comscore
News

गूगल ने एंड्रॉइड क्रोम के लिए रोल-आउट किया क्रोम 69 अपडेट

नई अपडेट के साथ गूगल ने क्रोम में नॉच कटआउट के लिए भी सपोर्ट दिया है।

Google Chrom 69

गूगल ने हाल ही में अपने पॉप्युलर वेब ब्राउजर क्रोम में बहुत से बड़े बदलाव कर उसकी 10वीं एनिवर्सरी मनाई है। ये बदलाव डिजाइन और फंग्शनैलिटी दोनों में किए गए हैं। जहां एक ओर ये अपडेट डेस्कटॉप यूजर्स को पहले से ही मिलनी शुरू हो गई थी, वहीं अब यह अपडेट क्रोम 69 के नाम से एंड्रॉइड यूजर्स को भी मिलनी शुरू हो गई है।

गूगल एंड्रॉइड के लिए भी डेस्कटॉप जैसे बदलाव ला रहा है। ऐप अब सर्कुलर एलिमेंट्स दिखाएगी जिसमें गूगल सर्च बार और उसके नीचे दिए आइकन शामिल हैं। आइकन के नीचे चौकोर शेप में आने वाली न्यूज भी अब राउंड ऐज के साथ आएगी। इसके अलावा ऊपर दिया गया एड्रेस बार भी अब सर्कुलर ऐज के साथ आएगा।

होमपेज में दिया ग्रे कलर बैकग्राउंड भी अब वाइट कर दिया गया है। नई अपडेट के साथ गूगल ने क्रोम में नॉच कटआउट के लिए भी सपोर्ट दिया है। नॉच कटआउट सपोर्ट डेवलपर्स को नॉच के पास वाला एक्स्ट्रा स्पेस यूज करने देता है। इसका एक उदाहरण है जैसे स्क्रीन पर कोई भी वीडियो चलते वक्त नॉच के आसपास के एक्स्ट्रा स्पेस में मीडिया कंट्रोल बटन का दिखना।

इसके अलावा एक और छोटा सा डेस्कटॉप क्रोम फीचर है जो एंड्रॉइड क्रोम में भी शामिल है। एंड्रॉइड क्रोम में अब एड्रेस बार मे क्विक रिजल्ट दिखाई देंगे और साथ में क्रोम अब मल्टिपल थर्ड-पार्टी ऐप्स के लिए पासवर्ड जनरेट कर सकेगा। गूगल ने इसमें सिस्टम स्टेबिलिटी और परफॉर्मेंस में सुधार भी किए हैं। यह अपडेट फिलहाल सिर्फ एंड्रॉइड वर्जन के लिए रिलीज की गई है और जल्द ही iOS डिवाइस के लिए भी रोल-आउट की जाएगी।

  • Published Date: September 7, 2018 10:20 AM IST