comscore Google ने Huawei Mate 20 Pro स्मार्टफोन को Android Q beta प्रोग्राम से किया बाहर | BGR India
News

Google ने Huawei Mate 20 Pro स्मार्टफोन को Android Q beta प्रोग्राम से किया बाहर

गूगल ने अपने लेटेस्ट Android Q beta प्रोग्राम से Huawei Mate 20 Pro को रिमूव कर दिया है। इसका मतलब है कि अब ये स्मार्टफोन सबसे पहले Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम मिलने वाले स्मार्टफोन की लिस्ट में शामिल नहीं होगा।

huawei-mate-20-pro-review-bgr-1

Image Credit: Rehan Hooda


चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी हुवावे की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। गूगल की और से हुवावे के कॉमर्शियल बिजनेस लाइसेंस रद्द करने के बाद अब हुवावे के लिए एक और बुरी खबर निकलकर सामने आई है। दरअसल गूगल ने अपने लेटेस्ट Android Q beta प्रोग्राम से Huawei Mate 20 Pro को रिमूव कर दिया है। इसका मतलब है कि अब ये स्मार्टफोन सबसे पहले Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम मिलने वाले स्मार्टफोन की लिस्ट में शामिल नहीं होगा।
पहले इस स्मार्टफोन को गूगल ने अपनी लिस्ट में शामिल किया था। हालांकि पक्के तौर पर अभी यह नहीं कहा जा सकता कि आने वाले टाइम में इस स्मार्टफोन को Android Q अपडेट दिया जाएगा या नहीं। हुवावे ने कहा है कि वह आने वाले समय में अपने सब ब्रांड समेत सभी फोन्स में सिक्योरिटी अपडेट देती रहेगी, लेकिन एंड्रॉइड अपडेट्स को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। गूगल ने कहा है कि मौजूदा स्मार्टफोन को सिक्योरिटी अपडेट दिया जाता रहेगा।

इससे पहले मालूम हो कि गूगल ने अपने अपकमिंग मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम  Android Q के लिए तीसरे बीटा प्रोग्राम की घोषणा की थी, जिसमें कहा गया था कि यह प्रोग्राम नॉन पिक्सल स्मार्टफोन से अलग 15 दूसरे स्मार्टफोन को भी दिया जाएगा। इन स्मार्टफोन की लिस्ट में हुवावे के स्मार्टफोन भी शामिल थे, लेकिन अब गूगल ने इसे अपनी लिस्ट से रिमूव कर दिया है। माना जा रहा है कि गूगल के इस कदम के बाद चीन के बाहर हुवावे कंपनी का स्मार्टफोन का कारोबार प्रभावित हो सकता है। इस कदम के बाद हुवावे Google के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट तक पहुंच खो देंगे। इसके साथ भविष्य में एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर चलने वाले Huawei के स्मार्टफोन में Google Play Store और Gmail और YouTube जैसी लोकप्रिय ऐप भी नहीं होंगी।

बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने बीते गुरुवार को हुवावे टेक्नोलॉजी के साथ व्यापार को अपनी ब्लैकलिस्ट कर दिया है। ये प्रतिबंध तुरंत लागू हो गए हैं। ऐसे में हुवावे के लिए अमेरिकी टेकनोलॉजी कंपनी के साथ व्यापर करना बेहद मुश्किल हो गया है। बीते गुरुवार को अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट ने कहा वे मौजूदा नेटवर्क संचालन और उपकरणों में रुकावट पर हुवावे के प्रतिबंधों को हटाने पर विचार कर रहा है। हालांकि रविवार को भी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन प्रतिबंधों के कारण हुवावे की मोबाइल सॉफ्टवेयर तक पहुंच प्रभावित होगी।

  • Published Date: May 22, 2019 11:52 AM IST


You Might be Interested

Huawei Mate 20 Pro

69990

Android 9 Pie with EMUI 9
HiSilicon Kirin 980 octa-core SoC
Triple Cameras - 40MP + 20MP + 8MP