comscore
News

Lok Sabha Election 2019: देश की राजधानी दिल्ली समेत 7 राज्यों में वोटिंग शुरू, ऑनलाइन ऐसे ढूंढे अपना पोलिंग बूथ और जानें वोट डालने की पूरी प्रक्रिया

आज लोक सभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के छठें चरण के लिए दिल्ली समेत 7 राज्यों में वोटिंग हो रही है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में कोई वोटर (How to vote India) कैसे वोट करता है।

india-voting-image

How to vote India: किसी भी नागरिक से लोकतंत्र में वोट डालने का अधिकार उससे कोई नहीं छीन सकता है। लोकतंत्रिक प्रक्रिया में वोटिंग में हिस्सा लेने के लिए वोटर को अपना वोट रजिस्टर करवाना होता है। इसके बाद ही वोटर अपनी पसंद के कैंडिडेट को चुन सकता है।आज लोक सभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के छठें चरण के लिए दिल्ली समेत 7 राज्यों में वोटिंग हो रही है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि वोटिंग कैसे करते हैं। वोट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पोलिंग बूथ के बारे में मालूम होना चाहिए। आप उसी पोलिंग बूथ में जाकर वोट डाल सकते हैं।

पोलिंग बूथ ऐसे ढूंढे

Finding the Polling booth : वोटर अपने क्षेत्र का पोलिंग बूथ electoralsearch.in या फिर Voter Helpline App जो कि चुनाव आयोग ने पोलिंग बूथ सर्च करने के लिए डेवलप किए हैं। इसके साथ ही वोटर 1950 नंबर जो कि वोटर हेल्पलाइन नंबर है पर कॉल कर अपने पोलिंग बूथ के बारे में जानकारी पा सकते हैं। इस नंबर पर कॉल लगाने से पहले वोटर को 1950 नंबर के पीछे अपने शहर का STD कोड लगाना होगा। इतना ही नहीं वोटर को पोलिंग बूथ की जानकारी एसएमएस के जरिए भी मिल जाएगी। इसके लिए उन्हें उपने वोटर आईडी कार्ड की जरूरत होगी। वोटर को SMS [ECIPS No] space [EPIC No] लिखकर 1950 पर सेंट करना होगा। इसके बाद उन्हें एक मैसेज आएगा जिसमें उनके पोलिंग बूथ की जानकारी होगी।

पोलिंग बूथ में क्या होता है

What happens at the Polling Booth  : पोलिंग बूथ के बारे में जानकारी मिलने के बाद वोटर को वोटिंग के तय समय पर पोलिंग बूथ में पहुंचना होगा। इसके बाद वोटर कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट दे सकता है।

स्टेप 1. सबसे पहले पोलिंग ऑफिसर आपके नाम को वोटर लिस्ट और आपकी आईडी प्रूफ को चेक करेंगे।

स्टेप 2. इसके बाद दूसरा पोलिंग ऑफिसर आपकी उंगली में स्याही लगाएगा और आपको एक स्लीप देगा और एक रजिस्टर पर हस्ताक्षर करवाएगा।

स्टेप 3. तीसरा पोलिंग ऑफिसर आपकी उंगली में लगी स्याही चेक करेगा और स्लीप आपसे लेलेगा और आपको ईवीएम पर जाने देगा।

स्टेप 4. ईवीएम में आपको प्रत्याशियों के नाम और चुनाव चिन्ह दिखाई देंगे उसके सामने वाला बटन दबाकर आप अपना वोट रजिस्टर कर सकते हैं। बटन दबाने के बाद आपको बीप  की आवाज सुनाई देगी और लाल रंग की छोटी सी एलईडी लाइट जलेगी।

स्टेप 5. इसके बाद ईवीएम के बगल में रखी VVPAT मशीन में एक स्लीप निकलेगी जिसमें आपने जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसका सीरीयल नंबर, नाम और उसका चुनाव चिह्न होगा। यह स्लीप आपको 7 सेकेंड के लिए दिखाई देगी, जिसके बाद यह VVPAT बॉक्स में गिर जाएगी।

  • Published Date: May 12, 2019 7:42 AM IST