comscore Lunar Eclipse 2018: चंद्र गहण को ऐसे करें मोबाइल में कैद | BGR India
News

Lunar Eclipse 2018: चंद्र गहण को ऐसे करें मोबाइल में कैद

बल्ड मून रात एक बजे दिखाई देगा।

How to capture lunar eclipse on August 7 pixabay

अभी तक हमेशा से आपने रात में चांद को सफेद रोशनी बिखेरते हुए देखा होगा, लेकिन आज यानि 27 जुलाई को यह नजारा कुछ अलग होगा। 27 जुलाई यानि आज पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण है। बताया जा रहा है कि आज होने वाला चंद्रग्रहण इस सदी का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण होगा। यह सदी का सबसे लंबा ग्रहण है तो लोगों में इसे देखने की उत्सुकता भी बहुत है। बता दें कि चंद्रग्रहण आज रात 10:44 बजे से शुरू होगा। इसके अलावा बल्ड मून रात एक बजे दिखाई देगा। Also Read - Lunar Eclipse 2020: भारत में आज रात 10.30 बजे लगेगा चंद्रग्रहण, इन पांच स्मार्टफोन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर खीचें शानदार फोटो

Also Read - Lunar Eclipse 2020 Live Streaming : स्मार्टफोन और लैपटॉप पर लाइव देखें चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2020)

वहीं, ज्योतिषियों और वैज्ञानिकों की चंद्रगहण को लेकर अपनी अलग-अलग राय है। इस मौके पर चांद को अपनै कैमरे में कैप्चर करने वाले लोग भी बहुत होंगे। हम उन्हीं लोगों के लिए एक कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो अपने कैमरा में इस पल को कैद करना चाहते हैं। आइए, आपको बताते हैं अपने स्मार्टफोन की मदद से कैसे चंद्रग्रहण की शानदार तस्वीर क्लिक करें। Also Read - Lunar Eclipse 2020 Live Streaming : कब, कहां और कैसे देखे चंद्र ग्रहण

अगर आप भी चंद्र ग्रहण की तस्वीरें क्लिक करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के कैमरा को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद फोटो खींचने के लिए एक अच्छी जगह को चुनें जहां से आप चंद्र ग्रहण को अच्छे से देख सकें।

अच्छी फोटो के लिए आप मोबाइल एसेसरीज जैसे ट्राईपोड और सेल्फी स्टिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बिना ट्राईपोड के क्लिक की गई तस्वीरों थोड़ी धुंधली आ सकती हैं। अगर आपके पास ट्राईपोड नहीं है तो आप सेल्फी स्टिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप चंद्र ग्रहण की तस्वीरें लेना चाहते हैं तो हम आपको यह एडवाइस करेंगे की फोन से ऑटो मोड हटा लें। जब भी इस तरह की फोटो क्लिक करें तो हमेशा प्रो-मोड का ही इस्तेमाल करें। इससे आपकी द्वारा क्लिक की गई तस्वीरें असली रंग के साथ आएंगी।

हमेशा इस तरह की तस्वीरें क्लिक करते समय अपने स्मार्टफोन की फ्लैश लाइट को बंद रखें। चंद्रमा की आपसे दूरी के बीच फ्लैश लाइट का कोई काम नहीं है। ऐसा हो सकता है कि फ्लैश लाइट अपकी तस्वीर अच्छी करने की जगह बिगाड़ दें।

स्लो मोशन वीडियो का आजकल काफी ट्रेंड है। अगर आप एक सही टाइम पर स्लो मोशन वीडियो बनाते हैं तो आप चंद्रमा के रंग को बदलते हुए एक बहुत ही बेहतरीन वीडियो बना सकते हैं।

इस बार चंद्रग्रहण सिर्फ लाल ही नहीं बल्कि काले रंग और दूसरे कलर में बदलता हुआ दिखाई देगा। इस बार आपके पास मौका है कि अलग-अलग कलर में चंद्रमा की तस्वीरों को क्लिक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हो सकता है आपको थोड़ा समय लगे।

फोटो लेने से पहले हमेशा स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर एक बार देख लें कि इमेज साइज और मेगापिक्सल कितना है। अगर साइज और मेगापिक्सल कम है तो उसे बढ़ा लें। इससे आपको फोटो की क्वॉलिटी में काफी फर्क पड़ेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 27, 2018 10:50 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers