comscore
News

OnePlus 6T Review: वनप्लस की लीगेसी को आगे बढ़ाता है T

OnePlus 6T अपने पुराने वर्जन OnePlus 6 के मुकाबले थोड़ा महंगा है लेकिन यह कई इंप्रूवमेंट के साथ आता है।

oneplus 6t in display fingerprint

दो साल से भी कम समय पहले वनप्लस ने अपना पहला ‘T’ फोन वनप्लस 3T को लॉन्च किया था। वनप्लस 3T के लॉन्च के बाद कंपनी ने एक बेंचमार्क सेट कर दिया था जिसे कंपनी साल के अंत में लॉन्च करती है। इस फोन में कंपनी शुरुआती साल में लॉन्च हुए फोन में थोड़ा बदलाव कर उसे पेश करती है। अब कंपनी ने एक बार फिर OnePlus 6 के अगले वर्जन OnePlus 6T को लॉन्च किया है। कंपनी ने OnePlus 6T को शुरुआती कीमत 37,999 रुपए में पेश किया है।

OnePlus 6T अपने पुराने वर्जन OnePlus 6 के मुकाबले थोड़ा महंगा है लेकिन यह कई इंप्रूवमेंट के साथ आता है।
मैंने इस फोन को कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है और उसके बाद इसके एक्सपीरियंस को मैं इस रिव्यू में आपको बता रहा हूं।

OnePlus 6T डिजाइन और डिस्प्ले

आजकल सभी कंपनियों का ध्यान फोन में यूजर्स को अधिक से अधिक स्क्रीन देने पर है। वनप्लस ने इस ट्रेंड को वनप्लस 6टी में सिंपल तौर पर फॉलो किया है। इसमें आपको डिस्प्ले कट आउट मिलेगा जिसे नॉच के नाम से जाना जाता है। यह नॉच स्मार्टफोन के टॉप पर है। हालांकि इसके पिछले वर्जन के मुकाबले यह नॉच डिजाइन थोड़ा छोटा है। इसे वॉटरड्रॉप नॉच भी कहते हैं। OnePlus 6T में पावर और वॉल्यूम बटन, अलर्ट स्लाइडर और यूएसबी टाइब सी वनप्लस 6 की तरह ही प्लेस हैं। OnePlus 6T में से 3.5mm हेडफोन सॉकेट को हटा दिया गया है। आपको इस स्मार्टफोन में म्यूजिक सुनने के लिए वायरलैस और टाइप सी हेडफोन का इस्तेमाल करना होगा।

इसके अलावा स्मार्टफोन में जो दूसरे बदलाव देखे जा सकते हैं उसमें फोन पर पतला चिन और पिछले वर्जन के मुकाबले बड़ा 6.4-inch एमोलेड स्क्रीन है। फोन की स्क्रीन के टॉप पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन है। फोन में ऐसा नहीं है कि इसमें चिन को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया हो लेकिन इसमें आप स्लिम बॉटम बेजल्स को देख सकते हैं। इसके अलावा फोन की बाकी स्पेसिफिकेशंस इसके पुराने वर्जन वनप्लस 6 की तरह ही है। फोन आपको हल्का सा वजन में थोड़ा भारी लग सकता है लेकिन यह ज्यादा वजनदार भी नहीं है।

OnePlus 6T की स्क्रीन पिछले वर्जन की तरह ही है और इसमें आपको सेम कलर ट्यूनिंग मिलेगी। सॉफ्टवेयर कई कलर कॉन्फिग्रेशन को सपोर्ट करता है इसलिए आप इसकी स्क्रीन को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। फोन की स्क्रीन अट्रैक्टिव और शॉर्प है और इसका ब्लैक लेवल के साथ कलर भी शानदार है।

