comscore LG G6 स्मार्टफ़ोन रिव्यु: एक ऐसा फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन जो आपको एक साल पहले मिलना चाहिए था! | BGR India
News

LG G6 स्मार्टफ़ोन रिव्यु: एक ऐसा फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन जो आपको एक साल पहले मिलना चाहिए था!

LG अपने LG G6 स्मार्टफ़ोन के साथ एक बार फिर से बाज़ार में लौटा है, और ये सैमसंग गैलेक्सी S8 से भी कड़ी टक्कर लेने में सक्षम है। हालाँकि ये काफी देरी से बाज़ार में आया है?

lg g6 lead

जहां प्रीमियम स्मार्टफोंस की बात आती है, LG एक ऐसा ब्रांड नहीं है, जो अपने आप को इन स्मार्टफोंस की लिस्ट में टॉप पर काबिज़ कर सके। हालाँकि कंपनी के लेटेस्ट स्मार्टफ़ोन में LG G6 ने इस चर्चा को बदलने की काफी कोशिश की है। आपको बता दें कि ये स्मार्टफ़ोन सैमसंग गैलेक्सी S8, गूगल पिक्सल और एप्पल आईफ़ोन 7 से कड़ी टक्कर ले सकता है। अगर इसी की पीढ़ी के पिछले स्मार्टफ़ोन जिसे पिछले साल पेश किया गया था, यानी LG G5 की तो इस बार के स्मार्टफ़ोन यानी LG G6 के डिजाईन को पिछले के मुकाबले काफी बदलकर पेश किया गया है, इसके अलावा आप डिस्प्ले तकनीक, कैमरा और अन्य में बदलाव देख सकते हैं। Also Read - Samsung ने चीनी कंपनियों को छोड़ा पीछे, तीसरी तिमाही में दर्ज किया जबरदस्त ग्रोथ

हालाँकि गूगल पिक्सल और एप्पल आईफ़ोन 7 की चर्चा चर्चा करें तो ये स्मार्टफोंस पुराने हैं। तो यहाँ LG G6 के लिए बाज़ार में सीधी प्रतिस्पर्धा सैमसंग गैलेक्सी S8 से है। दोनों ही फोंस में टॉलर डिस्प्ले है, जिनका आस्पेक्ट रेश्यो भी नया है, साथ भी आपको इनमें बढ़िया कैमरा, वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट फीचर, और एंड्राइड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट मिल रहा है। गौरतलब हो कि पिछले साल पेश किये गए LG G5 में LG को अपने मोड्यूलर डिजाईन के चलते भी ज्यादा सफलता नहीं दिलाई थी। और अपने इस असफल प्रयास के बाद कंपनी ने बाज़ार में अपना नया स्मार्टफ़ोन LG G6 उतारा है। हालाँकि ये स्मार्टफ़ोन भी उतना सक्षम है या नहीं ये तो आपको इस रिव्यु को पढ़ने के बाद ही पता चल पायेगा। Also Read - Samsung जल्द लॉन्च करेगा सस्ता स्मार्टफोन, जानें क्या होगी कीमत और फीचर्स

LG G6 का डिजाईन Also Read - LG Wing स्मार्टफोन 2 डिस्प्ले, 8GB रैम, 128GB स्टोरेज, 64MP कैमरा के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत

LG G5 की असफलता के बाद LG G6 के माध्यम से कंपनी ने अपनी स्ट्रेटेजी में बड़ा बदलाव किया है। अगर कंपनी के पिछले स्मार्टफ़ोन यानी LG G5 की चर्चा करें तो इसकी अफलता का कारण महंगे मोड्यूल थे, और ये प्रोडक्ट में किसी भी तरह की अतिरिक्त वैल्यू भी ऐड नहीं कर रहे थे। इसके अलावा यूजर्स के बीच ये अपनी पहचान भी नहीं बना पाए थे। इन सब चीजों से अलग LG G6 एक बढ़िया स्मार्टफ़ोन कहा जा सकता था।

