comscore इनफोकस इपिक 1 भारत में लॉन्च, जानें कैसा है यह स्मार्टफोन | BGR India
News

इनफोकस इपिक 1 भारत में लॉन्च, जानें कैसा है यह स्मार्टफोन

इनफोकस ने हाल ही में भारतीय बाजार में बजट श्रेणी का नया स्मार्टफोन इपिक 1 लॉन्च किया है। जिसकी कीमत 12,999 रुपए है और इसमें डेकाकोर प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। आइए जानते हैं इस स्मार्टफोन के बारे में सब-कुछ और उपयोग में कैसा है यह?

  • Published: October 26, 2016 5:15 PM IST
1

InFocus Epic 1



यूएस की कंपनी इनफोकस ने भारतीय बाजार में साल 2015 में एम2 स्मार्टफोन के साथ दस्तक थी। जबकि इससे पहले इनफोकस को प्रोजेक्टर्स के लिए अधिक जाना जाता था। वहीं कंपनी इनफोकस एम2 के माध्यम से बजट श्रेणी स्मार्टफोन पेश किया जिसकी कीमत 4,999 रुपए थी। वहीं अब कंपनी ने बेहतरीन फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के साथ भारतीय बाजार में नया स्मार्टफोन इनफोकस इपिक 1 को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने डेकाकोर प्रोसेसर के साथ बाजार में उतारा है और इसकी कीमत 12,999 रुपए है। हमने कुछ समय इनफोकस इपिक 1 के साथ बिताया। आइए जानते हैं उपयोग करते समय कैसा रहा हमारा अनुभव। Also Read - Amazon Infocus Carnival: इन स्मार्टफोन मिल रहा शानदार आॅफर और डिस्काउंट

आजकल अधिकतर एंडरॉयड स्मार्टफोन का लुक व अहसास लगभग एक जैसे हैं। ऐसे में इनफोकस का यह नया स्मार्टफोन इपिक 1 काफी अलग व अन्य स्मार्टफोन से बेहतर कहा जा सकता है। अमेरिकन कंपनी ने इसके डिजाइन पर काफी ध्यान दिया है। यह स्मार्टफोन काफी स्लिम और रीयर पैनल मेटल फिनिश बॉडी से निर्मित है। इनफोकस इपिक 1 दिखने में काफी आकर्षक है। इनफोकस इपिक 1 के डिजाइन को देखकर हमें शाओमी रेडमी नोट 3 का ख्याल आया जिसमें गोलाकार रीयर कैमरे में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया था जो कि इपिक 1 में भी उपलब्ध है। इसमें दिया गया 360 डिग्री फिंगरप्रिंट स्कैनर को उपयोग करना बेहद आसान है और अनलॉक प्रोसेस काफी स्मूथ रहा। इनफोकस अपने डिवाइस में लोगो की स्थिति को डिवाइस में एक समान नहीं है। इपिक 1 में रीयर कैमरे के नीचे वर्टिकल आकार में कंपनी का लोगो दिया गया है। जबकि इनफोकस एम680 में रीयर कैमरे के घुमावदार आकार में मौजूद था। जबकि कंपनी ने वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन की स्थिति में कोई बदलाव नहीं किया है। वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दाईं ओर स्थित है जबकि बाईं ओर हाइब्रिड कार्ड स्लॉट दिए गए हैं। Also Read - 4,000 रुपए की कीमत के साथ मार्केट में उपलब्ध है यह 5 क्विक चार्जिंग स्मार्टफोन

InFocus Epic 1

InFocus Epic 1

स्मार्टफोन काफी स्लिम और मेटेलिक बॉडी से बना है। इसे आसानी से हाथ में लिया जा सकता है। इपिक 1 स्मार्टफोन में 5.5-इंच फुल एचडी डिसप्ले दिया गया है। जिसका उपरी व निचला हिस्सा काफी संकीर्ण है। स्मार्टफोन में नीचे की ओर बटन नहीं दिए गए हैं जिससे इसकी स्क्रीन और भी बड़ी लगती है। उपयोग के दौरान इपिक 1 का टच का बेहतर लगा और इसका व्यूइंग एंगल भी अच्छा रहा। स्मार्टफोन में दिए गए फुल एचडी डिसप्ले पर वीडियो देखने का अनुभव उपभोक्ताओं के लिए बेहतर होगा। Also Read - InFocus भारत में 28 जून को लॉन्च करेगा अपना नया स्मार्टफोन

