comscore
News

Nokia 6 (2018) लॉन्च से पहले ही लाइव तस्वीरों में हुआ लीक, आज किया जा सकता है पेश

आज चीन में लॉन्च किया जा सकता है Nokia 6 (2018) स्मार्टफोन, हालाँकि HMD ग्लोबल ने आधिकारिक तौर पर इसके लॉन्च के लिए कुछ भी नहीं कहा है।

  • Published: January 5, 2018 8:51 AM IST
Nokia-6-2018-leaks-1

Nokia 6 (2018) स्मार्टफोन आज यानी 5 जनवरी को पेश किया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि HMD ग्लोबल अपने पिछले साल लॉन्च किये गए ओरिजिनल Nokia 6 को एक नए रूप में इस साल सबसे पहले चीन में ही पेश कर सकता है, ऐसा ही कंपनी ने अपने पहले स्मार्टफोन के साथ किया था। हालाँकि अभी यह लॉन्च हुआ नहीं है और इसके लॉन्च के पहले ही इस स्मार्टफोन को कुछ लाइव तस्वीरों में इंटरनेट पर देखा गया है। यह लीक वेइबो के माध्यम से सामने आया है। हालाँकि इस नई खबर से सभी पिछले रुमर्स पर मुहर लग जाती है, लेकिन आपको बता दें कि इस नए लीक से अन्य जानकारी सामने नहीं आई है।

यह स्मार्टफोन TENAA पर भी देखा जा चुका है। लिस्टिंग के अनुसार Nokia 6 (2018) क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 630 चिपसेट पर पेश होगा जिसमें आॅक्टाकोर सीपीयू और Adreno 508 जीपीयू दिया गया है। वहीं यह एचएमडी ग्लोबल का दूसरा स्मार्टफोन है जिसमें इस चिपसेट का उपयोग किया गया है इससे पहले अक्टूबर 2017 में लॉन्च हुए Nokia 7 में इसे इस्तेमाल किया गया था।

अभी तक आई खबरों के माध्यम से हम जानते हैं कि इस साल नोकिया अपने कुछ नए स्मार्टफोंस को Nokia 4, Nokia 7 Plus और Nokia 1 के नाम से लॉन्च कर सकती है। इस खबर की जानकारी नोकिया कैमरा ऐप के माध्यम से मिली है। इसके अलावा आपको बता दें कि Nokia 1 को एंड्राइड one स्मार्टफोन के तौर पर एंड्राइड Go ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मार्च में लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि Nokia 10 को भी इसी साल अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है, और इस स्मार्टफोन को स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जाएगा।

इन सब मॉडल्स के अलावा ऐसा भी सामने आ चुका है कि Nokia 9 HMD ग्लोबल के द्वारा चीन में 19 जनवरी को लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी अपने नई पीढ़ी के नोकिया 3310 के 4G वैरिएंट को भी लॉन्च कर सकती है, यह फोन TENAA और FCC पर नजर आ चुका है।

Nokia 6 (2018) में 18:9 एक्सपेक्ट रेशियो के साथ 5.5-इंच का फुल एचडी डिसप्ले होगा। इसमें 4GB रैम दी गई है। वहीं यह फोन दो स्टोरेज वेरियंट 32GB और 64GB में उपलब्ध होगा। इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 128GB तक का एक्सपेंडेबल डाटा स्टोर किया जा सकता है। लिस्टिंग के मुताबिक इसमें हाइब्रिड डुअल सिम दी गई है।

फोटोग्राफी की बात करें तो Nokia 6 (2018) में पिछले स्मार्टफोन Nokia 6 के समान ही कैमरा होगा। इसमें 16-मेगापिक्सल रियर और 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन के बैक पैनल में फिंगरप्रिंट सेंसर स्थित है।

  • Published Date: January 5, 2018 8:51 AM IST