comscore
News

'भारत में 2022 तक स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या हो जाएगी 70 करोड़ के पार'

रिपोर्ट के मुताबिक अगले पांच सालों में भारत में एक अरब से ज्यादा स्मार्टफोन की बिक्री होगी।

  • Published: September 29, 2018 10:09 AM IST
smartphone-users-image

अगले पांच सालों में भारत में एक अरब से ज्यादा स्मार्टफोन की बिक्री होगी, जिससे साल 2022 तक स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़कर 70 करोड़ हो जाएगी। काउंटरपॉइंट रिसर्च ने यह जानकारी दी है। मार्केट रिसर्च फर्म ने कहा कि साल 2018 में मिड-रेंज स्मार्टफोन (14,000 रुपये से 29,000 रुपये की कीमत के) की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 20 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जो अगले पांच सालों में चार गुना तक बढ़ जाएगी। इससे भारत में मिड-रेंज स्मार्टफोन सबसे महत्वपूर्ण खंड बन जाएगा।
काउंटरपॉइंट के ‘भारत का मध्यम श्रेणी का स्मार्टफोन खंड और एसओसी प्लेयर्स के अवसर’ पर जारी श्वेत पत्र में कहा गया है, “भारत में पहले 10,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री ज्यादा होती थी, लेकिन अब मध्यम खंड वाले स्मार्टफोन ज्यादा बिक रहे हैं, जिनमें फ्लैगशिप मॉडल्स के फीचर्स और क्षमता होती है।”


काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक, तरुण पाठक ने कहा, “फुल स्क्रीन डिस्प्ले, ड्युअल कैमरे, बायोमीट्रिक सिक्युरिटी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को समर्थन जैसे फीचर्स अब मध्यम खंड के स्मार्टफोन में भी उपलब्ध हैं। अगले कुछ सालों में ये फीचर्स बहुत आम हो जाएंगे।”

  • Published Date: September 29, 2018 10:09 AM IST