comscore
News

इन स्टेप्स को देख कर बनाए अपने मन मुताबिक WhatsApp स्टीकर

स्टीकर फीचर के लॉन्च के बाद से ही गूगल प्ले स्टोर में कई थर्ड-पार्टी स्टीकर्स एेप्स जुड़ गई थी।

WhatsApp Stickers

Image credit: WhatsApp


WhatsApp ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर ‘Stickers’ शेयर करने के फीचर को जोड़ा था। स्टीकर को यूजर्स ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि यह इमोजी के मुकाबले तस्वीरों, स्केच और ग्राफिक्स के साथ आते हैं। इससे यूजर अपनी बात को और अच्छे से एक्सप्रेस कर सकते हैं। इस फीचर के लॉन्च के बाद से ही गूगल प्ले स्टोर में कई थर्ड-पार्टी स्टीकर्स एेप जुड़ गई थी। अब आप स्टीकर्स को खुद से बना भी सकते हैं।

कंपनी के द्वारा दी गई सपोर्ट गाइडलाइंस के मुताबिक, यूजर्स को स्टीकर बनाने के लिए थोड़ी बहुत कोडिंग आनी चाहिए। हालांकि एक थर्ड-पार्टी एेप ने इस काम को भी आसान बना दिया है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपने मन मुताबिक स्टीकर बना कर उन्हें व्हाट्सएप में लोड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करना होगा, जो स्टीकर को सपोर्ट करता है। अगर आपके पास लेटेस्ट वर्जन है और आपके पास स्टीकर अॉप्शन नहीं आ रहा है तो आपको इस फीचर को खुद से एक्टिवेट करना होगा। आपके पास जब इस फीचर का अॉप्शन आने लग जाएगा तब आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर स्टीकर बना सकते हैं।

पहला स्टेप

गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और ‘Sticker maker for WhatsApp’ नाम की एेप को खोजें या bit.ly/2PMDooy लिंक पर क्लिक कर एेप को इंस्टॉल करें

दूसरा स्टेप

इंस्टॉल होने के बाद, एेप को खोले और ‘Create a new stickerpack’ पर क्लिक करें और स्टीकर पैक का नाम और अॉथर का नाम अपने मन मुताबिक डालें।

तीसरा स्टेप

स्टीकर पैक को खोलते ही आपको एक खाली स्क्रीन दिखाई देगी। स्क्रीन के साइड में एक ‘ट्रे आइकॉन’ होगा, जिसमें थर्ड-पार्टी स्टीकर्स को एक स्टीकर पैक में रखने के लिए एक प्लेसहोल्डर होगा।

चौथा स्टेप

अब आप जैसे ही ‘tray icon’ पर टैप करेंगे तो आपको कैमरा यूज की परमीशन मांगी जाएगी। यह परमीशन आपके डिवाइस में मौजूद तस्वीरों और वीडियो को यूज करने के लिए मांगी जाती है। आपको इस परमीशन को Allow करना होगा।

पांचवा स्टेप

अब आपको ‘Select File’ अॉप्शन में जाकर अपने मन मुताबिक तस्वीर खोलनी है या ‘Take Photo’ अॉप्शन के द्वारा नई तस्वीर खींचनी है। एेसा करने के बाद आपको तस्वीर से उस एेरिया को आउटलाइन बना कर सिलेक्ट करना है जिसे आप स्टीकर के तौर पर रखना चाहते हैं। आउटलाइन बनाने के लिए आप अपनी उंगली का यूज कर सकते हैं और अच्छे से आउटलाइन करने के लिए दो उंगलियों का यूज कर तस्वीर को जूम कर सकते हैं।

छठा स्टेप

अब आपको ‘Yes, Save Sticker’ पर क्लिक करना है और स्टीकर को सेव करना है। आप एक स्टिकरपैक के अंदर अपने मन मुताबिक कितने भी स्टीकर जोड़ सकते हैं। इसमें एक पैक में कम से कम तीन स्टीकर जोड़ने होते हैं और ज्यादा से ज्यादा 30 स्टीकर जोड़ सकते हैं। स्टीकर्स को स्टीकर पैक में जोड़ने के बाद आप एेप में नीचे दिए ‘Publish Pack’ में क्लिक करना है।

सातवां स्टेप

ग्रीन बटन को दबाने के बाद स्टीकर पैक को व्हाट्सएप पर जोड़ दिया जाएगा।

  • Published Date: November 14, 2018 2:59 PM IST