comscore
News

Poco F1 ने कैमरा क्वॉलिटी टेस्ट में गूगल पिक्सल और नोकिया 8 Sirocco को पछाड़ा, iPhone 8 के बेहद करीब

डिवाइस ने 91 स्कोर हासिल किया है और स्कोर लिस्ट के अनुसार इस स्मार्टफोन ने Google Pixel और Nokia 8 Sirocco को पछाड़ दिया है।

Poco F1 by Xiaomi

Image Credit: Rehan Hooda


Poco F1 शाओमी के सब-ब्रांड Poco का पहला बजट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। डिवाइस लॉन्च के बाद से ही काफी पॉप्यूलर हो गया था। इसका कारण था कम दाम में स्मार्टफोन में उस समय का लेटेस्ट हाई-एंड चिपसेट स्नैपड्रैगन 845 SoC शामिल था। स्मार्टफोन 19,999 रुपये की कीमत में खरीद के लिए उपलब्ध है। इस कीमत में इस सेगमेंट कोई भी स्मार्टफोन Poco F1 को टक्कर नहीं देता है। अब कंपनी ने एक और मुकाम हासिल किया है। पॉप्यूलर इमेज बेंचमार्किंग कंपनी DxOMark ने हाल ही में Poco F1 के फोटोग्राफी कैपेबिलिटी को टेस्ट किया है और उसके रिजल्ट को शेयर किया है।

DxOMark के मुताबिक, डिवाइस ने 91 स्कोर हासिल किया है और स्कोर लिस्ट के अनुसार इस स्मार्टफोन ने Google Pixel और Nokia 8 Sirocco को पछाड़ दिया है। यहां तक की Poco F1 Apple iPhone 8 से सिर्फ एक पॉइंट पीछे है, जिसका स्कोर 92 है। इसके अलावा Samsung Galaxy Note 8 स्मार्टफोन 94 स्कोर के साथ लिस्टिड है।

रिजल्ट के ऊपर नजर डाले तो DxOMark ने फोटो और वीडियो शूटिंग के दैरान फास्ट ऑटोफोकस के लिए डिवाइस की काफी तारीफ की है। कैमरा हर तरह की लाइटिंग कंडिशन में काफी अच्छी और कलरफुल फोटो और वीडियो कैप्चर करता है। कंपनी ने देखा है कि डिवाइस इंडोर और आउटडोर लाइटिंग कंडिशन में सब्जेक्ट को अच्छे ढंग से एक्सपोज करता है। यहां तक की स्मार्टफोन फ्लैश के जरिए भी काफी साफ और अच्छी तस्वीरें शूट करता है। वीडियो रिकॉर्डिंग में स्मार्टफोन अच्छा सब्जेक्ट को बखूबी ट्रैक करता है और उस पर अच्छे से ऑटोफोकस करता है। रिकॉर्डिंग में डिवाइस का स्टेबलाइजेशन भी काफी अच्छा बताया गया है।

हालांकि रिजल्ट में बताया गया है कि कम रोशनी में सेंसर जरूरत के हिसाब से कम डिटेल कैप्चर करता है और रिकॉर्डिंग के समय भी ज्यादातक लाइटिंग कंडिशन में डिवाइस जरूरत के हिसाब से कम डिटेल कैप्चर करता है। कुल मिला कर स्मार्टफोन और कंपनी के लिए प्रीमियम डिवाइस को पीछे छोड़ना और कैमरा क्वॉलिटी के लिए पॉप्यूलर डिवाइस के करीब आना एक बड़ी उपलब्धि है।

  • Published Date: January 31, 2019 4:04 PM IST