comscore
News

AI चिप के लिए माइक्रोसॉफ्ट और हुवावे में हो सकती है डील

चीन में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस चिप डील के लिए हुवावे, माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी कर सकती है।

microsoft-logo-stock-bgr

चीन में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस चिप डील के लिए हुवावे, माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी कर सकती है। एक नई रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आने वाली AI चिप के लिए हुवावे माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी कर सकती है। इसे लेकर दोनों कंपनियों के बीच बातचीत चल रही है।

हुवावे इस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस चिप का इस्तेमाल चीन में डाटा सेंटर के लिए करेगी। इन दोनों ही फर्मो ने पहले से ही क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए पहले से ही साझेदारी कर रखी है। अगर यह डील पक्की होती है तो यह पहली बार होगा जब माइक्रोसॉफ्ट चीन में Nvidia की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस चिप का इस्तेमाल नहीं करेगा।  Nvidia स्टॉक मार्केट में पहले से ही डाउन चल रही है।

इसके अलावा हुवावे भी इस वक्त अमेरिकी मार्केट में प्रतिबंधित है। हुवावे के अमेरिका में सिक्योरिटी की वजहों से प्रतिबंधित कर रखा है। ऐसे में यह डील हुवावे के लिए एक तरह की रिलीफ भी मानी जा सकती है। इस डील से माइक्रोसॉफ्ट और हुवावे दोनों को ही फायदा होगा। हालांकि, चीन की चिप मेकर कंपनी Nvidia को जरूर माइक्रोसॉफ्ट और हुवावे के बीच होने वाली इस साझेदारी से नुकसान उठाना पड़ सकता है। बता दें कि चीन में इस वक्त माइक्रोसॉफ्ट को अलीबाबा और Tencent जैसी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है।

  • Published Date: September 7, 2018 12:38 PM IST