comscore
News

iPhone X की बिक्री अनुमान से भी कम: केजीआई रिपोर्ट

KGI की रिपोर्ट के अनुसार iPhone X की बिक्री में कमी के साथ ही 6.1-इंच के एलसीडी iPhone में भी गिरावट आएगी।

  • Published: January 22, 2018 10:45 AM IST
iPhone X getty

एप्पल द्वारा पिछले साल सितंबर में अपनी 10वीं वर्षगांठ के मौके पर स्पेशल एडिशन के तौर पर iPhone X को लॉन्च किया गया था। यह डिवाइस बाजार में आने से पहले जितना चर्चा में था उतना ही आने के बाद भी है। iPhone X को लेकर लॉन्च के दौरान चर्चा थी कि साल 2017 में इस डिवाइस को शिपिंग में देरी का सामना करना पड़ेगा। रिपोर्ट में कहा गया था कि एप्पल साल 2017 केवल 20 मिलियन यूनिट शिप करेगा। यूनिट में कमी नए घटक के आसपास आने वाले तकनीकी मुद्दों से हो रही है जिसमें नया फेस आॅथेंटिकेशन फीचर उपयोग किया गया है। वहीं अब KGI की रिपोर्ट के अनुसार iPhone X की बिक्री को लेकर लगाए गए अनुमानों में भी गिरावट देखी गई है।

9to5mac पर दी गई जानकारी के अनुसार KGI की एक नई रिपोर्ट ने दावा किया है कि iPhone X का ​शिपमेंट उतना मजबूत नहीं है जितना विश्वास करते हैं। विश्लेषक का कहना है कि एप्पल मौजूदा तिमाही में लगभग 18 मिलियन iPhone X यूनिट पेश करेगा, जो अन्य विश्लेषकों की तुलना में 20 से 30 मिलियन रेंज के अनुमान के नीचे है। यह मुख्य रूप से iPhone X की कमजोर मांग के लिए चीन में लंबे समय तक रिप्लेसमेंट साइ​कल को दोष देता है।

हालांकि, केजीआई ने iPhone X के उत्तराधिकारी और 6.1-इंच एलसीडी मॉडल और 6.5-इंच के ओएलईडी ‘iPhone X Plus’ मॉडल के साथ 2018 के तीसरे टायर में आईफोन लाइनअप की भविष्यवाणियों की पुष्टि की। वास्तव में, केजीआई ने सुझाव दिया है कि 2018 में नए मॉडल का उत्पादन करते समय एप्पल पूरी तरह से iPhone X बनाना बंद कर सकता है।

केजीआई का कहना है कि iPhone X चीन में मजबूत रूप में नहीं उतारा गया है जबकि इसे लेकर काफी आशा व्यक्त की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी ग्राहकों की अपने मौजूदा फोन पर लंबे समय तक पकड़ रहती है, वहीं Huawei और Oppo जैसे विक्रेताओं के निचले शिपमेंट के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि notch screen डिजाइन ने संभावित चीनी ग्राहकों को दूर कर दिया है।

एनालिस्ट का कहना है कि चीनी उपयोगकर्ता बड़ी स्क्रीन फोन पसंद करते हैं लेकिन iPhone X के notch डिजाइन का मतलब है प्रभावी स्क्रीन। कम से कम ग्राहकों का मानना है कि 5.5-इंच प्लस मॉडल के रूप में ज्यादा उपयोगी स्क्रीन की जगह नहीं है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल 2018 में पहली तिमाही में 18 मिलियन iPhone X यूनिट और 2018 की दूसरी तिमाही में 13 मिलियन शिपमेंट करेगा। केजीआई को उम्मीद है कि iPhone X का ‘2018 के मध्य के आसपास अंत होगा’ जिसका मतलब होगा कि उपकरण को 62 मिलियन यूनिट में बेच दिया जाएगा जो कि इसके पिछले 80 करोड़ के पिछले पूर्वानुमान से काफी कम है। यह भी दावा किया गया है कि एप्पल इस साल के बाद के iPhone X मॉडल को बंद कर देगा।

जबकि iPhone X की बिक्री अपेक्षाकृत कम थी, केजीआई का कहना है कि iPhone 7 और iPhone 6s एप्पल की लाइनअप में निचले स्तरीय फोन के रूप में अच्छी तरह से सेल जारी रखते हैं। एनालिस्ट का मानना है कि एप्पल 2018 की पहली छमाही के लिए iPhone shipments में 0-5% वृद्धि एक साल पहले की तुलना में दिखेगा।

केजीआई ने कहा कि यह गिरावट 2018 lineup लाइनअप पर भी तेजी से है, जब असली सुपर साइकिल लॉक होगा ‘Ming-Chi Kuo पिछले साल से दावा करते हुए दोहराते हैं कि एप्पल iPhone X-esque डिजाइन के साथ नया 6.5-इंच ओएलईडी और 6.1 इंच एलसीडी iPhone लगाएगा। 6.1-इंच का एलसीडी मॉडल जाहिरा तौर पर मौजूदा iPhone X की तुलना में काफी कम होगा।

You Might be Interested

Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
Apple iPhone 7

50810

Buy Now
iOS 10
Apple A10 Fusion Quad-core 64-bit Processor
12 MP with ƒ/1.8 aperture , OIS, 6 Element lens, High Speed Sensor, TrueTone Flash
  • Published Date: January 22, 2018 10:45 AM IST