LG G6 में आपको एक प्रीमियम डिजाईन मिल रहा है, इसमें मेटल फ्रेम और ग्लास बैक मौजूद है। हालाँकि ये उतना प्रभावी भी नहीं है जितने सैमसंग गैलेक्सी S8 और गैलेक्सी S8+ हैं। फ़ोन में एक 5.7-इंच की डिस्प्ले मौजूद है जिसे 5.2-इंच के फ़ोन में फिट किया गया है। अगर कम शब्दों में कहें तो यह एक टॉल डिस्प्ले है, जो आपको एक लार्जर स्क्रीन के साथ मिल रही है। आपको ये भी बता दें कि इसे गोरिला ग्लास 5 से सुरक्षित भी किया गया है।

lg g6 back

इसके चेसी मेटल से निर्मित हैं, जो चैम्फर्ड एजेस से लैस है। जब आप इसकी बैक पर अपनी पहली नजर डालते हैं आप एक ब्रश एल्युमीनियम की एक परत को देख सकते हैं। और इससे आपको एक मेटल होने का अहसास होता है। हालाँकि जब आप इसे हाथ में लेते हैं तो आपको इस बात न अंदेशा होता है कि ग्लास के अंदर मेटल मौजूद है। हालाँकि एक बात से मुझे काफी आश्चर्य है कि गोरिल ग्लास 5 को बैक में क्योंकि इस्तेमाल किया गया है जबकि इसे तो फ़ोन के फ्रंट में इस्तेमाल किया जाना था।

LG G6 की फुलविज़न डिस्प्ले

अभी तक, स्क्रीन साइज़ और उसके रेजोल्यूशन को लेकर बहस होती थी लेकिन शाओमी Mi MIX स्मार्टफोन के लॉन्च होने के बाद से इसमें बदलाव देखा जा सकता था। अब सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एक कॉम्पैक्ट फ़ोन में बड़ी से बड़ी डिस्प्ले देना चाहता है। इसके लिए कंपनियां टॉप और बॉटम को काट छांट रहे हैं। LG G6 स्मार्टफ़ोन में एक 5.7-इंच की QHD+ फुलविज़न डिस्प्ले मौजूद है, जो 2880×1440 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आती है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो भी नया यानी 18:9 है।

lg g6 full vision display

LG G6 स्मार्टफ़ोन में मौजूद डिस्प्ले एक IPS LCD पैनल है जो 564ppi के साथ आई है। डिस्प्ले को इस्तेमाल करने पर मुझे मालूम पड़ा है कि इसकी डिस्प्ले वाकई बढ़िया है, फिर चाहे बात इसके किसी भी लाइट कंडीशन में दिखाई देने की हो या कलर कंट्रास्ट की हो। इसके व्युविंग एंगल्स को भी बढ़िया कहा जा सकता है। हालाँकि AMOLED की तरह ये बढ़िया नहीं कही जा सकती है। इसके अलावा इसमें HDR विज़न और HDR10 का जोड़ा जाना भी बढ़िया कहा जा सकता है। हालाँकि अभी भी बाज़ार में उतना HDR कॉन्टेंट मौजूद नहीं है। इसकी डिस्प्ले पर मैंने कुछ HDR डेमो क्लिप प्ले किये हैं और इन सब ने मुझे काफी प्रभावित किया है।

LG G6 स्मार्टफ़ोन के स्पेसिफ़िकेशन

इस स्मार्टफ़ोन के हार्ट के तौर पर इसमें एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 821 क्वाड-कोर प्रोसेसर मौजूद है, हालाँकि यह प्रोसेसर अब लगभग 6 महीने पुराना हो गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि कुछ लोग इसकी कड़ी निंदा भी कर रहा है, कि इस दौर में पेश किये गए एक स्मार्टफ़ोन में आधा साल पुराने प्रोसेसर का इस्तेमाल क्यों किया गया है। हालाँकि आज के दौर के नए स्मार्टफोंस जैसे शाओमी Mi 6, सैमसंग गैलेक्सी S8 सीरीज में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है।

lg g6 vs samsung galaxy s8

फ़ोन में एक 4GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, इसके अलावा आपको बता दें कि ये एक ड्यूल-सिम सपोर्ट करने वाला स्मार्टफ़ोन है। यह एक हाइब्रिड सिम स्लॉट है। कनेक्टिविटी ऑप्शन्स में फ़ोन ब्लूटूथ 4.1, वाई-फाई 802.11 ac, GPS, 4G के साथ VoLTE सपोर्ट भी फ़ोन में दी गई है।

