comscore
News

37 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ वनप्लस बना प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में नंबर एक

दूसरे नंबर पर 30 प्रतिशत शेयर के साथ एप्पल और 26 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ सैमसंग तीसरे नंबर पर है।

OnePlus 6T Thunder Purple (1)

वनप्लस 6 को मिले काफी अच्छे रेसपॉन्स की वजह से चीनी स्मार्टफोन मेकर वनप्लस 2018 के Q3 में भारतीय प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट को टॉप किया है। IDC के द्वारा शेयर किए डाटा के मुताबिक, वनप्लस 37 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट को लीड कर रहा है। इसके बाद दूसरे नंबर पर 30 प्रतिशत शेयर के साथ एप्पल है और 26 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ सैमसंग तीसरे नंबर पर है।

एक प्रैस रिलीज में IDC की एसोसिएट रीसर्च मैनेजर Upasana Joshi ने कहा है कि “वनप्लस ने इस मुकाम को वनप्लस 6 की बदौलत हासिल किया है। कंपनी की डेडिकेटेड कम्यूनिटी बिल्डिंग एक्टिविटीज और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर खूब जोरों से की गई प्रोमोश्नल एक्टिविटी के कारण कंपनी स्मार्टफोन की सेल को बढ़ा रही है।”

इस क्वार्टर में कंपनी ने $166 एवरेज सेलिंग प्राइस (APS) के हिसाब से सबसे ज्यादा शिपमेंट की है। पिछले साल इसी क्वार्टर में कंपनी ने $156 APS के हिसाब से शिपमेंट की थी। IDC का डाटा यह भी बताता है कि Q3 के दौरान भारतीय स्मार्टफोन मार्केट ने 42.6 मिलियन यूनिट्स के साथ अभी तक का सबसे ज्यादा शिपमेंट किया है। यह साल-दर-साल के हिसाब से 9.1 प्रतिशत ग्रोथ है।

अगर कुल स्मार्टफोन शिपमेंट की बात करें तो 11.7 मिलियन यूनिट्स और 27.3 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ शाओमी टॉप पर बना हुआ है। दूसरी ओर सैमसंग 4.8 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ के साथ दूसरे स्थान पर है।

  • Published Date: November 16, 2018 8:31 AM IST