comscore
News

Honor 9N Vs Redmi Note 5 Pro Vs Asus Zenfone Max Pro M1: जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स में अंतर

हमने मार्केट में मौजूद दूसरे स्मार्टफोन्स से Honor 9N की तुलना की है।

honor 9n logo

Image credit - Rehan Hooda


भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में सहसे लोकप्रिय प्राइस सेगमेंट 15,000 रुपए का है। कई खरीदार इस सेगमेंट में डिवाइस को खरीदना पसंद करते हैं। इसी को देखते हुए आज कई कंपनियां इस सेगमेंट अपने डिवाइस पेश कर ग्राहकों को अपनी ओर खींचने की कोशिश कर रही हैं। वहीं, आज Honor ने अपने नए स्मार्टफोन Honor 9N को लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 11,999 रुपए है।

Honor 9N की तुलना हमने इस सेगमेंट में सबसे पॉप्यूलर शाओमी Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 से की है। दोनों ही डिवाइस अफोर्डेबल कैटगरी में एक अलग बेंचमार्क सेट करते हैं। हमने तीनों डिवाइस की स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कीमत की तुलना की है। आप आसानी से अपने लिए बेस्ट ऑप्शन को चुन सकते हैं।

कीमत और उपलब्धता

Honor 9N की शुरुआत कीमत 11,999 रुपए है जो कि Asus Zenfone Max Pro M1 के बेस वेरिएंट की कीमत 10,999 है जो कि थोड़ी सी कम है। वहीं, शाओमी Redmi Note 5 Pro की शुरुआती कीमत 14,999 रुपए है, लेकिन इसमें ग्राहकों को 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज मिल रही है। कीमत फोन में मौजूद रैम और स्टोरेज के आधार पर बदलती है। तीनों फोन में से सिर्फ Honor 9N में 128जीबी स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है।

तीनों ही डिवाइस को फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है। Honor 9N को सेल के लिए 31 जुलाई को पेश किया जाएगा। वहीं, Asus और शाओमी के डिवाइस सेल के लिए फ्लिपकार्ट पर फ्लैश सेल के माध्यम से आते रहते हैं। Honor 9N के 128जीबी ऑप्शन सबसे ज्यादा महंगा है। इसकी कीमत 17,999 रुपए है।

डिजाइन और डिस्प्ले

तीनों डिवाइस की तुलना में Honor 9N का डिस्प्ले सबसे ज्यादा मार्डन है। इसमें 19:9 एस्पेक्ट रेश्यो और notch कटआउट दिया गया है। वहीं, शाओमी Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 दोनों ही डिवाइस 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो फुल-एचडी+ स्क्रीन के साथ आते हैं और दोनों में ही नॉच नहीं है। इन फोन में एक थिन स्ट्रिप है, जिसमें फ्रंट कैमरा, ईयरपीस और सेंसर है।

ऐज-टू-ऐज स्क्रीन के साथ आने वाला Honor 9N एक मोस्ट कॉम्पेक्ट डिवाइस है। तीनों फोन में आईपीएस एलसीडी स्क्रीन फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन और पिक्सल-पर-इंच काउंट के साथ आता है।

वहीं, दूसरी ओर शाओमी Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 मेटल बिल्ड के साथ आते हैं। वहीं, Honor 9N में ग्लास बैक दिया गया है।

स्पेसिफिकेशन्स और सॉफ्टवेयर

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो शाओमी Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 636 SoC के साथ आता है। इइसके अलावा इसमें 6जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज दी गई है। इसकी तुलना में Honor 9N में 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज, 4जीबी रैम व 64जीबी स्टोरेज HiSilicon Kirin 659 SoC के साथ दी गई है। Honor 9N में छोटी 3,000mAh की बैटरी है। इसके अलावा शाओमी Redmi Note 5 Pro में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। इसके अलावा आखिर में बात करें Asus Zenfone Max Pro M1 में दोनों फोन के मुकाबले बड़ी 5,000mAh की बैटरी दी गई है।

शाओमी Redmi Note 5 Pro को कंपनी ने एंड्रॉइड नौगट के साथ पेश किया गया है। लेकिन, इसे एंड्रॉइड Oreo का अपडेट मिल चुका है। वहीं, Asus Zenfone Max Pro M1 में एंड्रॉइड 8.1 Oreo पर कार्य करता है। इसके अलावा Honor 9N स्मार्टफोन EMUI 8.0 बेस्ड एंड्रॉइड Oreo पर कार्य करता है।

कैमरा

आज के समय में 15,000 रुपए की कीमत में ड्यूल कैमरा डिवाइस में होना आम बात है। यह तीनों डिवाइस ड्यूल कैमरा सेटअप से लैस हैं। Honor 9N में 13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल का सेटअप दिया गया है जो कि डेप्थ सेंसिंग पोर्टेट शॉट्स देता है। इसके अलाव शाओमी Redmi Note 5 Pro में 12-मेगापिक्सल+ 5-मेगापिक्सल दिया गया है। आखिर में बात करें Asus Zenfone Max Pro M1 की तो इसमें 13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके अलावा Zenfone के टॉप-एंड 6जीबी रैम वेरिएंट में 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है।

फ्रंट की बात करें तो Honor 9N में 16-मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। वहीं, शाओमी Redmi Note 5 Pro में 20-मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। आखिर में अगर बात करें Asus Zenfone Max Pro M1 की तो इसमें 8-मेगापिक्सल कैमरा (16-मेगापिक्सल कैमरा 6जीबी वेरिएंट) में मौजूद है। Asus और Xiaomi के डिवाइस में फ्रंट पर एलईडी फ्लैश दिया गया है। वहीं, Honor 9N में यह नहीं है।

  • Published Date: July 24, 2018 3:17 PM IST