comscore चीन में स्पेयर पार्ट्स खरीदकर इस व्यक्ति ने खुद किया एप्पल iPhone 6s का निर्माण | BGR India
News

चीन में स्पेयर पार्ट्स खरीदकर इस व्यक्ति ने खुद किया एप्पल iPhone 6s का निर्माण

गूगल के पूर्व इंजीनियर स्कॉटी ऐलन दो महीने और 300 डॉलर खर्च कर स्वंय किया iPhone 6s का निर्माण।

  • Updated: February 15, 2022 3:55 PM IST
DIY iPhone 6s


एप्पल आईफोन बहुत से लोगों के लिए अभी भी एक लक्जरी डिवाइस की श्रेणी में है। लेकिन अमेरिका एक इंजीनियर स्कॉटी ऐलन जो कि अपने आप को एक ‘nomad’ यानि खानाबदोश कहते हैं, उनके अनुसार इस लक्जरी डिवाइस का निर्माण खुद ही किया जा सकता है तो फिर इसे क्यों खरीदा जाए? सुनने में यह बहुत ही अजीब लग रहा होगा कि कोई खुद कैसे iPhone का निर्माण कर सकता है। लेकिन ऐलन ने कुछ महीने चीन में बिताए और चीन की रिपेयर मार्केट से पार्ट्स खरीदकर अपने खुद के iPhone 6s का निर्माण कर डाला। किंतु क्या इस तरह पार्ट्स इकट्ठे कर बनाया गया यह iPhone 6s कार्य करेगा तो इसका जवाब ‘हां’ है। Also Read - Apple iPhone 6 बन गया विंटेज प्रोडक्ट, जानें अब क्या होगा इसका भविष्य

Also Read - iOS 16 अपडेट की वजह से iPhone की बैटरी लाइफ हुई खराब, यूजर्स ने की शिकायत

स्कॉटी ऐलन ने एक नए एप्पल iPhone 6s का निर्माण किया है। जिसके लिए उन्होंने चीन के शेनजेन में स्पेयर पार्ट्स बाजार से पार्ट्स खरीदे। उन्होंने इसके लिए 1,000 डॉलर (लगभग 64,400 रुपये) के बिल का अनुमान लगाया जो कि हांगकांग में एक एप्पल स्टोर में बेची जाने वाली iPhone 6s की तुलना में काफी अधिक था। हालांकि ऐलन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस लागत में डुप्लिकेट पार्ट्स और टूल शामिल थे, जिनका उपयोग उन्होंने नहीं किया था। एलन द्वारा iPhone 6s के निर्माण में कुल लागत 300 डॉलर यानि लगभग 19,300 रुपए की थी। जो कि स्टोर पर उपलब्ध नए iPhone की तुलना में आधी है। Also Read - Apple iPhone में आप हटा पाएंगे सिक्योरिटी अपडेट, जानें फायदे, नुकसान और तरीका

इसे भी देखें: सैमसंग Galaxy S8 और Galaxy S8+ भारत में 19 अप्रैल को होंगे लॉन्च, जानें इनके बारे में सब-कुछ

एप्पल के प्रोडक्ट को प्रीमियम बनाने के लिए केवल लागत ही नहीं बल्कि इसके निर्माण में शानदार कौशल की आवश्यकता होती है। किंतु ऐलन के अनुसार इसके निर्माण के लिए मुख्य रूप से आपको कुछ screwdrivers और tweezers की जरूरत है। इसके बाद sticky पार्ट और डिसप्ले असेंबल करने की आवश्यकता है। अपने स्वयं के iPhone 6s मॉडल के लिए, ऐलन ने स्वीकार किया था कि स्क्रीन को एक साथ रखकर लॅमिनेशन करने के लिए बहुत सारे भारी और महंगे स्पेशलिटी उपकरण की आवश्यकता होती है।

ऐलन ने अपने iPhone 6s मॉडल के निर्माण में दो महीने की रिसर्च, असेंबल और खरीदारी के बाद रोज गोल्ड वेरियंट में आईओएस 9 पर आधारित iPhone 6s का निर्माण किया जिसमें 16जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। हालांकि, ऐलन द्वारा किए गए परिश्रम के बर्बाद होने की संभावना नहीं है क्योंकि ऐलन अब 300 डॉलर की लागत के साथ दो दिनों से अधिक समय में एक कार्यात्मक मॉडल को बनाने में सक्षम है।

इसे भी देखें: नोकिया 9 और नोकिया 8 का डिजाईन स्केच आया सामने, ड्यूल-कैमरा के साथ ये होई सकते हैं ख़ास फीचर्स

पूर्व गूगलर स्कॉटी ऐलन के लिए iPhone 6s का निर्माण करने जैसा कार्य पहली बार नहीं है। बल्कि वह ब्लॉग पर तरह-तरह की चीजें बनाने के टिप्स देने के लिए भी लोकप्रिय हैं। ऐलन ने iPhone 6s के निर्माण में दो महीने लगाए और इस प्रक्रिया का पूरा वीडियो भी बनाया। जिसे यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है। जहां यह वीडियो “How I made my own iPhone – in China” कैप्शन के साथ उपलब्ध है।

वीडियो में एलेन ने बताया कि उन्होंने iPhone 6s के निर्माण के लिए मुख्य रूप से 4 ​बेसिक पार्ट्स का उपयोग किया जिनमें स्क्रीन, शेल, बैटरी और लॉजिक बोर्ड शामिल हैं। उन्होंने टूटी हुई स्क्रीन ली और उसे नए पार्ट्स के साथ असेंबल कर दिया। एप्पल के लोगो वाला रेड कलर का बैक पैनल भी खरीदा और फोन तैयार हो गया। ऐलन का कहना है कि जिसके अंदर धैर्य हो वह भी इस विडियो को देखकर आईफोन बना सकता है।

चीन को दुनिया का सबसे बड़ा आईफोन बाजार माना जाता रहा है। किंतु पिछले एक साल से, एप्पल चीन की स्था​नीय निर्माता कंपनियों जैसे शाओमी और ओपो से पीछे रह गया है। हालांकि, ऐलन की तरह जिज्ञासु दिमाग के साथ, बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक हैकर्स अब यह तलाशने में दिलचस्पी ले रहे होंगे कि एप्पल के आईफोन विनिर्माण और एक साथ संयोजन को कैसे प्रयोग किया जा सकता है।

Read in English: Here’s how an ex-Googler built his own Apple iPhone 6s using spare parts from China

  • Published Date: April 17, 2017 5:30 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:55 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.