comscore
News

Fast Wireless Charging Test में iPhone 8 ने iPhone X दी मात

यूजर्स पर ज्यादा प्रभाव न डाल पाए iPhone 8 में आपको एक ऐसा फीचर मिल रहा है जो iPhone X को भी मात दे सकता है।

  • Published: January 5, 2018 1:00 PM IST
Apple iPhone wireless charging

2017 में लॉन्च किये गए सभी iPhones में आपको वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट मिल रहा है, यह फीचर एप्पल की ओर से पहली दफा पेश किया गया है। हालाँकि एंड्राइड के मुकाबले एप्पल की वायरलेस चार्जिंग काफी धीमी है। iPhone X और iPhone X में क्रमश: 5W और 7.5W के चार्जर्स दिए गए हैं, इसका मतलब है कि वायर्ड चार्जिंग के मुकाबले इनका चार्ज टाइम काफी स्लो है। इसके अलावा भी हाल ही सामने आये एक टेस्ट से यह बात भी साबित हो गई है कि iPhone X में वायरलेस चार्जिंग के मुकाबले वायर्ड चार्जिंग ज्यादा तेजी से काम करती है। खासतौर पर जब तब आपने USB-C चार्जर पर पैसा खर्च किया हो।

हालाँकि आखिर 2017 में लॉन्च किये गए तीनों iPhones में से किस फोन में सबसे शानदार वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट आपको मिलती है, आइये इस नए टेस्ट के माध्यम से इसे जानने की कोशिश करते हैं।

महज iPhone X की चार्जिंग परफॉरमेंस पर ही नजर डालने की बजाये, Tom’s Guide ने पिछले साल लॉन्च हुए सभी iPhones की चार्जिंग क्षमता को आंका है। अर्थात् एक iPhone के स्थान पर उन्होंने सभी को टेस्ट कर लिया है, और वह इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इन सभी फोंस में वायरलेस चार्जिंग, वायर्ड चार्जिंग के मुकाबले काफी स्लो है।

आपको बता दें कि MacRumors के माध्यम से सामने आया है कि iPhone X में काफी चलो चार्जिंग होती है। हालाँकि यह भी बता देते हैं कि इन्होंने ने महज iPhone X पर ही कुछ परिणाम खोजने की कोशिश की है। यहाँ सामने आया है कि 5W का चार्जर काफी स्लो होता है, इसके अलावा USB-C वायर्ड चार्जिंग इससे कहीं तेज देखी जाती है। इसके अलावा iPhone के बॉक्स में मौजूद लाइटनिंग एडाप्टर फ़ास्ट है, इसका मतलब है कि 7.5W के वायरलेस चार्जर के मुकाबले कहीं कहीं यह काफी तेज है।

ऐसा ही कुछ iPhone 8 और iPhone 8 Plus को लेकर सामने आ रहा है। इनमें वायरलेस चरिंग काफी तेज है, लेकिन अगर इसे लाइटनिंग एडाप्टर से तुलना करके देखते हैं तो यह काफी स्लो दिखाई पड़ती है। सबसे प्रभावी विकल्प यूएसबी-सी चार्जर और यूएसबी-सी-टू-लाइटनिंग एडाप्टर की मदद से प्राप्त तेज वायर्ड चार्जिंग ही बचता है।

हालाँकि iPhone 8 में वायरलेस चार्जिंग काफी तेज है, और यह इसके कारण ही सामने आ रहा है। इसके अलावा Tom’s Guide की चर्चा करें तो इसने पाया है कि 7.5W का चार्जर iPhone 8 को 5W के स्टैण्डर्ड चार्जर के मुकाबले दो गुना तेजी से चार्ज कर सकता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि इन तीनों ही iPhones ई अलग अलग क्षमताएं हैं, जो आप देख भी सकते हैं।

ये निष्कर्ष अनपेक्षित नहीं हैं। वायरलेस चार्जिंग इन iPhones के लिए एक सुविधाजनक फीचर कहा जा सकता है, लेकिन इसके माध्यम से आपको ज्यादा परिणाम नहीं मिलने वाले हैं। हालाँकि आप अपनी रेगुलर चार्जिंग को ही वायरलेस चार्जिंग से काफी तेज पा सकते हैं। हालाँकि अगर आपने एक iPhone 8 लिया है तो आप इस स्मार्टफोन में शानदार फ़ास्ट वायरलेस चार्जिंग का आनंद ले सकते हैं।

You Might be Interested

Apple iPhone 8

67940

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
12 MP with OIS, ƒ/1.8 aperture
Apple iPhone 8 Plus

77560

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with wide-angle lens, telephoto lens
Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
Apple iPhone XC
iOS 12
Apple A12 octa-core SoC
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
  • Published Date: January 5, 2018 1:00 PM IST