comscore
News

भारत में विस्तार के लिए शाओमी का है ये प्लान, मनु जैन ने किया खुलासा

शाओमी ने भारत में छह मैन्यूफेक्चरिंग फेसिलिटीज स्थापित की हैं। इनमें से पांच स्मार्टफोन और एक पावर बैंक्स के लिए है।

xiaomi-manu-kumar-jain-805px

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी भारत में अपने मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट्स का विस्तार करना चाहती है। कंपनी इसकी तैयारी में जुटी है। शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने यह बात कही है। उनका कहना है कि कंपनी भारत में दो अन्य प्लांट्स लगाने पर विचार कर रही है। अभी इसको लेकर बातचीत चल रही है। उनका कहना है कि भारत में शाओमी के मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट्स के विस्तार से स्मार्टफोन सेगमेंट में कंपनी के ग्रोथ में सपोर्ट मिलेगा।

उन्होंने कहा कि शाओमी स्थानीय कॉम्पोनेंट प्रोवाइडर कंपनियों से जुड़ना चाहती है। इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी भारत में अपना इंटायर कॉम्पोनेंट इकोसिस्टम पार्टनर लॉन्च करना चाहती है। शाओमी ने इससे पहले चीन और ताइवान में 50 से ज्यादा सप्लाई  चैन के साथ साझेदारी की है और अब वो भारत में इसका विस्तार करना चाहती है।

इससे पहले खबर आई थी कि इसके लिए कॉम्पोनेंट मेकर्स ने यूपी और आंध्र प्रदेश का दौरा किया था। यह दौरान निवेश के संभावित मौके को लेकर किया गया था। शाओमी का दावा है कि उसके सप्लाई चेन पार्टनर्स आने वाले सालों में भारत में 2.5 बिलियन डॉलर का निवेश कर सकते हैं। यह राशि करीब  15,000 करोड़ रुपए के आस-पास बैठती है और इसके निवेश से भारत में 50 हजार जॉब्स क्रिएट होंगे।

शाओमी के लिए एक मेजर कॉम्पोनेंट सप्लाई आंध्र प्रदेश के त्रिरुपति में 75 एकड़ का मैन्यूफेक्चरिंग फेसिलिटी सेटअप कर रहा है। इसमें अगले तीन सालों में 1400 करोड़ का निवेश होना है। शाओमी ने भारत में छह मैन्यूफेक्चरिंग फेसिलिटीज स्थापित की हैं। इनमें से पांच स्मार्टफोन और एक पावर बैंक्स के लिए है।

  • Published Date: November 28, 2018 2:32 PM IST