comscore
News

भारतीय सेना को दिखे हिममानव 'Yeti' के पैरों के निशान, ट्विटर यूजर्स ने कुछ यूं ली चुटकी

सेना के मुताबिक तस्वीर में दिखाई देने वाले पैर के निशान करीब 32x15 इंच के हैं।

Yeti Footprint main

Source: Indian Army/Twitter


भारतीय सेना के पर्वतारोहियों ने दावा किया है कि उन्हें पहली बार रहस्यमयी हिम मानव यानी येती के पैरों के निशान मिले हैं। भारतीय सेना ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी है। भारतीय सेना अपने इस ट्वीट में कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं जिसमें काफी बड़े आकार के पांव निशान दिखाई दे रहे हैं। सेना अपने ट्वीट में बताया है कि ये तस्वीरे बीते 9 अप्रैल की है, जो मकालू बेस कैंप, नेपास के पास खींची गई हैं। सेना के मुताबिक तस्वीर में दिखाई देने वाले पैर के निशान करीब 32×15 इंच के हैं।

सेना के ट्वीट के मुताबिक, ये हिम मानव मकालू बारुण स्थित नेशनल पार्क में पहले पहले भी देखा गया गया है। बता दें कि येती दुनिया के सबसे रहस्यमयी जीवों में से एक हैं। इनसे जुड़ी कई कहानियां भी काफी लोकप्रिय हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि येती एक विशाल काय जीव है जो चिंपैंजी की तरह दिखाई देता है लेकिन इंसानों की तरह दो पैरों से चलता है। लद्दाख स्थित बौद्ध मठों का दावा है कि उन्होंने कई बार येती (हिममानव( देखे हैं।

भारतीय सेना द्वारा सोशल मीडिया में तस्वीरें शेयर करने के बाद कई लोग चुनाव से जोड़कर भी चुटियां ले रहे हैं। जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्य मंत्री अमर अब्दुल्ल ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस पर चुटकी लेते हुए लिखा है कि, भाजपा जरूर इस पर काम कर रही होगी कि कैसे इन हिम मानवों के मुद्दे को अपने चुनावी प्रचार में इस्तेमाल करे।

ट्विटर पर मौजूद चाचा चौधरी नाम के ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि लोक सभा चुनाव में येती मोदी की पार्टी को वोट करने बाहर निकल कर आए थे लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने से वे गुस्सा हो गए हैं और अब कनाडा की नागरिकता लेना चाहते हैं।

 

  • Published Date: April 30, 2019 1:55 PM IST