comscore
News

IFA 2018: ये हो सकती हैं सैमसंग, सोनी, एलजी और लेनोवो की बड़ी घोषणाएं

IFA 2018 इवेंट बर्लिन में 5 सितंबर तक चलेगा।

IFA stock photo lead

यूरोप के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो IFA 2018 इस हफ्ते के आखिर में बर्लिन में आयोजित किया जाएगा। इवेंट बर्लिन में 31 अगस्त से शुरू होगा जो कि 5 सितंबर तक चलेगा। इस इवेंट में सैमसंग, एलजी, हुवावे और दूसरी कंपनियां अपने मेजर प्रोडक्ट्स को पेश करेंगी।

हर साल की तरह इस साल भी कंज्यूमर इलेट्रोनिक शो में कई टेलीविजन, फोल्डेबल लैपटॉप और स्मार्टफोन्स देखने को मिलेंगे। CES और मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस हर साल फरवरी में आयोजित होते हैं। इन इवेंट में कंपनियों का ज्यादा फोकस स्मार्टफोन्स पर होता है। वहीं, IFA में स्मार्टफोन के अलावा दूसरे प्रोडक्ट्स को भी पेश किया जाता है। BGR India आपके लिए यूरोप के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक शो से जुड़ी सभी खबर पहुंचाएगा। फिलहाल हम जान लेते हैं कि इस इवेंट में क्या बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं।

सैमसंग

सैमसंग इस बार IFA 2018 में कई घोषणाएं कर सकती है। हाल ही में कंपनी ने अपनी Galaxy Note सीरीज को पेश किया था। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी IFA में अपने Gear फिटनेस ट्रेकर और स्मार्टवॉच को पेश करेगी। इस महीने कंपनी ने Galaxy Note 9 के साथ ही Galaxy Watch की घोषणा न्यूयॉर्क में की थी। इसके अलावा कंपनी ने Galaxy Home स्मार्ट स्पीकर को भी पेश किया था।

IFA 2018 में सैमसंग को लेकर अफवाह है कि कंपनी 8K QLED TVs को अपनी TV लाइनअप में पेश कर सकती है। रिपोर्ट्स की माने तो सैमसंग 8K TV में कस्टम 8K वीडियो को लूप में पेश कर सकती है। इसके साथ ही इसमें QLED टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर फास्ट रिफ्रेश रेट, बेहतर कॉन्ट्रास्ट और कलर रिप्रोडक्शन को इंप्रूव करेगी। इसके अलावा कंपनी यूरोपियन कंज्यूमर के लिए 146-inch 4K MicroLED-बेस्ड टीवी पेश कर सकती है।

एलजी

LG इस साल होने वाले IFA में अपने नए V-सीरीज के स्मार्टफोन्स को पेश कर सकती है। LG G7+ ThinQ को हाल ही में कंपनी द्वारा भारत में पेश किया गया है। अफवाह है कि कंपनी नए V-सीरीज के डिवाइस पर काम कर रही है। इस सीरीज के अंदर कंपनी LG V40 ThinQ को पांच कैमरा के साथ पेश कर सकेगी।

हालांकि, LG इस साल IFA में अपने 175-इंच MicroLED TV को दिखा सकती है। स्क्रीन साइज में यह टीवी सैमसंग के टीवी से काफी बड़ा होगा। स्मार्टफोन और टीवी के अलावा LG अपने कुछ डिवाइस को ThinQ AI प्लेटफॉर्म के अंदर पेश कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि एलजी अपन स्मार्ट स्पीकर को डिस्प्ले और गूगल असिस्टेंट के साथ पेश कर सकती है। वहीं, होम रोबोट को भी एलजी द्वारा पेश किया जा सकता है।

सोनी

सोनी हर साल IFA में अपने दो Xperia ब्रांडेड स्मार्टफोन को पेश करती आ रही है। लेकिन, इस साल कंपनी IFA 2018 में एक ही स्मार्टफोन को पेश कर सकती है। इस साल IFA में सोनी Xperia XZ3 को पेश किया जा सकता है। यह Xperia XZ2 का अपग्रेडेड वर्जन होगा, जिसे इस MWC 2018 में पेश किया गया था।

उम्मीद की जा रही है कि Xperia XZ3 को कंपनी स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ पेश करेगी। इसमें फुल एचडी+ डिस्प्ले, 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज होगा। इसके अलावा उम्मीद की जा रही की डिवाइस की कीमत अमेरिका में $800 हो सकती है।

स्मार्टफोन के अलावा सोनी इस इवेंट में ग्लोबल मार्केट के लिए अपने वायरलैस स्मार्ट स्पीकर की नई रेंज पेश कर सकती है। इसके साथ ही कंपनी वायरलैस ईयरबड्स और वायर वाले स्मार्ट स्पीकर भी पेश कर सकती है।

