comscore
News

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप तीन स्मार्टफोन में Xiaomi के Redmi 6A, Redmi Note 6 Pro और Redmi Y2 डिवाइस शामिल

Xiaomi india head मनु कुमार जैन ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया है जिसमें लिखा गया है कि भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप तीन स्मार्टफोन में शाओमी के ही फोन शामिल हैं। टॉप 10 लिस्ट में Redmi 6A, Redmi Note 6 Pro, Redmi Y2, Samsung Galaxy M20, Galaxy J2 Core, Vivo V15, Redmi 6 Pro, Redmi 6, Redmi Note 7 और Redmi Go शामिल हैं।

xiaomi-redmi-y2-review-bgr-india-2

चाइनीज कंपनी शाओमी ने भारत में अपना दबदबा बना रखा है। IDC और Counterpoint data की रिपोर्ट में लगातार सात क्वॉर्टर तक शाओमी टॉप पोजिशन पर बना हुआ है। अब शाओमी इंडिया हेड मनु कुमार जैन ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया है जिसमें लिखा गया है कि भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप तीन स्मार्टफोन में शाओमी के ही फोन शामिल हैं। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों आंकड़ो को शामिल किया गया है। यह आंकड़े 2019 के पहले क्वॉर्टर के हैं। भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 स्मार्टफोन में शाओमी के 7 स्मार्टफोन शामिल हैं। इस लिस्ट में पहले तीन स्मार्टफोन Redmi 6ARedmi Note 6 Pro और Redmi Y2 हैं।

शाओमी ने इस दौरान 30 लाख Redmi 6A स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है और उसका मार्केट शेयर 9.5% है। वहीं कंपनी ने 15 लाख Redmi Note 6 Pro स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है और इसका मार्केट शेयर 4.8% है। कंपनी ने 12.3 लाख Redmi Y2 का शिपमेंट किया है और इसका मार्केट शेयर 3.86% है।

इसके अलावा बाकी सात स्मार्टफोन की लिस्ट में Samsung Galaxy M20, Galaxy J2 Core, Vivo V15, Redmi 6 Pro, Redmi 6, Redmi Note 7 और Redmi Go स्मार्टफोन के नाम शामिल हैं। इससे पता चलता है कि शाओमी ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से भारत में अपनी अच्छी खासी पकड़ बनाई हुई है। IDC द्वारा शेयर किए गए डाटा से पता चलता है कि ओवरऑल स्मार्टफोन मार्केट में शाओमी का कुल शेयर 30.6% है।

कंपनी ने इस दौरान कुल 98 लाख स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है और उसकी साल दर साल ग्रोथ 8.1% रही है। वहीं सैमसंग इस लिस्ट में 22.3% मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है। कंपनी ने इस दौरान 72 लाख डिवाइसों का शिपमेंट किया है। सैमसंग की शिपमेंट में साल दर साल 4.8% की गिरावट दर्ज की गई है। शाओमी जल्द ही Redmi K20 फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी इस फोन में 84मेगापिक्सल का कैमरा लॉन्च कर सकती है।

  • Published Date: May 16, 2019 4:09 PM IST