comscore Intel ने अपनी Pentium Silver और Celeron रेंज में पेश किये 6 नए प्रोसेसर | BGR India
News

Intel ने अपनी Pentium Silver और Celeron रेंज में पेश किये 6 नए प्रोसेसर

Intel के इन 6 नए प्रोसेसरों में दो को पेंटियम सिल्वर और चार को Celeron लाइनअप में पेश किया गया है।

  • Updated: February 15, 2022 4:51 PM IST
Intel Processor

चिप निर्माता Intel ने कल अपनी Pentium Silver और Celeron रेंज में कुछ नए प्रोसेसर पेश किये हैं। जो कोडनेम ‘Gemini Lake’ पर आधारित आर्किटेक्चर पर आधारित हैं, और इन्हें कुछ अफोर्डेबल PC के लिए निर्मित किया गया है। Also Read - HP Pavilion Series के नए लैपटॉप भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Also Read - Russia-Ukraine War: Intel ने रूस और बेलारूस में अपने बिजनेस पर लगाया फुल स्टॉप

कंपनी ने डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए छह नए मॉडल लॉन्च किए हैं। इनमें से पहले के तौर पर अगर देखा जाए तो Pentium Silver J5005 और N5000 है जिन्हें डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए पेश किया गया है। यह दोनों ही क्वाड-कोर CPU हैं और इनमें इंटेल का UHD 605 ग्राफ़िक्स पहले से ही मौजूद है। इसके अलावा आपको बता दें कि Pentium Silver J5005 प्रोसेसर 2.8GHz की क्लॉक स्पीड तक काम कर सकता है, साथ ही इसमें 10W TDP मौजूद है, इसके अलावा आपको बता दें कि Pentium Silver N5000 प्रोसेसर 2.7GHz की स्लोच्क स्पीड पर कम करता है और इसमें 6W TDP मौजूद है। Also Read - Google की बड़ी तैयारी, स्मार्टफोन बताएगा आंखों और दिल की सेहत!

इसके अलावा अगर हम Celeron लाइनअप की चर्चा करें तो इसमें अंतर्गत J4105 क्वाड-कोर प्रोसेसर को लॉन्च किया गया है, और यह 2.5GHz की क्लॉक स्पीड तक काम कर सकता है। इसके अलावा एक अन्य यानी 2.7GHz के ड्यूल-कोर J4005 प्रोसेसर को पेश किया गया है, आपको यह भी बता दें कि इन दोनों को ही डेस्कटॉप के लिए पेश किया गया है। इसके अलावा लैपटॉप के लिए भी कुछ प्रोसेसर पेश किये गए हैं, यानी अगर हम Celeron सीरीज में ही दो अन्य प्रोसेसर पर नजर डालें तो इन्हें खासतौर पर लैपटॉप के लिए पेश किया गया है। और इन्हें 2.4GHz के क्वाड-कोर N4100 के रूप में पेश किया गया है, और दूसरे को 2.6GHz ड्यूल-कोर N4000 प्रोसेसर को लॉन्च किया गया है। इन सभी में आपको Intel का UHD 600 ग्राफ़िक्स मौजूद हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि डेस्कटॉप के लिए पेश किये गए सभी प्रोसेसर 10W TDP के साथ लॉन्च किये गए हैं। साथ ही लैपटॉप के लिए पेश किये गए सभी प्रोसेसर 6W पर लॉन्च किये गए हैं।

साथ ही आपको बता दें कि इन सभी नए ‘Gemini Lake’ रेंज के प्रोडक्ट्स को Gigabit, वाई-फाई 802.11ac पर पेश किया गया है। और इंटेल का ऐसा कहना है कि यह किसी भी PC प्लेटफार्म के लिए सबसे पहले किया गया है। इसके अलावा इंटेल का यह भी कहना है कि यह वायर्ड Gigabit Ethernet के मुकाबले काफी तेज हैं।

इंटेल का दावा है कि पेंटियम सिल्वर प्रोसेसर इसी तरह की चार साल पुरानी पीसी की तुलना में 58% बेहतर उत्पादकता तक पहुंच जाएगा। इसके अतिरिक्त, इन प्रोसेसर के आधार पर सिस्टम यूट्यूब और नेटफिक्स जैसी लोकप्रिय सेवाओं से स्ट्रीमिंग सामग्री को और साथ ही हार्डवेयर-स्तरीय सुरक्षा को संभालने में सक्षम होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 13, 2017 12:40 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:51 PM IST



new arrivals in india