भारतीय स्मार्टफोन बाजार ने अक्टूबर के महीने में 42 प्रतिशत की साल-दर-साल (YoY) ग्रोथ दर्ज की है। COVID-19 महामारी के बावजूद भारत में स्मार्टफोन की अच्छी डिमांड देखी गई है। IDC (International Data Corporation) की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछली तिमाही (Q3) में Xiaomi, Samsung, Vivo, Realme और OPPO भारत के टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड रहे हैं। दूसरी तिमाही में भी यही ब्रांड्स टॉप-5 में शामिल थे। Also Read - Flipkart Sale 2021 offer: Realme का स्मार्ट TV खरीदने का शानदार मौका, फ्लिपकार्ट पर तगड़ा ऑफर
प्रीमियम सेग्मेंट में कई गुना दर्ज की गई ग्रोथ
लो मिड रेंज सेग्मेंट ($100 से लेकर $2.0 की कीमत वाले) की बात करें तो इसकी ग्रोथ साल-दर-साल 60 प्रतिशत की रही है। इस सेग्मेंट का कुल मार्केट शेयर 58 प्रतिशत का रहा है। खास तौर पर Redmi 9, Redmi Note 9, Vivo V20 की शिपमेंट की वजह से ये ग्रोथ देखी गई है। प्रीमियम सेग्मेंट ($500 से लेकर $700 की कीमत वाले) में कई गुना ग्रोथ देखने को मिली है। इस सेग्मेंट में Apple iPhone XR, iPhone 11 और OnePlus 8 की शिपमेंट सबसे ज्यादा देखने को मिली है। Also Read - Samsung Galaxy M31 Android 11 update : सैमसंग ने Galaxy M31 को दिया नया अपडेट, ऐसे करें इंस्टॉल
ऑनलाइन चैनल्स में साल-दर-साल 53 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई है। भारतीय बाजार में 51 प्रतिशत स्मार्टफोन्स ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से बिके हैं। ऑफलाइन चैनल्स की बात करें तो इसमें साल-दर-साल 33 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई है। कोरोनावायरस की वजह से ऑफलाइन चैनल्स की सप्लाई चेन में कमी देखने को मिली है। खास तौर पर छोटे शहरों और कस्बों में ऑफलाइन चैनल्स के माध्यम से ही स्मार्टफोन्स की बिक्री होती है। Also Read - Xiaomi Mi 11 Pro में होगा 120x जूम (Zoom) वाला कैमरा और 80W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट!
IDC के मुताबिक, बड़े शहरों जैसे कि दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, चैन्नई और कोलकाता ने ऑनलाइन सेल में कुल 57 प्रतिशत का योगदान दिया है। बड़े शहरों के अलावा टीयर-2 शहरों में ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से ही स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई है। IDC ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि मिड बजट सेग्मेंट में ऑनलाइल सेल की ग्रोथ साल-दर-साल 93 प्रतिशत दर्ज की गई है।
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