Discount

Also Read - Google Pixel 6A top 5 Alternatives: 108MP कैमरा, 150W फास्ट चार्जिंग, 12GB RAM वाले ये 5 फोन हैं Pixel 6A के 'बेस्ट अल्टर्नेटिव्स'

फोन के इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की इस खामी की वजह सॉफ्टवेयर बग या फिर हार्डवेयर में आई खराबी हो सकती है। हालांकि, गूगल की तरफ से फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर में आई इस खराबी के बारे में कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है। वहीं, कई यूजर्स ने यह भी बताया है कि फिंगरप्रिंट को दोबारा रजिस्टर करने के बाद यह दिक्कत नहीं आती है।

Google Pixel 6A में Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है। यूजर्स ने यह भी रिपोर्ट किया है कि फोन में अभी भी अप्रैल 2022 का सिक्योरिटी पैच प्री-इंस्टॉल है। कंपनी ने Google Pixel 6 Series में पहली बार इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर यूज किया है। इससे पहले वाली सीरीज के बैक में फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

Google Pixel 6a के फीचर्स

गूगल के इस फोन में 6.14 इंच का 90Hz रिफ्रेश रेट वाला FHD+ OLED डिस्प्ले दिया गया है। यह 5nm Google Tensor चिपसेट पर काम करता है, जिसे कंपनी ने Samsung के साथ मिलकर बनाया है। इसमें 6GB RAM और 128GB स्टोरेज का सपोर्ट दिया गया है।

Google Pixel 6A में 4,410mAh की बैटरी दी गई है, जिसके साथ 18W USB Type C फास्ट चार्जिंग फीचर मिलेगा। यह गूगल के लेटेस्ट Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। साथ ही, इसके लिए सबसे पहले Android 13 का अपडेट मिलेगा। यह स्मार्टफोन IP67 वाटर और डस्ट प्रूफ है। साथ ही, फोन में सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है।

इस फोन के बैक में डुअल कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी यानी मेन कैमरा 12.2MP का है। इसके अलावा फोन में 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 8MP का कैमरा मिलता है। इसकी कीमत 43,999 रुपये है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 26, 2022 10:22 AM IST



new arrivals in india