इपिक 1 में फ्रंट पैनल में गोलाकार स्पीकर दिया गया है जो कि एलईडी इंडीकेटर और फ्रंट कैमरे में मध्य में स्थित है। आमतौर पर स्पीकर स्मार्टफोन में नीचे या बैक पैनल में स्थित होता हे। वहीं इसमें बिल्कुल नीचे चार्जिंग पोर्ट मौजूद है। चार्जिंग में आधुनिक तरीके के साथ यूएसबी टाइप सी पोर्ट उपलब्ध है। जहां कई स्मार्टफोन कंपनियां डेकाकोर प्रोसेसर कर रही हैं वहीं इनफोकस भी इस श्रेणी में शामिल हो गया है। इपिक 1 में मीडियाटेक हेलियो एक्स20 डेकाकोर प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। इसमें 3जीबी रैम दी गई है।

InFocus Epic 1

InFocus Epic 1

इससे पहले जोपो ने भारतीय बाजार में इस चिपसेट के साथ जोपो स्पीड 8 को लॉन्च किया था। जिसमें 4जीबी रैम दी गई थी। इस स्मार्टफोन की कीमत 31,500 रुपए थी। वहीं इनफोकस इपिक 1 इससे आधी कीमत के साथ इसी चिपसेट पर पेश किया गया है। इनफोकस इपिक 1 में 32जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। वहीं माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 128जीबी तक एक्सपेंडेबल डाटा स्टोर किया जा सकता है। वहीं इस स्मार्टफोन में दी गई हाइब्रिड ट्रे दी गई है जिसमें सेकेंड सिम या फिर मैमोरी कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

इनफोकस इपिक 1 के कैमरे की बात करें तो इसमें 16-मेगापिक्सल का रीयर कैमरा दिया गया है। जिसमें पीडीएएफ, आॅटो इमेज स्टेब्लाइजेशन, ओब्जेक्ट ट्रेकिंग और रीयर फ्लैश ​जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं। वहीं वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए एफ/1.8 अर्पाचर के साथ 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इनफोकस इपिक 1 के फ्रंट कैमरे में फ्लैश की सुविधा नदारद है। इस स्मार्टफोन से इंडोर में की गई फोटोग्राफी में थोड़ा करने पर ​इमेज ​ब्लर हो रही थी। जबकि इंडोर में फ्रंट कैमरे से ली गई साधारण थी। फ्रंट कैमरे में न फ्रंट फ्लैश है और न ही स्क्रीन फ्लैश। यदि यह होते तो उम्मीद की जा सकती है कि इंडोर में बेहतर सेल्फी क्लिक हो सकती थी।

InFocus Epic 1

InFocus Epic 1

इपिक 1 में पावर बैकअप के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट के साथ 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है। जिसमें तीव्र चार्जिंग की क्षमता है। इस स्मार्टफोन में 4जी वोएलटीई सपोर्ट दिया गया है। जिसके माध्यम से इसमें रिलायंस जियो वेलकम आॅफर का लाभ दिसंबर 2016 तक लिया जा सकता है। एंडरॉयड मार्शमेलो पर आधारित इस स्मार्टफोन में कनेक्टिविटी आॅप्शन के तौर पर ओटीजी सपोर्ट, ब्लूटूथ, वाईफाई और 3.5एमएम का हेडफोन जैक दिया गया है।

इनफोकस इपिक 1 की कीमत 12,999 रुपए है और इस कीमत में बाजार में इसके कई प्रतियोगी स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। जिनमें कूलपैड नोट 5, शाओमी रेडमी नोट 3 और लेईको ले 2 शामिल हैं। हालांकि रेडमी नोट 3 सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन है। जिसमें कई खास फीचर्स और स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं। रेडमी नोट 3 में 4,050एमएच की बैटरी दी गई है। जो कि इनफोकस इपिक 1 से अधिक है। किंतु इसमें केवल 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

कूलपैड नोट 5 की कीमत 10,999 रुपए है यह स्मार्टफोन बेहतर सेल्फी के लिए उपयोग किया सकता है। यदि आप सेल्फी स्मार्टफोन देख रहे हैं इपिक 1 से बेहतर आॅप्शन कूलपैड नोट 5 है। वहीं ले 2 की कीमत 11,999 रुपए है किंतु इस में अतिरिक्त स्टोरेज की सुविधा नहीं है। हां इसमें ​इपिक 1 की तरह यूएसबी टाइप सी जरूर दिया गया है। वहीं इसमें 16-मेगापिक्सल रीयर कैमरा है जिसमें पीडएएफ और डुअल टोन एलईडी फ्लैश उपलब्ध है। जबकि फ्रंट कैमरा इपिक 1 के समान 8-मेगापिक्सल का है।

इनफोकस इपिक 1 को उपयोग करने के बाद कहा जा सकता है कि यह लुक और फीचर्स के आधार पर बजट श्रेणी में बेहतर स्मार्टफोन है।

  • Published Date: October 26, 2016 5:15 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.