comscore
News

ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में हुवावे के 5G नेटवर्क को लगा झटका

करीब तीन महीने पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी हुवावे के 5जी नेटवर्क डेवलप करने पर रोक लगा दी थी।

  • Published: November 29, 2018 10:36 AM IST
huawei-logo

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी हुवावे को न्यूजीलैंड में झटका लगा है। न्यूजीलैंड ने सिक्योरिटी कंसर्न (सुरक्षा कारणों) की वजह से अपने यहां हुवावे के 5G इक्वीपमेंट के इस्तेमाल पर रोक लगा  दी है। न्यूजीलैंड के इंटेलीजेंस एजेंसी ने 5जी इक्वीपमेंट को स्थापित करने और उनका इस्तेमाल करने को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि इससे नेशनल सिक्योरिटी में ब्रिच हो सकती है। यानी 5जी टेक्नोलॉजी राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंध लगा सकती है।

बता दें कि करीब तीन महीने पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी हुवावे के 5जी नेटवर्क डेवलप करने पर रोक लगा दी थी। न्यूजीलैंड ने तो हुवावे के 5जी इंक्वीपमेंट को देश के लिए सीरियस रिस्क बताया है। बता दें कि हुवावे न्यूजीलैंड में पिछले कुछ सालों से निवेश कर रही है। यह निवेश 4जी युग से किया जा रहा है। अब कंपनी वहां 5जी नेटवर्क लगाना चाहती है, लेकिन न्यूजीलैंड ने इस पर रोक लगा दी है। हुवावे इस वक्त दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम इक्वीपमेंट फर्म है।


न्यूजीलैंड ने हुवावे के डॉमेस्टिक कंपनियों को 5जी नेटवर्क सप्लाई पर रोक लगा दी है। ऐसे में हुवावे के लिए 5जी नेटवर्क को लेकर ऑस्ट्रेलिया के बाद यह दूसरा बड़ा झटका है। हुवावे यूरोप के सभी बड़े मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर्स को नेटवर्क इक्वीपमेंट सप्लाई करती है। कंपनी ब्रिटेन में वोडाफोन और बीटी को नेटवर्क इक्वीपमेंट सप्लाई करती है।

  • Published Date: November 29, 2018 10:36 AM IST