comscore
News

BlackBerry KeyONE से इतना अलग है BlackBerry Key2 स्मार्टफोन

BlackBerry KeyONE को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था।

BlackBerry Key2 1

एक समय था जब iPhone और प्रीमियम स्मार्टफोन से पहले BlackBerry के स्मार्टफोन को स्टेटस सिंबल माना जाता था। यह 3G कनेक्टिविटी के साथ ही आता था। इन फोन का BlackBerry मैसेंजर काफी पॉप्यूलर था। लेकिन, कुछ वर्षों में एंड्रॉइड और iOS स्मार्टफोन ने BlackBerry को एक गुजरा हुआ कल बना दिया।

हालांकि आज भी Blackberry के स्मार्टफोन मार्केट में मौजूद हैं, लेकिन इस बार कंपनी के डिवाइस एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आ रहे हैं। अब Blackberry के मोबाइल फोन का लाइसेंस टीसीएल और ऑप्टिमस के पास है। कंपनी ने Blackberry ब्रांड के तहत भारत में Key2 को लॉन्च कर दिया है। यह पिछले साल लॉन्च किए गए KeyONE का अपग्रेडेड वर्जन है। आइए एक नजर डालते हैं कि Key2 और KeyONE में क्या अंतर है।

BlackBerry Key2 Vs BlackBerry KeyONE: कीमत

BlackBerry KeyONE को भारतीय बाजार में पिछले साल 39,990 रुपए में पेश किया गया था। वहीं, Key2 को कंपनी ने 42,990 रुपए में लॉन्च किया है। इस डिवाइस को 31 जुलाई से अमेजन इंडिया पर सेल के लिए पेश किया जाएगा। इस दौरान यूजर्स ICICI डेबिट और क्रेडिट कार्ड की मदद से 5 प्रतिशत कैशबैक का लाभ ले सकते हैं।

डिजाइन और डिस्प्ले

अगर बात करें डिजाइन की तो BlackBerry Key2 के डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। इसमें 4.5-इंच 1080×1620-पिक्सल IPS LCD स्क्रीन फिजिकल क्वॉर्टी कीबोर्ड है। फोन में एक बार फिर फिंगरप्रिंट स्कैनर को स्पेस बार में दिया गया है। इसमें जो बड़ा बदलाव है वह बैक में देखने को मिलता है। कंपनी ने इस डिवाइस में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया है।

स्पेसिफिकेशंस और सॉफ्टवेयर

BlackBerry Key2 क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 660 SoC के साथ आता है तो वहीं KeyONE में स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट दिया गया था। इसके अलाव Key2 में 6जीबी रैम व KeyONE में 4जीबी रैम है। इंटरनल स्टोरेज की बात करें तो दोनों डिवाइस में 64जीबी स्टोरेज है।

दोनों फोन की बैटरी एक जैसी ही हैं। कंपनी ने Key2 में 3,500mAh बैटरी दी है। इसके अलावा नया डिवाइस एंड्रॉइड 8.1 Oreo पर कार्य करेगा। वहीं, KeyONE को एंड्रॉइड 7.1 Nougat के साथ लॉन्च किया गया था।

कैमरा

BlackBerry KeyONE के रियर पर सिंगल 12-मेगापिक्सल सेंसर था, वहीं, 8-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया था। अगर बात करें BlackBerry Key2 की तो इसमें ड्यूल कैमरा दिया गया है। इसमें रियर पर 12-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल का कॉम्बिनेशन मौजूद है। वहीं इसमें 8-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है।

  • Published Date: July 23, 2018 3:40 PM IST