comscore
News

केरल बाढ़ पीड़ितों की ऐसे मदद कर रहे हैं गूगल, एयरटेल, जियो आइडिया और BSNL

केरला में आई बाढ़ से कई लाखों लोगों की जिदंगी अस्त व्यस्त हो गई है।

flood-alert-stock-image

केरला में आई बाढ़ से कई लाखों लोगों की जिदंगी अस्त व्यस्त हो गई है। अभी तक इस बाढ़ में 370 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 3 लाख से ज्यादा लोग अपने घर से बेघर हो गए हैं। बारिश की वजह से केरल में रेड अलर्ट घोषित है और बचाव के लिए 2,000 रिलीफ कैंप सेटअप किए गए हैं। इंटरनेट सर्च कंपनी गूगल भी बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए टेलीकॉम आपरेटर एयरटेल, वोडाफोन, जियो, BSNL और आइडिया के साथ मिलकर काम कर रही है।

गूगल ने एंड्रॉइड यूजर्स को एक फैसिलिटी दी है जिसके तहत यूजर्स बिना इंटरनेट के भी अपनी लोकेशन को प्लस कोड जनरेट करके उसे रेस्क्यू टीम से शेयर कर सकते हैं।

यूजर्स अपने प्लस कोड्स को वॉयस कॉल या एक एसएमएस के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। प्लस कोड किसी पते की तरह ही काम करता है। जब कोई पता उपलब्ध नहीं होता है तो गूगल मैप्स पर प्लस कोड के माध्यम से उस जगह को ढूंढा और शेयर किया जा सकता है। वहीं टेलीकॉम कंपनियों बाढ़ में फंसे लोगों को डाटा और कॉलिंग बेनिफिट दे रही हैं, वहीं पोस्टपेड यूजर्स को बिल पेमेंट करने के लिए अतिरिक्त दिनों की मोहलत दी जा रही है। साथ ही उन्हें बिना रुकावट के सर्विस भी मुहैया कराई जा रही है।

एयरटेल फ्री वाई-फाई और कॉलिंग सर्विस दे रही है। इसके अलावा वह चुनिंदा एयरटेल स्टोर्स पर फोन की बैटरी को चार्ज करने का ऑप्शन भी दे रही है। एयरटेल ने केरला के प्रीपेड सब्सक्राइबर्स को 30 रुपये का टॉक टाइम क्रेडिट किया है। इसका पेमेंट उन्हें बाद में करना होगा। इसके अलावा प्रीपेड यूजर्स को 7 दिनों की वैलिडिटी के साथ 1GB डाटा फ्री दिया जा रहा है। वहीं 17 अगस्त से 19 अगस्त तक एयरटेल से एयरटेल पर लोकल और एसटीडी कॉल फ्री है।
इसके अलावा एयरटेल के पोस्टपेड और होम ब्रॉडबैंड यूजर्स को बिल पेमेंट के लिए अतिरिक्त दिनों की मोहलत दी गई है। एयरटेल ने वीएसएटी का सेटअप किया है जहां लोगों को फ्री वाई-फाई दिया जा रहा है। जियो अपने केरला यूजर्स को एक हफ्ते अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और डाटा की पेशकश कर रहा है।

वोडाफोन ने अपने यूजर्स को 30 रुपये का टाकटाइम और 1जीबी डाटा दिया है। डाटा ऑटोमेटिक क्रेडिट हो जाएगा इसके अलावा आप CREDIT लिखकर 144 पर भेजकर भी इस सर्विस को ले सकते हैं। इसके अलावा *130*1# पर भी कॉल करके इस सर्विस को एक्टिवेट किया जा सकता है। इसके अलावा वोडाफोन के पोस्टपेड यूजर्स को बिल पेमेंट के लिए अतिरिक्त दिनों की मोहलत दी गई है।
आइडिया ने अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए 10 रुपये का इमरजेंसी क्रेडिट ऑफर किया है। कस्टमर *150*150# डायल करके इस सर्विस को ले सकते हैं। इसके अलावा आइडिया 1 हफ्ते की वैलिडिटी के साथ 1 जीबी डाटा डेली दे रहा है। यह डाटा ऑटोमिटक कस्टमर को क्रेडिट कर दिया गया है। इसके अलावा आइडिया के पोस्टपेड यूजर्स को बिल पेमेंट के लिए अतिरिक्त दिनों की मोहलत दी गई है। प्रीपेड यूजर्स जिनकी वैलिडिटी 18 अगस्त को खत्म हो रही थी उनकी वैलिडिटी को अगले 2 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। आइडिया स्टोर्स पर भी फोनों की बैटरी को चार्ज करने की सुविधा दी जा रही है। BSNL ने भी बाढ़ से प्रभावित अपने यूजर्स को एक दिन के लिए 20 मिनट की फ्री कॉल सुविधा दी है। यह सुविधा एक हफ्ते के लिए दी गई है।

  • Published Date: August 19, 2018 8:39 PM IST