comscore मोबाइल गेमर्स को जरूर पता होना चाहिए इन 5 GPU के बारे में | BGR India
News

मोबाइल गेमर्स को जरूर पता होना चाहिए इन 5 GPU के बारे में

अगर आप मोबाइल पर गेम खेलना पसंद करते हैं तो आपको इन 5 जीपीयू के बारे में पता होना चाहिए जो स्मार्टफोन में आते हैं।

Android racing game

रैम और कैमरे की तरह ही जीपीयू पर स्मार्टफोन का एक अहम पार्ट है। जीपीयू डिवाइस में सभी ग्राफिक संबंधित सामानों का ख्याल रखता है। अधिक संक्षिप्त होने के लिए, सामान का अनुकूलन करके गेम चलाने में आपकी मदद करता है। यदि आप गेम के शौकीन है तो आपको कोई भी मोबाइल खरीदने से पहले अच्छे जीपीयू की जांच करनी जरूरी है। आज, हम आपको बाजार में उपलब्ध जीपीयू की एक सूची बता रहे हैं।

1. PowerVR GT7XT Series
यह बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम स्मार्टफोन GPU में से एक है। आप इसे विभिन्न एप्पल उत्पादों में देख सकते हैं, जिसमें पैड एयर 2, और ए 9 एसओसी डिवाइस शामिल हैं जैसे आईफोन 6 एस और 6 एस प्लस। यह 14 एनएम / 16 एनएम टेक्नोलॉजी से बना है और ओपनजीएल 3. एक्स, एईपी, ओपनजीएल 3.3, डायरेक्टएक्स 10, ओपनसीएलटीएम 1.2 ईपी को समर्थन करता है।

इसे भी देखें: एयरटेल मॉनसून ऑफर हुआ लाइव, जानें कैसे उठाए इस ऑफर का लाभ

2. Nvidia Tegra X1
यह 256 जीपीयू कोर, मल्टि-कोर 64-बिट सीपीयू के साथ एक एनवीआईडीआईए मैक्सवेल आर्किटेक्चर और पावर कुशल प्रदर्शन भी प्रदान करता है। यह टेगरा के 1 जीपीयू के उत्तराधिकारी है और मैक्सवेल आर्किटेक्चर पर आधारित है। इसमें ओपेनजीएल 4.5, सीयूडीए 6.0, ओपनजीएल ईएस 3.1 और डायरेक्टएक्स 11.2 जैसे लैपटॉप और डेस्कटॉप जैसे मैक्सवेल आधारित उत्पादों को सुविधा देता है।

3. Apple A10 Fusion / PowerVR
यह ऐप्पल का लेटेस्ट और बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। इसके साथ ही यह भी दावा करता है कि GPU अपने पूर्ववर्तियों से लगभग 50 प्रतिशत अधिक तेज है। यह GPU वर्तमान में एप्पल आईफोन 7 और 7 प्लस में उपयोग किया जा रहा है।

इसे भी देखें: लाइफ ब्रांड में रिलायंस 4जी VoLTE फीचर फोन जल्द होगा लॉन्च, कीमत 2,369 रुपए: रिपोर्ट

4. Qualcomm Adreno 540
यह नवीनतम GPU है जो कि स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट के साथ आ रहा है। यह Adreno 530 की अनुकूलित वास्तुकला पर आधारित है बेहतर क्लोक स्पीड देता है। यह 3डी गेमिंग और मोबाइल वीआर और 4 के डिस्प्ले के लिए काम करता है।

इसे भी देखें: व्हाट्सएप में शामिल हुआ ‘Night Mode’ फीचर, जानें कैसे करेगा काम

5. Mali-G71 MP20
यह एआरएम एसओसी के साथ एकीकृत है, जिसका उपयोग सैमसंग के एक्सिनोस 9 8895 में किया गया था। इसमें 20 समूहों की सुविधा है और यह 10 एनएम फिनफेट प्रक्रिया पर निर्मित है। डिवाइस का प्रदर्शन काफी बेहतर है। इसकी मदद से एंड्राइड गेम्स आसानी से चलाए जा सकते हैं।

  • Published Date: July 4, 2017 10:00 PM IST