comscore
News

अगर आपके पास है नोकिया स्मार्टफोन तो अब आप कर सकते हैं बूटलोडर अनलॉक

कंपनी आने वाले समय में नोकिया 8 के अलावा और भी बूटलोडर को अनलॉक करने की अनुमति दे सकती है।

  • Published: September 28, 2018 4:31 PM IST
unlock-bootloader-hmd-global

Image Credit: Nokia


एंड्रॉइड का ओपन सोर्स इकोसिस्टम ही उसे iOS के मुकाबले काफी अलग बनाता है। यह डेवलपर्स को सबसे ज्यादा एडवांटेज देता है, क्योंकि ओपन सोर्स होने की वजह से यूजर और डेवलपर्स इसमें सिस्टम-लेवल पर बदलाव कर सकते हैं यह खासतौर पर नए डेवलपर्स को लगातार मॉडिंग कर अपने एंड्रॉइड डेवपलमेंट स्किल्स को और ज्यादा बेहतर करने में मदद करता है।

अगर आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन के एंड्रॉइड OS को मॉडिफाइ करना चाहते हैं तो एेसी बहुत सी अॉनलाइन कम्युनिटी है जिसकी मदद से आप एेसा कर सकते हैं। इसमें से सबसे बड़ा नाम XDA Developers है। हालांकि आप को बता दें कि अगर आप कस्टम ROM और रिकवरी फ्लैश करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के बूटलोडर को अनलॉक करना होगा। बूटलोडर भले ही सुनने में थोड़ा अटपटा लगे लेकिन यह एक छोटा सा प्रोग्राम है जो डिवाइस में अॉपरेटिंग सिस्टम को लोड करता है और डिवाइस को स्टार्ट करता है। बूटलोडर को अनलॉक करने की अनुमति सिर्फ कंपनी दे सकती है।

काफी एंड्रॉइड OEM अपने स्मार्टफोन के बूटलोडर को अनलॉक करने की अनुमती देते हैं और इनमें से HMD ग्लोबल इस फीचर को देने वाली सबसे लेटेस्ट कंपनी है। अगर आपके पास नोकिया का स्मार्टफोन है और आप बूटलोडर अनलॉक करना चाहते हैं तो अाप अब एेसा कर सकते हैं। एचएमडी ग्लोबल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर Juho Sarvikas ने एक ट्विट के जरिए इस खबरे की घोषणा की है। Sarvikas ने उल्लेख किया है कि यूजर्स/ डेवलपर्स अब कंपनी के (पूर्व) फ्लैगशिप स्मार्टफोन नोकिया 8 के बूटलोडर को अनलॉक कर सकते हैं, जिसे इस साल की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया गया था।

यह बता दें कि HMD ग्लोबल के CPO Juho Sarvikas के ट्विट में केवल नोकिया 8 की बात हुई है, लेकिन इसको लेकर डेडिकेटिड सपोर्ट पेज का कहना है कि एचएमडी ग्लोबल ‘कुछ नोकिया फोन्स के बूटलोडर्स को अनलॉक करने की इजाजत देता है।’ इसका मतलब है कि कंपनी आने वाले समय में नोकिया 8 के अलावा और भी बूटलोडर को अनलॉक करने की अनुमति दे सकती है।

एचएमडी ग्लोबल अपने नोकिया ब्रांड के एंड्रॉइड लाइन-अप के साथ बहुत बढ़िया परफॉर्म कर रहा है। एेसे में स्मार्टफोन के बूटलोडर को अनलॉक करने की क्षमता ब्रांड को अौर कामयाब बना सकती है क्योंकि आज कल जहां एक ओर कुछ लोग स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरिएंस पसंद करते हैं, वहीं आज भी ज्यादातर यूजर्स कस्टम रॉम को पसंद करते हैं।

  • Published Date: September 28, 2018 4:31 PM IST