OnePlus 6T स्क्रीन अनलॉक

वनप्लस 6 तक कंपनी अपने स्मार्टफोन में स्टैंडर्ड कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल कर रही थी। यह सेंसर भी अच्छे तरह से रीड करता था लेकिन इस बार कंपनी ने फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है, जिसे कंपनी ने स्क्रीन अनलॉक का नाम दिया है। इसके कारण OnePlus 6T का बैक बिल्कुल क्लीयर हो गया है। यह टेक्नोलॉजी कोई नई नहीं है।

इससे पहले वीवो, ओप्पो और हुवावे भी इस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अपने फोन में कर चुके हैं। अगर बात की जाए इसकी एक्यूरेसी और फास्ट अनलॉक की तो यह पुराने फोन जितना फास्ट नहीं है। हालांकि इसकी वजह यह है आपको वनप्लस 6T में अपनी फिंगर को सही जगह प्लेस करना होगा।

मैं अक्सर अपने फोन को फेस अनलॉक या फिर कोड एंटर करके अनलॉक करता हूं, इसलिए वनप्लस 6T इस्तेमाल के दौरान थोड़ा अजीब लगा। वनप्लस 6 टी का सेंसर कैपेसिटिव सेंसर की तरह हमेशा रेडी नहीं रहता है। इसके लिए एंबिएंट डिस्प्ले को एक्टीवेट होना पड़ता है और उसके बाद सेंसर का यूज होता है, जिससे फोन को अनलॉक होने में एक स्टेप बढ़ जाता है। हालांकि आप इसमें बड़ी आसानी से फेस अनलॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

OnePlus 6T स्पेसिफिकेशंस और सॉफ्टवेयर

OnePlus 6T में कोई बड़ा सॉफ्टवेयर अपग्रेड नहीं किया गया है। स्मार्टफोन में पिछले वर्जन की तरह क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 848SoC, 8जीबी तक रैम और 256 तक की इंटरनल स्टोरेज है। इस बार वनप्लस 6T का बेस वेरिएंट 6जीबी रैम और 128जीबी की स्टोरेज के साथ तैयार किया गया है। इसके बेस वेरिएंट में भी 8जीबी रैम और 128जीबी की स्टोरेज है। पिछली बार की तरह आप फोन की स्टोरेज को बढ़ नहीं सकते हैं। हालांकि इस डिवाइस में आपको ड्यूल सिम कनेक्टिविटी 4G कनेक्टिविटी के साथ मिल रही है।

फोन एंड्रॉइड 9 पाई आउट ऑफ द बॉक्स के साथ आता है। यह OxygenOS 9 पर चलता है और इसमें जल्द ही 9.0.3 का सॉफ्टवेयर अपडेट मिल गया। हेवी यूसेज के दौरान भी फोन की रैम 2.5जीबी तक खाली रहती है। फोन में PUBG गेम को खेलने के दौरान भी किसी तरह को कोई स्लोनेस इश्यू महसूस नहीं हुआ।

OnePlus 6T परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

फोन के परफॉर्मेंस की बात की जाए तो इस फोन में भी आपको वैसा ही एक्सपीरियंस मिलेगा जैसा इसके पिछले पुराने वर्जन पर मिल रहा था। मार्केट में मौजूद यह बेस्ट एंड्रॉइड फोन में से एक है जिसे आप खरीद सकते हैं। फोन की परफॉर्मेंस एंड्रॉइड 9 पाई के साथ इंप्रूव हुई है। फोन में मल्टीपल एप ऑपरेट करने के दौरान हमें कोई इश्यू महसूस नहीं हुआ। फोन में 3,700mAh की बड़ी बैटरी है इसलिए आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेवी यूसेज के दौरान भी मुझे फोन में 20 घंटे का बैकअप मिला, जिसमें स्क्रीन ऑन टाइम 6 घंटे से ज्यादा था। लाइट यूसेज के दौरान फोन में आपको 24 से 25 घंटे कै बैकअप मिल जाएगा। पिछले फोन के मुकाबले स्मार्टफोन को चार्ज करने में आपको थोड़ ज्यादा समय लगेगा क्योंकि इसमें आपको बड़ी बैटरी दी गई है।

