comscore
News

एप्पल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 को 48 घंटो में 10% लोगों ने किया इंस्टॉल

एनालिटिक्स कंपनी Mixpanel के डाटा से इस बारे में जानकारी मिली है।

Apple iOS 12 memoji intext

गूगल जब भी अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को रिलीज करता है तो उसका एडॉप्शन रेट काफी कम होता है। काफी वर्षों बाद भी एडॉप्शन रेट 25% तक ही पहुंचता है। एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के स्लो एडॉप्शन के कई कारण हैं। वहीं एंड्रॉइड के मुकाबले iOS का एडॉप्शन रेट फास्ट होता है।

एप्पल के नए OS लॉन्च होने के बाद ही यूजर्स इसे जल्द ही अपने iPhones, iPads और iPod touch डिवाइस में अपडेट कर लेते हैं। हालांकि इस बार ऐसा नहीं है। एप्पल ने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 को हाल में रिलीज किया है लेकिन इस बार कंपनी को उतने उत्साहजनक आंकड़े नहीं मिले हैं।

एनालिटिक्स कंपनी Mixpanel के डाटा के मुताबिक iOS 12 का एडॉप्शन रेट इसके लॉन्च होने के 48 घंटो तक महज 10% रिकॉर्ड किया गया है। इसके मुकाबले iOS 11 का इंस्टॉलेशन बेस महज 14 घंटों में 10% रिकॉर्ड किया गया था। iOS 10 का इंस्टॉलेशन बेस 24 घंटों में 14.45% था। iOS 10 और iOS 11 के बीच में एडॉप्शन रेट में कमी का मुख्य कारण यह था कि iOS 11 ने 32बिट डिवाइस के सपोर्टे को छोड़ दिया था।

Credits – Mixpanel (via Apple Insider)


हालांकि iOS 11 के रोलआउट के समय लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा था, इसलिए ऐसा हो सकता है कि यूजर्स अभी एप्पल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 को अपडेट करने से बच रहे हों। इसलिए ऐसा हो सकता है आने वाले दिनों में iOS 12 का ए़डॉप्शन रेट तेजी से बढ़े। यूजर्स अभी अपने पुराने डिवाइस जैसे iPhone 5s, iPhone 6 और iPad Air में इस अपडेट को रोलआउट करने से बच रहे हैं। iOS 12 में इंप्रूव परफॉर्मेंस के साथ ग्रुप फेस टाइम वीडियो कॉलिंग, सिरी शॉटकर्ट और Memoji जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

  • Published Date: September 20, 2018 4:39 PM IST