comscore ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन रिव्यु: आपकी सेल्फी और समूह सेल्फी के लिए बना है यह फ़ोन | BGR India
News

ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन रिव्यु: आपकी सेल्फी और समूह सेल्फी के लिए बना है यह फ़ोन

ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन के ड्यूल फ्रंट कैमरा से आप शार्प सेल्फी और वाइड एंगल ग्रुप फोटो ले सकते हैं।

oppo f3 lead image

कुछ सालों पहले, सेल्फी टर्म को ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में आधिकारिक तौर पर शामिल किया गया था, इसके बाद चीनी स्मार्टफोंस निर्माता कंपनी जैसे ओप्पो और विवो ने इसे व्यवहार में लाने ले बेहतरीन प्रयास किया है। इन दोनों ही कंपनियों ने बारीकी से इस और काम किया है। और अपने स्मार्टफोंस को बेस्ट सेल्फी लेने के लिए निर्मित करना शुरू किया है। आपको बता दें कि 2017 के पहले क्वार्टर में सेल्फी आधारित स्मार्टफोंस के उदय के कारण लगभग 15 फीसदी विकास किया है। ओप्पो के बाज़ार शेयर अब 23.6 फीसदी हो गए हैं। कंपनी ने सेल्फी प्रेमियों के लिए अब कई स्मार्टफोंस पेश कर दिए हैं। और ओप्पो का नया स्मार्टफ़ोन है ओप्पो F3, इसे भी कंपनी ने एक सेल्फी आधारित स्मार्टफ़ोन के तौर पर पेश किया है। इस फ़ोन के द्वारा आप शानदार सेल्फी और वाइड-एंगल ग्रुप फोटो ले सकते हैं। Also Read - 48MP कैमरा, 8GB RAM, 4310mAh बैटरी और 30W फास्ट चार्जिंग वाले Oppo F19 Pro पर तगड़ा Discount, Amazon से सस्ते में खरीदें

Also Read - Oppo Reno 8 सीरीज 23 मई को मारेगी धमाकेदार एंट्री, स्पेसिफिकेशन्स-डिजाइन लीक

इसे भी देखें: शाओमी ने भारत में शुरू किया ई-वेस्‍ट मैनेजमेंट प्रोग्राम Also Read - 64MP कैमरा, 8GB RAM और 65W फास्ट चार्जिंग वाला Oppo Reno 6 5G फोन इतने कम में लाएं घर, Flipkart पर मिल रहा जबरदस्त Discount

ड्यूल कैमरा के साथ ओप्पो का बाजार में यह दूसरा स्मार्टफ़ोन है इससे पहले कंपनी ओप्पो F3 प्लस स्मार्टफ़ोन के रूप में अपना पहला ड्यूल कैमरा फ़ोन पहले ही पेश कर चुकी है। गौरतलब हो कि ओप्पो F3 प्लस स्मार्टफ़ोन की कीमत Rs. 30,999 है, वहीँ ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन को महज़ Rs. 19,990 में पेश किया गया है। इस स्मार्टफ़ोन को जियोनी A1 और विवो V5s के साथ विवो V5 प्लस कड़ी टक्कर देने वाले हैं। आपको बता दें कि जियोनी A1 और विवो V5s स्मार्टफ़ोन में सिंगल फ्रंट कैमरा के साथ LED फ़्लैश दी गई है, वहीँ विवो V5 प्लस स्मार्टफ़ोन में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। हालाँकि इस स्मार्टफ़ोन की कीमत बहुत ज्यादा है यानी यह Rs. 27,980 का है। हमने ओप्पो के F3 प्लस को भी रिव्यु किया है और इसके कैमरा ने हमें काफी प्रभावित किया है, और अब बारी है ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन की, आइये जानते हैं इस स्मार्टफ़ोन की खूबियों और खामियों के बारे में…

ओप्पो F3 में क्या है खास

डिजाईन और बनावट

ओप्पो F3 में एव्क यूनीबॉडी डिजाईन दिया गया है, लेकिन यह ओप्पो F3 प्लस की तरह नहीं है इस स्मार्टफ़ोन में ऑल मेटल बैक पैनल दिया गया है। इसके अलावा अगर बात करें ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन की तो आपको बता दें कि यह स्टर्डी पॉलीकार्बोनेट बॉडी जो मैटेलिक फिनिश से लैस है, के साथ पेश किया गया है। फ़ोन के फ्रंट में आप एक 5.5-इंच की FHD डिस्प्ले जो 2.5D कर्व्ड ग्लास से लैस होकर फ़ोन में मौजूद है। डिस्प्ले के ऊपर एक ड्यूल-कैमरा मोड्यूल है, एक एयरपीस और एक एम्बिएंट लाइट सेंसर दिया गया है। और वहीँ डिस्प्ले के निचली ओर आपको एक एंड्राइड नेविगेशन बटन जो बैक करने और ऐप स्विचर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है के साथ एक होम बटन बनही दिया गया है, जो एक नो क्लिकेबल होम बटन है। इसे फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है।

