comscore
News

Jio को पीछे छोड़ एयरटेल बना 4G डानलोड स्पीड और एक्सपीरियंस में अव्वल

एयरटेल टेलीकॉम मार्केट में मौजूद दूसरी कंपनियों से 4जी डाउनलोड स्पीड में काफी आगे है।

airtel-rs-50-plan-august-new-story

मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी ओपन सिग्नल की एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में एयरटेल 4जी डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस में सबसे बेस्ट है। वहीं, रिलायंस जियो को लेकर कहा गया है कि 4जी नेटवर्क उपलब्धता और रिस्पॉन्स टाइम में काफी बेहतर है।

इस सर्वे को 17.6 लाख (1.76 मिलियन) यूनिक डिवाइस पर तीन महीने (1 जून 2018 से 29 अगस्त) पूरे भारत में किया गया है। ओपन सिग्नल के अनुसार मोबाइल वीडियो एक्सपीरियंस को जानने के लिए जियो, वोडाफोन और एयरटेल के बीच तुलना की गई थी। इस तुलना में एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड 9.96 Mbps एव्रेज रही। इसके अलावा एयरटेल की डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस में भी सुधार आया है। पिछले 6 महीनों में 3जी और 4जी कनेक्शन की स्पीड 7.5 Mbps दर्ज की गई है। यह ग्रोथ 25 प्रतिशत की है।

4जी उपलब्धता के बारे में रिलायंस जियो ने 22 टेलीकॉम सर्किल में दूसरी कंपनियों को पीछे छोड़ा है। सभी 22 सर्किल में जियो ने 4जी उपलब्धता में 96.7 प्रतिशत का स्कोर किया है। वहीं, कोलकाता में मौजूद 10 सर्किल में 97 प्रतिशत स्कोर हासिल हुए हैं।


वहीं, पूरे भारत में दिल्ली में रिस्पॉन्स टाइम एक्सपीरियंस दूसरे नंबर पर रहा है। हालांकि, दिल्ली में वोडाफोन ने 4जी उपलब्धता में 81.6 प्रतिशत नंबर्स हासिल किए हैं।

अपलोड की स्पीड आमतौर पर धीमी होती है और यह आश्चर्यजनक है कि वोडाफोन के साथ आने पर आइडिया सेलुलर की 3जी अपलोड और 4जी अपलोड की स्पीड वोडाफोन से 15 प्रतिशत तेज है।

आइडिया की अपलोड स्पीड 2.88एमबीपीएस थी जिसके बाद वोडाफोन की स्पीड 2.31एमबीपीएस थी। आइडिया और वोडाफोन दोनों अब एक कंपनी हो चुके हैं। लेकिन जून में की गई इस रिपोर्ट में ओपनसिग्नल ने अलग ऑपरेटर माना है।

  • Published Date: November 1, 2018 1:03 PM IST