comscore एलजी जी6 में है FullVision डिसप्ले और गूगल असिस्टेंट, जानें इसके 8 बेहतरीन फीचर्स के बारे में | BGR India
News

एलजी जी6 में है FullVision डिसप्ले और गूगल असिस्टेंट, जानें इसके 8 बेहतरीन फीचर्स के बारे में

एलजी द्वारा MWC 2017 में लॉन्च किए गए जी6 में FullVision डिसप्ले और गूगल असिस्टेंट जैसे कई खास फीचर्स का उपयोग किया गया है।

  • Updated: February 15, 2022 3:48 PM IST
lg g6 qualcomm 2

MWC 2017 में कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। जिनमें से हाल ही में ब्लैकबेरी द्वारा लॉन्च किया गया ​KEYone स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन में टच स्क्रीन और क्वर्टी फिजिकल कीबोर्ड दिए गए हैं। वहीं अब एलजी ने भी अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन एलजी जी6 पेश कर ​दिया है। यह स्मार्टफोन एलजी जी5 का अपग्रेड वर्जन माना जा रहा था किंतु जी6 में कंपनी द्वारा कई बदलाव किए गए हैं। इसमें नए फीचर्स और नए डिजाइन का उपयोग किया गया है। Also Read - 13 हजार रुपये के बंपर डिस्काउंट पर मिल रहा है LG का यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन

Also Read - LG G7 Thinq को 10,000 रुपए के भारी डिस्काउंट के साथ यहां से खरीदें

एलजी जी6 में 4जीबी रैम दी गई है। यह दो स्टोरेज आॅप्शन 32जीबी और 64जीबी वेरियंट में उपलब्ध है। इसमें एक्सपेंडेबल स्टोरेज के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। एलजी जी6 में पावर बैकअप के लिए 3,300एमएएच की बैटरी उपलब्ध है। जिसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के लिए क्विक चार्ज 3.0 फीचर दिया गया है। जो कि केवल 40 मिनट में 0 प्रतिशत से 60 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम है। कनेक्टिविटी आॅप्शन के तौर पर 4जी वोएलटीई, ब्लूटूथ, वाईफाई और जीपीएस दिए गए हैं। यह स्मार्टफोन ण्लजी यूएक्स 6 के साथ एंडरॉयड 7.1 नुगट पर कार्य करता है। Also Read - LG G5 को मिला एंड्रॉइड Oreo अपडेट

lg g6 front

डिजाइन: एलजी जी5 में सेमी मॉड्यूलर डिजाइन का उपयोग किया गया था। जबकि एलजी जी6 में फुल मेटल यूनीबॉडी दी गई है। एलजी का उद्देश्य उपभोक्ताओं को प्रीमियम लुक के डिवाइस का अहसास कराना है। इसमें गोलाकार कॉर्नर हैं और बाहरी मेटल सॉफ्ट मेटे फिनिश से निर्मित है। इसके आईस प्लेटिनम रंग आॅप्शन में brushed मेटल फिनिश दिया गया है। वहीं एलजी जी6 में डुअल कैमरा मॉड्यूल स्थित है। बैक पैनल में पावर बटन दिया गया है जिसमें दी गई मेटल रिंग पर डबल क्लिक करने पर फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग किया जा सकता है।

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी S8 29 मार्च को होगा लॉन्च

​बेजल लैस डिसप्ले के समान: पिछले कुछ सालों से स्मार्टफोन में बड़े डिसप्ले का उपयोग किया जा रहा है। वहीं अब फोन निर्माता डिसप्ले के उपरी व निचले पैनल में बैजल का उपयोग ​कर रहें हैं। एलजी जी6 में 5.7-इंच का QHD+ FullVision डिसप्ले दिया गया है। जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 2880×1440पिक्सल है और इसमें 18:9 रेटियो दिया गया हैं एलजी जी6 में भी एलजी जी5 के साथ आॅल्वेज आॅन डिसप्ले दिया गया है। जहां उपभोक्ता समय, दिन, तिथि, नोटिफिकेशन, अलार्म, मौसम और भी कई जानकारियां देख सकते हैं।

lg g6 qualcomm

डॉल्बी विजन तकनीक: इस स्मार्टफोन में High Dynamic Range तकनीक का उपयोग किया गया है जो कि टेलविजन के लिए उपयोग होती है। क्वालकॉम और एलजी ने डॉल्बी विजन के लिए साथ में कार्य किया है। स्मार्टफोन में डॉल्बी को एचडीआर तकनीक के रूप में उपयोग किया जाता है। एचडीआर तकनीक स्मार्टफोन में उपयोग होती है। डॉल्बी विजन का लक्ष्य उपभोक्ताओं को टीवी और सिनेमा की तरह ही शानदार व्यूइंग अनुभव देने के अलावा वीडियो और इमेज में कलर, कन्ट्रास्ट और ब्राइटनैस का बेहतर अनुभव देना है। यूके में नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो पहले से ही डॉल्बी विजन कंटेंट पर कार्य कर रहे हैं।

