comscore
News

अब आप IRCTC के काउंटर से खरीदी गई टिकट को अॉनलाइन कर पाएंगे कैंसिल

टिकट कैंसिल करने के बाद PNR नंबर और कुल रिफंड वैल्यू और उसके डिटेल उसी मोबाइल नंबर पर एक SMS भेजा जाएगा।

  • Published: September 20, 2018 2:54 PM IST
IRCTC Train Services lead

Source: IRCTC


पिछले कुछ सालों में IRCTC ने लोगों के लिए अपनी ट्रेन यात्रा ऑनलाइन बुक और मैनेज करना बहुत आसान बना दिया है। अब यह स्टेशनों पर काउंटर पर बुक किए गए टिकट को अॉनलाइन कैंसिल करने की सुविधा देकर अपनी सर्विस में सुधार कर रहा है। यह ग्राहकों को लंबी लाइन में लगने की टेंशन को हटाता है। हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें कैंसिलेशन के समय कुछ फीस काटी जाएगी।

काउंटर पर बुक की गई टिकट कैंसिल करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC वेबसाइट पर जाना होगा और ‘ट्रेन’ सब हेडिंग के अंदर ‘कैंसिल टिकट’ मेन्यू ढूंढना होगा। यहां आपको ‘काउंटर टिकट’ अॉप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर वेबसाइट आपको एक पेज पर री-डायरेक्ट करेगी, जहां आपको पीएनआर नंबर और टिकट पर उपलब्ध ट्रेन नंबर टाइप करना होगा।

इसके बाद आपको बॉक्स पर चेक करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर एक OTP टिकट की बुकिंग करते समय दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी में टाइप करने के बाद यूजर को केवल पीएनआर डिटेल्स को वैलिडेट करना होगा और कैंसिल पर क्लिक करना होगा।

टिकट कैंसिल करने के बाद पीएनआर नंबर और कुल रिफंड वैल्यू और उसकी डिटेल सहित उसी मोबाइल नंबर पर एक SMS भेजा जाएगा। रिफंड उस यूजर द्वारा स्टेशन पर कलेक्ट की जा सकती है जहां टिकट बुक किया गया था।

काउंटर से खरीदे गए टिकटों को ऑनलाइन कैंसिल करने के लिए IRCTC का कहना है कि टिकट की कंफर्मेशन होने और यात्रा से 4 घंटे पहले यह सर्विस लागू होगी। RAC / Waitlist के लिए, प्रस्थान से 30 मिनट पहले कैंसिलेशन की अनुमति है।

  • Published Date: September 20, 2018 2:54 PM IST