LG G6 स्मार्टफ़ोन एक UI

LG G6 स्मार्टफ़ोन एंड्राइड 7.0 नौगट पर काम करता है, और इसके साथ ही फ़ोन में फुल-स्क्रीन UX भी दिया गया है। और आपको नौगट के सभी फीचर जैसे स्प्लिट स्क्रीन मल्टी विंडो मोड, नोटिफिकेशन, नोटिफिकेशन से ही रिप्लाई आदि। इसका UI आप देख सकते हैं आपको यह काफी नीट और क्लीन दिखाई पडेगा।

lg g6 ui

इसके अलावा अगर फ़ोन में पहले से ही मौजूद कुछ ऐप्स की चर्चा करें तो इसमें आपको जीमेल, गूगल मैप्स, यूट्यूब, गूगल ड्राइव, प्ले म्यूजिक, डुओ विडियो कॉलिंग ऐप, गूगल फोटो, डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स मौजूद हैं। इन सब के अलावा आपको फेसबुक, इनस्टाग्राम, और एवरनोट जैसे ऐप्स मिल रहे हैं।

यहाँ आपको बता दें कि LG ने इस स्मार्टफ़ोन में एक और ऐप को शामिल किया है जिसे ‘स्मार्ट डॉक्टर’ नाम दिया गया है। इसके माध्यम से आओ स्टोरेज से संबंधित जानकारी ले सकते हैं, इसके माध्यम से आप रैम, बैटरी और अन्य के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

lg g6 smart boost

LG G6 स्मार्टफ़ोन की परफॉरमेंस

LG G6 एक पॉवर हाउस परफ़ॉर्मर है, और इसे इस्तेमाल करने के दौरान मुझे किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आई है। इसमें मैंने लगभग 5 ऐप्स के साथ मल्टीटास्किंग की है, गेम खेली हैं, और क्रोम पर 10-10 टैब खोलकर ब्राउज़िंग की है। और मैंने पाया है कि स्मार्टफ़ोन किसी भी तरह से परफॉरमेंस देने में पीछे नहीं है। हालाँकि यहाँ मैं एक बात जरुर कहना चाहूँगा कि 10 मिनट की रेगुलर गेमिंग के बाद आप पाएंगे कि स्मार्टफ़ोन कुछ गर्म होना शुरू कर देता है।

lg g6 quad dac enhancement

LG G6 का कैमरा

आजकल के स्मार्टफोंस के लिए कैमरा एक सबसे जरुरी चीज़ बन गया है। और इसे ही ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपने इस स्मार्टफ़ोन में LG G5 की तरह ही ड्यूल कैमरा सेटअप रखा गया है। एक से आप स्टैण्डर्ड फोटो ले सकते हैं, और दूसरे से वाइड एंगल फोटो, फ़ोन में मौजूद दोनों ही कैमरा 13-मेगापिक्सल के सेंसर हैं।

lg g6 camera module

कैमरा ऐप भी मुझे काफी नीट और क्लीन लगा है, जब आप इसे पोर्ट्रेट मोड में पकड़ते हैं, लेफ्ट एज जल्दी से मोड्स, फिल्टर्स, फ़्लैश और फ्रंट और रियर कैमरा के बीच स्विच कर जाता है। LG ने अपने इस कैमरा ऐप में कुछ नए और दिलचस्प मोड्स को भी शामिल किया है। जैसे इसमें आपको फ़ूड मोड मिल जाएगा, ग्रिड शॉट, और 360 डिग्री पैनोरमा मोड भी आपको इसमें मिल जाएगा।

मैंने इसके कैमरा को सभी लाइट कंडीशन्स में इस्तेमाल करके देखा है, और मुझे जैसा मैं सोच रहा था उसे कहीं अधिक मिला है। हालाँकि इसे एक बेस्ट कैमरा नहीं कहा जा सकता है लेकिन इसे आप बढ़िया तसवीरें ले सकते हैं। आइये इसके कैमरा से ली गई कुछ तस्वीरों पर नज़र डालते हैं।

