comscore
News

MWC 2019 के पहले दिन नोकिया ने लॉन्च किए 5 फोन, जानें स्पेसिफिकेशंस और कीमत

नोकिया ने MWC 2019 में बैक में पांच कैमरे वाला स्मार्टफोन Nokia 9 भी लॉन्च किया है।

Nokia 9 Pureview 2

बार्सिलोना में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2019) में HMD Global ने नोकिया के पांच फोन लॉन्च किए हैं। रविवार को कंपनी ने इस इवेंट में पांच फोन – Nokia 210, Nokia 1 Plus, Nokia 3.2, Nokia 4.2 और Nokia 9 Pureview लॉन्च किए। Nokia 210 फीचर फोन है तो वहीं Nokia 9 Pureview के बैक साइड में कंपनी ने पांच कैमरे लगाए हैं। इस टेक इवेंट में कंपनी द्वारा लॉन्च किए पांच फोनों की स्पेसिफिकेशंस और कीमत इस प्रकार हैं।

Nokia 9 PureView: स्पेसिफिकेशंस और कीमत

नोकिया द्वारा लॉन्च किए गए पांचों फोनों में नोकिया के इस फोन ने काफी सुर्खियां हासिल की हैं। इससे पहले रेंडर लीक से भी जानकारी सामने आई थी इस कैमरे में कंपनी पांच कैमरे लगाएगी जो सच साबित हुई है। कंपनी ने Nokia 9 PureView में पीछे की ओर 12मेगापिक्सल के पांच कैमरे लगाए हैं। इसके साथ फोन में 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। फोटोग्राफी के एक्सपीरिएंस को बेहतर करने के लिए कंपनी ने इस फोन में नेक्सट जनरेशन Pro कैमरा ऐप भी दिया है। इस फोन की डिस्प्ले 5.99 इंच क्वॉड एचडी + जिसे कंपनी ने नोकिया PureDisPlay का नाम दिया है। यह फोन Qualcomm Snapdragon 845 SoC और 6GB रैम से लैस है। नोकिया का नया फोन IP67 रेटिंग के साथ आता है, मतलब ये फोन वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंज होगा। कंपनी ने फोन की कीमत का खुलासा करते हुए बताया कि इसकी कीमत 699 डॉलर यानी भारत में इस फोन की कीमत 49 से 50 हजार रुपये के बीच में हो सकती है। इस फोन की बिक्री मार्च के महीने से शुरू हो जाएगी।

Nokia 4.2: स्पेसिफिकेशंस और कीमत

बार्सिलोना में आयोजिट इस इवेंट में कंपनी ने तीन बजट स्मार्टफोन भी लॉन्च किए है। नोकिया ने 4.2 में 5.7 इंच की एचडी डिस्प्ले दी है जो Qualcomm Snapdragon 439 SoC के साथ आता है। कंपनी ने फोन के पीछे 13 मेगापिक्सल और फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है। कंपनी ने इस फोन में फेस अनलॉक और फिंगरफ्रिंट सेंसर दोनों ही दिए हैं। Nokia 4.2 दो वेरिएंट 2GB रैम+16GB स्टोरेज और 3GB रैम+32GB स्टोरेज के साथ आएगा। Nokia 4.2 स्मार्टफोन की कीमत करीब 169 डॉलर है जिसकी भारत में कीमत 12 हजार रुपये हो सकती है। यह फोन अप्रैल में बिक्री के लिए मार्केट में उपलब्ध होगा।

Nokia 3.2: स्पेसिफिकेशंस और कीमत

रविवार शाम को नोकिया ने एक और बजट स्मार्टफोन Nokia 3.2 लॉन्च किया। इस फोन में कंपनी ने 6.26 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया है। कंपनी ने फोन में 4,000 mAh कैपेसिटी की बैटरी लगाई है। कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टफोन की बैटरी दो दिनों का बैकअप देगी। यह फोन दो वैरिएंट में 2GBरैम+16GB स्टोरेज और 3GBरैम+32GB स्टोरेज के साथ आएगा। कंपनी ने इस फोन में भी फेस अनलॉक और फिंगर प्रिंट स्कैनर दिया है। इस फोन की कीमत करीब 139 डॉलर होगी। इस हिसाब से देखा जाए तो भारत में यह फोन 10 हजार रुपये तक में मिलेगा।

Nokia 1 Plus 3.2: स्पेसिफिकेशंस और कीमत

Nokia 1 Plus फोन कंपनी का एंट्री लेवल स्मार्ट फोन है। लॉन्च के दौरान कंपनी ने बताया कि उसका यह स्मार्टफोन Nokia 1 का अपग्रेड मॉडल है। इस फोन में 5.45 इंच की IPS डिस्प्ले दी गई है। कंपनी ने इस फोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है और इस फोन के फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया है। यह फोन एंड्रॉएड 9 पर रन होगा होगा। इस स्मार्टफोन की बिक्री मार्च महीने से शुरू होगी।

फीचर फोन Nokia 210: स्पेसिफिकेशंस

नोकिया ने इस नए फीचर फोन की खासियत इसमें इंस्टॉल क्लासिक स्नैक गेम है। कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए इंटरनेट चलाने की सहूलियत देते हुए इस फोन में Opera Mini ब्राउजर पहले से इंस्टॉल करके दिया हुआ है। ये फोन नोकिया के ऑपरेटिंग सिस्टम सिंबियन S30+ पर रन होगा। फोन में कंपनी ने कैमरा भी दिया है जो LED फ्लैश के साथ आता है। यह फोन मार्च से उपलब्ध रहेगा। नोकिया ने इस फोन की कीमत 35 डॉलर रखी है जिसकी भारत में कीमत 2,450 रुपये होगी।

  • Published Date: February 25, 2019 9:38 AM IST