comscore
News

Pixel 3 सीरीज में Titan M सिक्योरिटी चिपसेट का यह है राज

यह चिप स्मार्टफोन के बूटलोडर से लेकर पैसों की ट्रांजैक्शन को सिक्योर करती है।

Google Pixel 3 XL (10)

गूगल ने अपने नए पिक्सल सीरीज के दो नए स्मार्टफोन पिक्सल 3 और पिक्सल 3 XL को इस महीने की शुरुआत में लॉन्च किया था। गूगल ने इन स्मार्टफोन में नया Titan M सिक्योरिटी चिप दिया है। इस चिप को स्मार्टफोन को और बेहतर ढंग से सिक्योर बनाने के लिए दिया गया है।

अब गूगल ने इस चिप के बारे में और जानकारी दी है। इस जानकारी को गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए दिया है और गूगल ने इसमें यह बताया गया है कि यह काम कैसे करता है।

यह एंटरप्राइज-ग्रेड सिक्योरिटी चिप गूगल के डाटा सेंटर में यूज होने वाली Titan सिक्योरिटी चिप का ही एक मोबाइल वर्जन है और इसे मोबाइल की सिक्योरिटी का ध्यान रखने के लिए डिजाइन किया गया है। चिप को स्मार्टफोन के बूटलोडर से जोड़ा जाता है। इस वजह से यह पिक्सल 3 और पिक्सल 3 XL में चल रहे एंड्रॉइड वर्जन को वेरिफाई करते रहता है। चिप एेसा इसलिए करती है, जिससे यह पता चलता रहे कि स्मार्टफोन सही एंड्रॉइड वर्जन को चला रहा है या नहीं।

इससे स्मार्टफोन को हैकर्स द्वारा स्मार्टफोन को पुराने वर्जन पर रोल-बैक करने से रोका जा सकता है। ज्यादातर केस में हैकर्स स्मार्टफोन को पुराने वर्जन में रोल-बैक कर स्मार्टफोन की सिक्योरिटी को कमजोर कर देते हैं। कई केस में यूजर के बिना पता लगे उसके स्मार्टफोन के बूटलोडर को भी अनलॉक कर दिया जाता है। चिप एक बिल्ट-इन पासवर्ड ऑथेन्टिकेशन प्रोसेस के साथ भी आती है, जिससे हैकर्स को आपके फोन में एक्सेस पाने के लिए रोका जा सकता है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन थर्ड-पार्टी एेप्स के जरिए होने वाली पैसों के लेन-देन को भी सिक्योर करता है।

  • Published Date: October 18, 2018 12:22 PM IST