lg g6 standard rear camera two

lg g6 standard rear camera

lg g6 standard rear camera three

lg g6 standard rear camera four

lg g6 standard rear camera low light

lg g6 wide angle rear camera two

lg g6 wide angle rear camera

lg g6 wide angle rear camera three

lg g6 wide angle rear camera four

lg g6 wide angle rear camera low light

lg g6 close up shot

lg g6 close up shot two

इसके अलावा आपको बता दें कि सेल्फी के लिए स्मार्टफ़ोन में एक 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो f/2.2 अपर्चर से लैस है। और दिन की रौशनी में ये बढ़िया तसवीरें ले सकता है। यहाँ इसके फ्रंट कैमरा से ली गई कुछ तसवीरें देख सकते हैं।

lg g6 selfie camera

lg g6 normal selfie

lg g6 normal wide angle selfie

lg g6 outdoor selfie

LG G6 की बैटरी

LG G6 स्मार्टफ़ोन में इसे ऊर्जा देने के लिए 3300mAh क्षमता की एक बैटरी दी गई है। इसमें आपको क्वालकॉम की क्विक चार्ज 3.0 तकनीक का सपोर्ट भी मिल रहा है। इससे आपके फ़ोन को महज़ एक घंटे और लगभग 40 मिनट में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। हालाँकि बड़ी डिस्प्ले और बढ़िया परफ़ॉर्मर होने के बाद भी इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी बढ़िया काम करती है। मैं इसकी बैटरी को लेकर ही चिंतित था लेकिन इसने मुझे काफी प्रभावित किया है। निरंतर इस्तेमाल के बाद भी स्मार्टफोन की बैटरी एक दिन तो चल ही जाती है।

lg g6 battery life

हमारा फैसला

अभी तक अगर देखें तो LG G6 कंपनी की ओर से सबसे बढ़िया स्मार्टफ़ोन है। अगर इसे G2, G3, G5 और G-Flex से तुलना की जाए तो ये हर मामले में इनसे बेहतर है। इन्हें हम पहले ही रिव्यु कर चुके है। स्मार्टफ़ोन एक प्रीमियम डिजाईन के साथ पेश किया गया है। हालाँकि अगर इसके सामने सैमसंग गैलेक्सी S8 को ला दिया जाए तो ये कहीं पीछे रह जाता है। डिस्प्ले से लेकर इसके कैमरा तक सब ने मुझे काफी प्रभावित किया है। और वाटर एवं डस्ट रेसिस्टेंट होने के साथ साथ बढ़िया परफॉरमेंस का धनि होना भी इस स्मार्टफ़ोन को ख़ास बना देता है। इसकी बैटरी और अन्य दूसरी चीजें इसे और भी ख़ास बना देती हैं।

हालाँकि इसमें पुराने चिपसेट का इस्तेमाल किया जाना कुछ खरीदारों कि इसे लेने से पीछे कर सकता है। और अगर हम देखें तो सैमसंग गैलेक्सी S8 की कीमत इस लगभग 6 हजार ही ज्यादा है। और इसमें भी शानदार स्पेक्स के साथ बढ़िया परफॉरमेंस मिल रही है। इसके अलावा एप्पल आईफ़ोन 7 और गूगल पिक्सल भी इस लिस्ट में आते है। आप इनमें से भी किसी स्मार्टफ़ोन का चुनाव कर सकते हैं। कुलमिलाकर LG G6 अपने आप में एक शानदार स्मार्टफ़ोन है हालाँकि ये कहीं न कहीं सैमसंग गैलेक्सी S8 से मार खा जाता है।

अंग्रेजी में अनुवाद: Ashwani Kumar

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: May 10, 2017 10:00 PM IST
  • Updated Date: May 11, 2017 2:30 PM IST


You Might be Interested

Google Pixel

57000

Buy Now
Android 7.1 Nougat
Snapdragon 821 Quad-Core 2.15GHz Processor
12.3 MP with f2.0 Aperture, LED flash, Phase detection auto-focus, laser auto-focus
Apple iPhone 7

50810

Buy Now
iOS 10
Apple A10 Fusion Quad-core 64-bit Processor
12 MP with ƒ/1.8 aperture , OIS, 6 Element lens, High Speed Sensor, TrueTone Flash
LG G6

37990

Buy Now
Android 7.0 Nougat with UX 6.0
Qualcomm Snapdragon 821 Quad-Core 2.35 GHz + 1.6 GHz Processor
13 MP + 13 MP Dual Camera
Samsung Galaxy S8