इसे भी देखें: MWC 2017: आज सोनी लॉन्च कर सकती है ये डिवाइस

कैमरा: एलजी जी5 के सामन एलजी जी6 में भी डुअल रीयर कैमरा सेटअप दिया गया हैं किंतु इसमें छोटा सा बदलाव किया गया है। दोनों ही कैमरे 13-मेगापिक्सल सेंसर के हैं। जिनमें से एक में वाइड एंगल लेंस के साथ 125 डिग्री field of view दिया गया है। जबकि दूसरे में field of view 71-डिग्री, अर्पाचर एफ/108 और ओआईएस दिए गए हैं।

इसमें एलजी द्वारा कैमरा एप के लिए कुछ खास मोड का उपयोग किया गया है जिनकी मदद से शानदार फोटोग्राफी की जा सकती है। इसमें इंस्टाग्राम के लिए 1:1 aspect ratio स्पेशल शूटिंग मोड दिया गया है। इसके अलावा फूड मोड, ग्रिड मोड, 360 डिग्री पैनोरामा मोड, मैच मोड और गाइड शॉट जैसे कई और फीचर्स उपलब्ध हैं। एलजी जी 6 में वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

lg g6 photos

गूगल असिस्टेंट: गूगल असिस्टेंट को गूगल द्वारा पिक्सल और पिक्सल एक्सएल स्मार्टफोन में पेश किया गया था। वहीं एलजी जी6 पहला ऐसा नॉन पिक्सल स्मार्टफोन है जिसमें गूगल असिस्टेंट फीचर दिया गया है। इसका उपयोग करने के लिए केवल होम बटन पर थोड़ी देर प्रेस करने के बाद ‘OK Google’ कहना होगा। गूगल असिस्टेंट की मदद से आप रोजाना मौसम से जुड़ें अपडेट जानने के अलावा गूगल होम डिवाइस से कनेक्ट कर उन्हें भी कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं आप नेविगेशन रूट भी इसमें पूछ सकते है। इसके साथ वाईफाई, फ्लैशलाइट आॅन या आॅफ के अलावा और भी कई कमांड गूगल असिस्टेंट की मदद से दिए जा सकते हैं।

इसे भी देखें: MWC 2017: नोकिया 6, ​नोकिया 5 और नोकिया 3 सहित नोकिया 3310 लॉन्च, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

हाई-फाई आॅडियो: पिछले साल एलजी जी5 में B&O Play modular हाई फाई प्लस एक्सेसरी दिए गए हैं। जिसकी मदद से हाई डेफिनेशन आॅडियो फाइल का उपयोग किया जा सकता है। वहीं एलजी जी6 में हाई—फाई हेडफोन पर शानदार आॅडियो परफॉर्मेंस के लिए 2-bit Quad DAC दिया गया है। ​​

पानी व धूल-मिट्टी अवरोधक: पिछले साल लॉन्च किए गए फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस7, गैलेक्सी एस7 ऐज, आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में पानी व धूल-मिट्टी अवरोधक फीचर का उपयोग किया गया था। जो कि एलजी जी5 में नदारद था। किंतु एलजी जी6 स्मार्टफोन IP68 सर्टिफाइड है जो कि इसे पानी व धूल-मिट्टी अवरोधक बनाता है। जिसके बाद इस स्मार्टफोन को 30 मिनट तक एक और एक से डेढ़ मीटर तक पानी में उपयोग किया जा सकता है।

थर्मल कंडेक्टिविटी के लिए ​हीट पाइप: आज कल स्मार्टफोन का उपयोग बिल्कुल डेस्कटॉप व लैपटॉप की तरह किया जा रहा है। ऐसे में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां बेहतर परफॉर्मेंस पर कार्य कर रही हैं। किंतु इसके बाद स्मार्टफोन में अधिक गर्म होने की समस्या सामने आती है। ऐसी ही समस्या के कारण पिछले साल सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 में ब्लास्ट की कई खबरें सामने आईं।

वहीं एलजी जी6 में एलजी द्वारा सुरक्षा और क्वालिटी चैक प्रोसेस को पहले से बेहतर किया गया है। इसमें डेस्कटॉप और लैपटॉप में उपयोग होने वाले फीचर copper heat pipes with high thermal conductivity का उपयोग किया गया है ताकि डिवाइस अधिक गर्म न हो।

इसे भी देखें: MWC 2017: मोटोरोला ने पेश किए मोटो जी5 और मोटो जी5 प्लस स्मार्टफोन, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 27, 2017 11:30 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:48 PM IST



new arrivals in india