comscore
News

एप्पल के अगले iPhones में होगा फुल एक्टिव LCD पैनल

एप्पल अगले कुछ iPhones में इस्तेमाल करने के लिए जापान डिसप्ले से एडवांस लिक्विड क्रिस्टल डिसप्ले (LCD) पैनल खरीदने में रुचि व्यक्त की है।

  • Published: September 29, 2017 2:45 PM IST
apple-iphone-stock-image

एप्पल आज भारत में अपना नए स्मार्टफओन iPhone 8 और iPhone 8 Plus को लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी यह फोन आज मुंबई में होने वाले इवेंट में शाम 6 बजे पेश करेगी। वहीं, एक बार फिर iPhones के बारे में खबरे आ रही है। लेकिन इस बार अगले साल आने वाले फोन के बारे में जानकारी आई है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल अगले कुछ iPhones में इस्तेमाल करने के लिए जापान डिसप्ले से एडवांस लिक्विड क्रिस्टल डिसप्ले (LCD) पैनल खरीदने में रुचि व्यक्त की है।

इस महीने की शुरुआत में, एप्पल ने iPhone X की घोषणा की, जो कि पहला स्मार्टफोन है जिसमें OLED स्क्रीन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। OLED डिसप्ले LCD पैनल की तुलना में शार्प contrast के साथ ब्राइटर कलर पेश कर रहा है, लेकिन एप्पल के लिए कॉस्ट और सप्लाई इशू चिंता का विषय हैं।

हालांकि, जापान डिसप्ले के एडवांस एलसीडी पैनल, जिसे फुल एक्टिव एलसीडी कहते हैं, वह कम लागत पर कुछ OLED के फायदे से मेल खाने या उससे अधिक करने के लिए कहा जाता है, और एप्पल ने अपने 2018 में शुरू होने वाले कम से कम कुछ iPhones में इसका इस्तेमाल कर सकती है।

जापानी मेकर का कहना है कि पुराने LCD की तुलना में अब फुल एक्टिव पैनल में स्क्रीन के प्रत्येक एज के आसपास के बेजल या बॉर्डर स्पेस को 0.5mm तक कम कर दिया गया है। लेटेस्ट OLED स्मार्टफोन पैनलों में लगभग 1mm का बेजल है, जिससे कर्व्ड और एंगल बनाने में आसानी होती है। जापान के डिसप्ले मोबाइल यूनिट के चीफ Kazutaka Nagaoka के मुताबिक, फुल एक्टिव पैनल का इस्तेमाल कई चीन स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों द्वारा किया जा चुका है। वहीं, शाओमी ने Mi Mix 2 में इस डिसप्ले का इस्तेमाल किया है। इसे भी देखें: Moto X Play यूजर्स के लिए रिलीज हुआ एंड्राइड 7.1.1 अपडेट

जापान डिसप्ले के एडवांस LCD पैनल के बारे में सबसे पहले खबर इस साल जनवरी में आई थी, जब यह “flexible LCD” के रूप में संदर्भित किया गया था। उस समय, कंपनी ने दावा किया कि 2018 से बड़े पैमाने पर प्रडक्शन शुरू होगा। इसे भी देखें: गूगल होम मैक्स नाम के स्पीकर पर काम कर रहा है गूगल

पिछले महीने जापान डिसप्ले ने कहा कि मार्च 2019 के अंत तक फुल एक्टिव डिसप्ले का इस्तेमाल स्मार्टफोन और दूसरे स्मार्ट डिवाइस के लिए पैनल में 70 प्रतिशत से अधिक किया जाएगा। जापान डिसप्ले के साथ काम करने वाले कंपनियों में लोगों ने कहा कि फुल एक्टिव LCD की मांग एप्पल से आई है। वहीं, एप्पल ने रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इसे भी देखें: JioPhone को पहले लौट कर आंशिक रिफंड पा सकेंगे ग्राहक

You Might be Interested

Apple iPhone 8

67940

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
12 MP with OIS, ƒ/1.8 aperture
  • Published Date: September 29, 2017 2:45 PM IST