49990

Android 7.0 Nougat with TouchWiz UI
Samsung's 64-bit Exynos 8895 SoC
12 MP with f/1.7 aperture

new arrivals in india

OnePlus 8T
OnePlus 8T

42,999

Samsung Galaxy F41
Samsung Galaxy F41

15,499

Apple iPhone 12 Pro Max
Apple iPhone 12 Pro Max

1,29,900

Apple iPhone 12 Pro
Apple iPhone 12 Pro

1,19,900

Apple iPhone 12 Mini
Apple iPhone 12 Mini

69,900

Apple iPhone 12
Apple iPhone 12

79,900

Poco X3
Poco X3

16,999

Realme Narzo 20A
Realme Narzo 20A

8,499

Realme Narzo 20
Realme Narzo 20

10,499

Realme Narzo 20 Pro
Realme Narzo 20 Pro

14,999

Oppo F17
Oppo F17

17,990

Samsung Galaxy M51
Samsung Galaxy M51

24,999

Poco M2
Poco M2

10,999

Oppo F17 Pro
Oppo F17 Pro

22,990

Realme 7 Pro
Realme 7 Pro

19,999

Realme 7
Realme 7

14,999

Xiaomi Redmi 9A
Xiaomi Redmi 9A

6,799

Vivo Y20
Vivo Y20

12,990

Xiaomi Redmi 9
Xiaomi Redmi 9

8,999

Nokia 5.3
Nokia 5.3

13,999

Motorola Moto G9
Motorola Moto G9

11,499

Realme C15
Realme C15

9,999

Realme C12
Realme C12

8,999

Samsung Galaxy Note 20
Samsung Galaxy Note 20

77,999

Xiaomi Redmi 9 Prime
Xiaomi Redmi 9 Prime

9,999

Oppo Reno4 Pro
Oppo Reno4 Pro

34,990

Samsung Galaxy M01 Core
Samsung Galaxy M01 Core

5,499

Realme 6i
Realme 6i

12,999

Asus Rog Phone 3
Asus Rog Phone 3

49,999

OnePlus Nord
OnePlus Nord

24,999

Infinix Smart 4 Plus
Infinix Smart 4 Plus

7,999

Xiaomi Redmi Note 9
Xiaomi Redmi Note 9

11,999

Samsung Galaxy M01s
Samsung Galaxy M01s

9,999

Vivo X50 Pro 5G
Vivo X50 Pro 5G

49,990

Vivo X50 5G
Vivo X50 5G

34,990

Realme C11
Realme C11

7,499

Poco M2 Pro
Poco M2 Pro

13,999

Realme X3
Realme X3

24,999

Realme X3 SuperZoom
Realme X3 SuperZoom

27,999

Tecno Spark Power 2
Tecno Spark Power 2

9,999

Oppo A12
Oppo A12

9,990

Oppo A52
Oppo A52

16,990

Samsung Galaxy A21s
Samsung Galaxy A21s

15,999

Oppo Find X2
Oppo Find X2

64,990

Motorola One Fusion Plus
Motorola One Fusion Plus

17,499

Samsung Galaxy A31
Samsung Galaxy A31

20,999

Samsung Galaxy M01
Samsung Galaxy M01

8,999

Samsung Galaxy M11
Samsung Galaxy M11

10,999

Infinix Hot 9 Pro
Infinix Hot 9 Pro

9,999

LG Velvet
LG Velvet

Price Not Available

Xiaomi Mi Note 10 Lite
Xiaomi Mi Note 10 Lite

Price Not Available

Apple iPhone SE 2020
Apple iPhone SE 2020

42,500

Honor 30 Pro
Honor 30 Pro

Price Not Available

Honor 30
Honor 30

Price Not Available

OnePlus 8
OnePlus 8

44,999

OnePlus 8 Pro
OnePlus 8 Pro

54,999

Xiaomi Redmi Note 9 Pro
Xiaomi Redmi Note 9 Pro

13,999

Motorola Moto E4
Motorola Moto E4

8,999

Samsung Galaxy On Max
Samsung Galaxy On Max

9,775

nubia N2
nubia N2

15,999

Karbonn K9 Kavach 4G
Karbonn K9 Kavach 4G

5,290

Motorola Moto C Plus
Motorola Moto C Plus

6,999

Best Sellers