comscore घर में फ्री में पहुंचती रहेगी फोन बिल की हार्ड कॉपी | BGR India
News

घर में फ्री में पहुंचती रहेगी फोन बिल की हार्ड कॉपी

ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि अभी ई-बिल को डिफाल्ट ऑप्शन बनाने से लोगों को परेशानी हो सकती है।

trai-R

लैंडलाइन और पोस्टपेड मोबाइल यूजर्स को टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से फ्री में मिल रही बिल की हार्ड कॉपी आगे भी मिलती रहेगी। टेलीकॉम रेगुलेटर ने एक बयान में कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक या ई-बिल डिफॉल्ट ऑप्शन नहीं हो सकता है। ट्राई ने इसे ग्राहक विरोधी कदम बताया है। ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि अभी ई-बिल को डिफाल्ट ऑप्शन बनाने से लोगों को परेशानी हो सकती है।
ट्राई ने इसके पीछे वजह बताई है कि भारत में साक्षरता दर काफी कम है जिसके चलते यदि ई-बिल को डिफॉल्ट कर दिया जाता है तो उससे लोगों को परेशानी होगी।

ट्राई ने कहा है कि अभी भारत में ई-बिल को डिफॉल्ट करने का सही समय नहीं है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि टेलीकॉम कंपनियां तभी कस्टमर को ई-बिल दे सकती हैं जब कस्टमर ने खुद से यह विकल्प चुना हो। यह फैसला किसी पर थोपा नहीं जा सकता है।

रेगुलेटर का कहना है कि ई-बिल को डिफॉल्ट ऑप्शन बनाना उन लोगों के लिए गलत होगा जिनके पास इंटरनेट ऑप्शन नहीं है। आजकल कई कंपनियां अपने यूजर्स को ई-बिल ही दे रही हैं जो टेलीकॉम रेगुलेटर के आदेश के खिलाफ हैं।

  • Published Date: March 26, 2019 3:19 PM IST