comscore
News

Nokia 6.1 Plus को नई एंड्राइड 9 पाई अपडेट के साथ मिला नॉच छुपाने का अॉप्शन

HMD Global ने पिछले अपडेट में नोकिया 6.1 प्लस और बाकी डिवाइस में से नॉच को हाइड करने का अॉप्शन दे दिया था।

Nokia 6.1 Plus main

एप्पल ने पिछले साल नॉच डिस्प्ले वाले iPhone X को लॉन्च किया था और तब से सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन मेकर ने इसे ट्रेंड बना दिया है। समय के साथ नॉच ने भी अपना रूप बदल लिया है। जहां पहले स्मार्टफोन चौड़ी नॉच के साथ आते थे, वहीं अब वॉटरड्रॉप नॉच भी ट्रेंड में आ गई है।

वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले के बीच में एक छोटी सी नॉच होती है, जिसमें केवल कैमरा सेंसर दिया जाता है। नॉच को लेकर लोग दो भागों में बंटे हुए हैं। कई यूजर्स को नॉच पसंद आती है, वहीं कई यूजर्स इसे पसंद नहीं करते हैं।

उनका मानना है कि नॉच वीडियो देखते वक्त या कोई भी काम करते वक्त डिस्ट्रैक्शन पैदा करती है। यहीं वजह है कि स्मार्टफोन मेकर इस समस्या के लिए सॉफ्टवेयर में नॉच को हाइड करने का फीचर देते हैं। HMD Global ने पिछले अपडेट में नोकिया 6.1 प्लस और बाकी डिवाइस में से नॉच को हाइड करने का अॉप्शन दे दिया था।

नॉच हाइड करने के अॉप्शन हटाने के बाद से ही फैंस के बीच खासी नाराजगी थी। इस वजह से कंपनी ने इस फीचर को वापस देने का वादा किया था। Nokiapoweruserreports के मुताबिक, अब अपडेट मिलने के बाद नोकिया 6.1 प्लस के यूजर्स नॉच को हाइड कर सकते हैं। नॉच हाइड करने पर नॉच के साइड में एक काली पट्टी आ जाती है। उसके बाद डिस्प्ले में दी गई नॉच बेजल की तरह दिखती है।

  • Published Date: November 6, 2018 4:49 PM IST