oppo f3 ports

अगर पोर्ट की प्लेसमेंट की चर्चा करें, आप देख सकते हैं कि फ़ोन के बायीं और इसके वॉल्यूम रॉकर बटन मौजूद हैं। पॉवर बटन को दायीं ओर जगह दी गई है। इसके अलावा 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रो USB पोर्ट को फ़ोन के बॉटम में देखा जा सकता है। इसमें आपको एक हाइब्रिड नैनो सिम ट्रे मिल रही है।

स्पेसिफ़िकेशन

फ़ोन में एक 5.5-इन्च्क ई FHD डिस्प्ले मौजूद है जो सभी एंगल्स से बढ़िया नज़र आ रही है। हालाँकि ये डिस्प्ले किसी भी रूप में ख़राब नहीं कही जा सकती है लेकिन ऐप आइकॉन के रंग इसमें कुछ फीके नज़र आ रहे हैं। इसके अलावा इसकी डिस्प्ले, फिल्में, म्यूजिक विडियो और अन्य कामों के लिए बेहतरीन है।

oppo f3 back

2016 में, हमने देखा था कि इंटरनल स्टोरेज को 8GB से बढाकर 16 से 32GB कर दिया गया था, और इस साल 64GB स्टोरेज काफी प्रचलित है, इसे ही देखते हुए ओप्पो ने अपने ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन को 64GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ पेश किया है। इसमें से लगभग 51GB ऐप्स, म्यूजिक, विडियो और अन्य कॉन्टेंट के लिए उपलब्ध है। फ़ोन में एक 4GB रैम भी मौजूद है।

ड्यूल फ्रंट-फसेंग कैमरा

आइये अब चर्चा करते हैं ओप्पो F3 के सबसे ख़ास फीचर जिसके लिए ये स्मार्टफ़ोन जाना जा रहा है, यानी इसके ड्यूल फ्रंट कैमरा की, फ़ोन में दो फ्रंट कैमरा मौजूद हैं, यानी इसमें 16-मेगापिक्सल का एक सेंसर और इसके साथ 8-मेगापिक्सल का एक सेंसर दिया गया है। इसमें आपको 120 डिग्री वाइड एंगल व्यू भी मिल रहा है जो ग्रुप सेल्फी के लिए है।

oppo f3 indoor selfie

आप यहाँ फ़ोन के कैमरा से ली गई कुछ तस्वीरों को देख सकते हैं:

oppo f3 indoor selfie wide angle oppo f3 outdoor selfie wide angle

oppo f3 indoor selfie oppo f3 outdoor selfie

बैटरी लाइफ

फ़ोन में एक 3200mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। जो लगभग एक दिन चलती है। इस स्मार्टफोन को मैंने लगभग एक साप्ताह के लिए इस्तेमाल किया है। और इस समयकाल में मैंने पाया है कि फ़ोन में लगभग साढ़े चार घंटे का स्क्रीन-ऑन टाइम मिलता है। इस स्मार्टफ़ोन को इस्तेमाल करते हुए मैंने इससे लगभग 40 मिनट के कॉल, कुछ सोशल नेटवर्किंग फेसबुक पर, ट्विटर पर और व्हाट्सऐप की है। इसके अलावा मैंने इससे कुछ मेल्स किये और स्लैक भी कुछ हद तक एक दिन में मैंने इससे इस्तेमाल किया है। ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट से लैस है। जिसके होने से फ़ोन महज़ डेढ़ घंटे में चार्ज हो जाता है।

oppo f3 rear camera

इसे भी देखें: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 S: शिक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करता एक सस्ता OS लॉन्च

ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन की खामियां

रियर कैमरा

ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन में एक 13-मेगापिक्सल का सेंसर फेज डिटेक्शन ऑटो फोकस (PDAF) से लैस है। ये कैमरा औसत परफॉरमेंस देता है। दिन की रौशनी में इससे ली गई तसवीरें ठीक ठाक दिखती हैं जबकि कम रौशनी या अनियमित रौशनी में ली गई तसवीरें इस कैमरा की पोल खो देती हैं। इसके अलावा भी इस कैमरा से ली गई तसवीरें डल मालूम पड़ती हैं। यहाँ तक की यह बाहरी वातावरण में भी ऐसी तसवीरें लेता है। हालाँकि कुलमिलाकर ये देखने लायक तसवीरें तो ले ही लेता है। यहाँ आप इसके रियर कैमरा से ली गई तस्वीरों को देख सकते हैं:

oppo f3 outdoor shot rear camera   oppo f3 close up rear camera oppo f3 outdoor oppo f3 outdoor rear camera oppo f3 outdoor rear camera 2 oppo f3 indoor shot rear camera

चिपसेट

फ़ोन में एक मीडियाटेक 64-बिट MT6750T ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, यह एक मिड-टायर प्रोसेसर है। जिसे एंट्री लेवल स्मार्टफोंस में इस्तेमाल किया जाता है। गौरतलब हो कि यह प्रोसेसर क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 625 प्रोसेसर के मुकाबले का नहीं है। हमने स्नेपड्रैगन 625 प्रोसेसर को शाओमी रेडमी नोट 4 और लेनोवो P2 में देखा है। और इस रिव्यु के दौरान मैंने पाया है कि इन दोनों अन्य स्मार्टफोंस की परफॉरमेंस कहीं न कहीं ओप्पो F3 से बेहतर है।

ऑपरेटिंग सिस्टम

आज लगभग 6 महीने का समय बीत गया है जब गूगल ने अपने एंड्राइड 7.0 नौगट को पेश किया था। हालाँकि इस स्मार्टफ़ोन यानी ओप्पो F3 में एंड्राइड 6.0 मार्शमैलो ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा ये फ़ोन कलरOS पर आधारित है। अगर हम Rs. 8,000 या उससे कम वाली कीमत में आने वाले स्मार्टफोंस की चर्चा करें तो इस OS को बुरा नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा अगर आप एक Rs. 20,000 के आसपास या उससे कम कीमत वाले स्मार्टफ़ोन की चर्चा करें तो उस स्मार्टफ़ोन में ये OS एक इशू है। इस OS के साथ ओप्पो F3 ने मुझे निराश किया है।

हमारा फैसला

कुलमिलाकर ओप्पो F3 स्मार्टफ़ोन एक बढ़िया बनावट और डिजाईन वाला स्मार्टफ़ोन है, जिसे 64GB स्टोरेज और 4GB रैम के साथ शानदार फिंगरप्रिंट सेंसर एक प्रतिस्पर्धात्मक कीमत Rs. 19,990 में पेश किया गया है। इसके ड्यूल सेल्फी कैमरा से आप अपनी पसंद की तसवीरें ले सकते हैं। हालाँकि कैमरा के मामले में या स्मार्टफ़ोन किसी से भी कम नहीं है लेकिन ओप्पो के प्रोसेसर के चुनाव को लेकर मुझे आश्चर्य हुआ है साथ ही फ़ोन में मौजूद OS से भी मैं निराश हुआ हूँ। हालाँकि अगर आप इस कीमत में कुछ अन्य स्मार्टफ़ोन अपने अगले स्मार्टफ़ोन के तौर पर देखना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप शाओमी रेडमी नोट 4, लेनोवो P2 और जियोनी A1 स्मार्टफ़ोन की ओर जा सकते हैं।

इसे भी देखें: Microsoft ने लॉन्च किया नया सरफेस लैपटॉप, जानें, कीमत और स्पेसिफिकेशन

Also Read in English: Oppo F3 Review: The one for your selfies and groupfies

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 5, 2017 10:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:58 PM IST


You Might be Interested

Oppo F3

19990

Buy Now
Android 6.0 Marshmallow with ColorUI 3.0
MediaTek’s MT6750T 64-bit octa-core 1.5GHz Processor
13 MP with PDAF, LED Flash
Oppo F3 Plus

27990

Buy Now
Android 6.0 Marshmallow with ColorOS 3.0
Qualcomm Snapdragon 653 Quad-Core 1.95 GHz Processor
16 MP with Auto Focus
Vivo V5s

18990

Android 6.0 Marshmallow with Funtouch OS 3.0
MediaTek MT6750 Octa-Core 64-bit Processor
13 MP with f2.2 Aperture
Gionee A1

19999

Buy Now
Android 7.0 Nougat with Amigo 4.0 UI
MediaTek Helio P10 Octa-Core 2.0GHz Processor
13 MP with f/2.0 Aperture, PDAF, LED Flash

new arrivals in india