OnePlus 6T कैमरा

कैमरा ऐसा दूसरा डिपार्टमेंट है जहां वनप्लस ने ज्यादा हार्डवेयर में कोई बदलाव नहीं किया है। OnePlus 6T के बैक पर ड्यूल कैमरा सेटअप है। इसमें एक सेंसर 16मेगापिक्सल का और दूसरा सेंसर 20 मेगापिक्सल का है।

Regular low-light photography
फोन के फ्रंट में 16मेगापिक्सल का कैमरा है। फोन के रियर में प्राइमरी सेंसर में आपको OIS और EIS का बेनिफिट मिलेगा। इसके अाप स्मार्टफोन के कैमरे से 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके अलावा आप 480fps पर स्लो मोशन वीडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Nightscape mode switched on
फोन में‘Nightscape’ का न्यू मोड है जिसमें आप लो लाइट में अच्छी फोटो को कैप्चर कर सकते हैं। यह फीचर अभी सिर्फ OnePlus 6T में ही है। आने वाले हफ्ते में OnePlus 6 में भी यह फीचर आ सकता है।

Camera sample shot on the OnePlus 6T


Front portrait mode on the OnePlus 6T
रेगुलर इमेज और वीडियो फोन से अच्छी कैप्चर होती हैं। इसकी क्वॉलिटी वनप्लस 6 जैसी ही है। हालांकि आप इसकी कैमरा और वीडियो कैप्चर को प्रीमियम रेंज में मौजूद Samsung Galaxy Note 9, Google Pixel 3 XL और पिछले साल लॉन्च हुए Apple iPhone X से कंपेयर नहीं कर सकते हैं।

नाइटस्केप फीचर से आप लो लाइट में अच्छी फोटो कैप्चर कर सकते हैं।

खरीदें या नहीं

वनप्लस 6T में पुराने वर्जन के मुकाबले ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। कंपनी ने वनप्लस 6 में थोड़ से बदलाव करके इसे वनप्लस 6T के साथ पेश कर दिया है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि यह बेकार फोन है।अगर आप वनप्लस 6 खरीदने की सोच रहे थे और वनप्लस 6टी के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे थे तो आपको हम यह बता दे कि दोनों फोन में सेम क्वॉलिटी है। OnePlus 6T क्वॉलिटी सॉफ्टवेयर, टाइमली अपडेट और मार्केट में मौजूद बेस्ट एंड्रॉइड फोन है। इसके अलावा आप फोन को स्क्रीन पर फिंगरप्रिंट से भी अनलॉक कर सकते हैं। इंप्रूव बैटरी लाइफ और लो लाइट फोटोग्राफी मोड के आने से आप इस डिवाइस को 40,000 रुपये के अंदर के सेगमेंट में खरीद सकते हैं।

हालांकि अगर आपने अभी-अभी वनप्लस 6 खरीदा है तो आप वनप्लस 6टी से दूर रह सकते हैं। इसकी वजह यह है कि क्योंकि इस फोन में पिछले वर्जन के मुकाबले ज्यादा बड़े बदलाव नहीं है। इसके अलावा अगर आप ऑडियो सुनने के शौकिन हैं तो आप LG G7 ThinQ को खरीद सकते हैं। इसके अलावा बेहतर कैमरा क्वॉलिटी के लिए आप Google Pixel 2 XL को भी देख सकते हैं।

You Might be Interested

OnePlus 6

34999

Android 8.1 Oreo with OxygenOS
Qualcomm Snapdragon 845 octa-core SoC
16MP + 20MP
OnePlus 6T

37999

Android 9.0 Pie with OxygenOS
Snapdragon 845 octa-core SoC
Dual - 16MP + 20MP
  • Published Date: November 1, 2018 11:14 AM IST