हुवावे

IFA 2018 में हुवावे अपने नए डिवाइस के साथ ही एप्पल को कड़ी टक्कर देने की कोशिश करेगी। इस इवेंट के दौरान कंपनी Mate 20 सीरीज को पेश करेगी।

Mate 20 सीरीज को लेकर काफी समय से जानकारी सामने आ रही है। Mate 20 सीरीज के अंदर कंपनी तीन डिवाइस– Mate 20, Mate 20 Pro और Mate 20 Lite को पेश कर सकती है। इन तीनों में Mate 20 Lite सबसे सस्ता होगा। अफवाह है कि इस डिवाइस में Essential फोन की तरह ही वाटरड्रोप नॉच डिस्प्ले होगा। दूसरी ओर Mate 20 और Mate 20 Pro में iPhone X की तरह नॉच डिस्प्ले होगा।

ऐसी उम्मीद है कि चाइनीज कंपनी हुवावे यहां अपने लेटेस्ट SoC कैपेबिलिटी को किरिन 980 के साथ पेश करेगी। अभी हुवावे TSMC के साथ मिलकर किरिन 980 प्रोसेसर को डेवलप करने पर काम कर रही है। इससे पहले हुवावे के सीईओ Richard Yu ने कहा था कि किरिन 980 पहली चिप होगी जिसमें 7-nm फैब्रिकेशन प्रोसेस का इस्तेमाल होगा। यह पहला 7nm SoC होगा जिसे मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।

इस तरह हुवावे को क्वॉलकॉम और सैमसंग पर बढ़त मिल सकती है। इस चिप की यूएसपी यह है कि बेहतर एनर्जी एफिशिएंसी के साथ काम करता है। किरिन 980 ऑक्टा कोर सीपीयू के साथ आएगा जिसकी क्लॉक्ड स्पीड 2.8GHz होगी। इसमें चार Cortex-A77 cores और चार Cortex-A55 core होगा। इस बार हुवावे जीपीयू टर्बो टेक्नोलॉजी को इंटरनली दे सकती है।

लेनोवो

हर साल IFA में लेनोवो द्वारा बड़ी घोषणाएं की जाती हैं। लेनोवो को लेकर उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस साल IFA में Yoga 930 को पेश करेगी जो कि Yoga 920 का अपग्रेडेड वेरिएंट होगा। लैपटॉप को लेकर उम्मीद की जा रही है कि यह इंटेल 8th जनरेशन H-सीरीज CPU के साथ आएगा।

कंपनी ने हाल ही में अपने ThinkPad P1 को पेश किया था, जिसमें 15.6-इंच थिन डिस्प्ले थी। वहीं, लेनोवो की मालिकाना हक वाली कंपनी मोटोरोला इस इवेंट में अपने नए स्मार्टफोन को पेश कर सकती है। कंपनी को लेकर अफवाह है कि वह मोटोरोला Moto One और Moto One Power स्मार्टफोन्स को पेश कर सकती है। Moto One और One Power कंपनी के पहले एंड्रॉइड वन बेस्ड स्मार्टफोन्स हो सकते हैं।

ब्लैकबैरी

ब्लैकबैरी अपने नए स्मार्टफोन Key2 LE को IFA 2018 इवेंट के दौरान लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार दिखाई दे रहा है। यह डिवाइस पहले लॉन्च हो चुके Key2 स्मार्टफोन का सस्ता वर्जन होगा। Key2 LE के लॉन्च को लेकर कंपनी ने ऑफिशियल पुष्टि कर दी है। ब्लैकबैरी के ब्रांड की लाइसेंस धारक कंपनी TCL ने इस बात की जानकारी दी है कि वह बर्लिन में आयोजित होने वाले IFA में इस डिवाइस को पेश करेगी।

एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट

सभी प्रमुख टेक्नोलॉज कंपनी का लक्ष्य स्मार्ट और कनेक्टेड डिवाइस सेगमेंट में है। हालांकि, एक स्मार्ट डिवाइस बनाने के लिए, डेवलपर्स को या तो एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट की जरूरत होगी। IFA 2018 में, एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट के सपोर्ट वाले स्मार्ट वायरलैस स्पीकर की एक रेंज पेश करने की उम्मीद है। इन डिजिटल असिस्टेंट को रेफ्रिजरेटर से लेकर वायरलेस राउटर तक के घरेलू प्रोडक्ट्स के अंदर पेश किया जा सकता है।

You Might be Interested

Sony Xperia XZ3
Android 8.0 Oreo
Qualcomm Snapdragon 845 SoC
47MP
Huawei Mate 20
Android 8.1 Oreo
Kirin 980 octa-core SoC
47MP
BlackBerry Key2 LE
Android 8.1 Oreo
Qualcomm Snapdragon 636 SoC
13MP + 5MP
LG V40 ThinQ
Android 8.1 Oreo
Qualcomm Snapdragon 845
12MP, 12MP & 16MP
  • Published Date: August 27, 2018 3:12 PM IST