comscore
News

मोबाइल सब्सक्राइबर्स का बेस बढ़कर 100 करोड़ के पार हुआ

COAI ने जुलाई 2018 के लिए मोबाइल यूजर्स बेस की एक नई रिपोर्ट जारी की है।


सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने जुलाई 2018 के लिए मोबाइल यूजर्स बेस की एक नई रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक प्राइवेट टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (मेंबर TSPs) का मोबाइल सब्सक्राइबर्स बेस 100.408 करोड़ हो गया है। सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स भारती एयरटेल के पास हैं। भारती एयरटेल के पास 34.488 करोड़ यूजर्स हैं। इसके बाद वोडाफोन इंडिया 22.334 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ दूसरे नंबर पर है।

सर्किल के हिसाब से बात की जाए तो यूपी(ईस्ट) में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। यहां कुल 8.674 सब्सक्राइबर्स हैं।

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के डायरेक्टर जनरल राजन एस मैथ्यूज ने कहा की भारत में मोबाइल सब्सक्राइबर्स का बेस लगातार बड़ रहा है। अब हम आगे नेक्सट टेक्नोलॉजी 5G की तरफ बढ़ रहे हैं। हमें उम्मीद है कि आगे भी यह संख्या लगाताक बढ़ती रहेगी। हमें यह देखना होगा कि टेलीकॉम कनेक्टिविटी देश के हर हिस्से में लोगों तक पहुंच सके।

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने जो यह आंकड़ा दिया है उसमें भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL), MTNL, टाटा और रिलायंस कम्युनिकेशन के नंबर को शामिल नहीं किया गया है। हालांकि यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि COAI ने जो यह आंकड़ा दिया है उससे यह पता नहीं चलता है कि मोबाइल सब्सक्राइबर्स कितने हैं। ऐसा हो सकता है कि किसी एक मोबाइल सब्सक्राइबर्स के पास एक से ज्यादा टेलीकॉम कंपनी के सिम हों।

  • Published Date: September 4, 2018 11:23 AM IST