comscore
News

Realme C1 रिव्यू: एंट्री सेगमेंट का मजबूत कंटेंडर

स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट पर 7,999 रुपए में सेल के लिए उपलब्ध है।

realme c1 review front

Highlights

  • स्मार्टफोन के रियर में ड्यूल-कैमरा सेटअप दिया गया है।

  • Realme C1 रिव्यू: मार्केट में मौजूद Redmi 6A और Zenfone Lite L1 के लिए खतरा

  • Realme C1 एक एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है जो कि इस सेगमेंट में मौजूद काफी पावरफुल हार्डवेयर के साथ आता है।

चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Realme ने भारतीय मार्केट में Oppo के सब-ब्रांड के तौर पर शुरुआत की थी। इसके कुछ महीने बाद कंपनी अपनी पैरेंट कंपनी Oppo से अलग होकर काम कर रही है। पिछले छह महीनों में कंपनी ने 5 स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं और इन डिवाइस की यूएसपी डिजाइन और वैल्यू फॉर मनी है। कंपनी ने पिछले महीने Realme 2 Pro के साथ सबको सरप्राइज करते हुए एंट्री-लेवल स्मार्टफोन Realme C1 को पेश किया था।

इस स्मार्टफोन की सीधी टक्कर शाओमी Redmi 6A और हाल ही में लॉन्च हुए Asus Zenfone Lite L1 से होगी। 7,999 रुपए में लॉन्च किए गए Realme C1 का डिजाइन काफी प्रीमियम लुक देता है। वहीं, इसमें ड्यूल कैमरा और शानदार स्पेसिफिकेशंस दी गई हैं। आपको पसंद हो या ना हो लेकिन, इसमें भी नॉच डिस्प्ले दिया गया है। आपको यह डिवाइस एक्सक्लूसिव फ्लिपकार्ट पर मिल जाएगा। आइए जानते हैं कैसा है इस स्मार्टफोन का रिव्यू:

ग्लोसी डिजाइन

Realme 1 के साथ ही कंपनी ने ग्लास-बैक डिजाइन को डायमंड फिनिश के साथ पेश किया है। एक नजर में देखने पर लगता है कि डिवाइस में ग्लास बैक है लेकिन, इसका बैक हार्ड प्लास्टिक मैटिरियल और ग्लोसी फिनिश है।

इसका चेसिस प्लास्टिक का बना है जो काफी सॉलिड लगता है। इसका फ्रंट देखने में काफी बड़ा है और इसका चिन थिक है। बैक में आपको ड्यूल कैमरा सेटअप और एलईडी फ्लैश टॉप लेफ्ट में मिलेगी। इसमें स्टील रिम कैमरा मॉड्यूल है। इसके अलावा बैक में नीचे की ओर Realme logo है।

हर किसी ग्लास बैक और ग्लोसी फिनिश लुक वाले फोन की तरह इसमें लगने वाला हाथों के निशान आपको बार-बार साफ करने पड़ेंगे। अगर आप इसे किसी कवर में रखते हैं तो यह एक बेहतर ऑप्शन होगा और Realme आपको बॉक्स के साथ एक केस भी देगी।

अगर बात करें पोर्ट्स और बटन की तो आपको फोन के राइट में पावर/स्लीप बटन और लेफ्ट में वॉल्यूम रॉकर मिलेगा। इसके साथ ही फोन में लेफ्ट की ओर ड्यूल नैनो-सिम कार्ड स्लॉट ट्रे व माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है। बॉटम में माइक्रोयूएसबी पोर्ट व 3.5mm ऑडियो जैक है।

नॉच डिस्प्ले

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी नॉच को फीचर बता रही हैं तो वहीं क्रिटिक्स इसे डिजाइन के साथ किए गए कंप्रोमाइज बता रहे हैं। लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कंपनी एप्पल को फॉलो कर अपने फोन में नॉच का ऑप्शन दे रही है। वहीं, Realme C1 में भी नॉच डिस्प्ले दिया गया है।

Realme C1 पहला स्मार्टफोन है जो कि इस कीमत के अंदर नॉच डिस्प्ले को दे रहा है। इसके अंदर फ्रंट कैमरा, ईयरपीस, प्रॉक्सिमिटी और एंबिएंट लाइट सेंसर है। नॉच के होने से स्मार्टफोन की डिस्प्ले बड़ी लगती है। इसमें 6.2-इंच HD+ डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजॉल्यूशन 1520×720 पिक्सल और एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है।

स्क्रीन आउटडोर के मुकाबले में इंडोर में ज्यादा ब्राइट लगती है। वहीं, धूप में स्क्रीन को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होती। इसके अलावा स्क्रीन का कलर रिप्रोडक्शन काफी अच्छा है।

अगर बात करें नॉच की तो यह iPhone X में दिए गए नॉच की तरह वाइड नहीं है और न ही Pixel 3 XL के नॉच की तरह डीप है। यह एक अच्छी बात है। Realme ने नॉच को छुपाने वाला कोई ऑप्शन नहीं दिया है। इसके लिए आपको सेटिंग ऐप में जाकर अपने हिसाब से नॉच एरिया डिस्प्ले को सेट करना होगा।

ड्यूल कैमरा

Realme ने इस कीमत में C1 के बैक में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया है। इस सेटअप में 13-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर के साथ 2-मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर पोर्टेट मोड के लिए है। Realme ने डिवाइस में AI chops को scene detection mode के साथ शामिल किया है।

लेकिन फोटो क्वॉलिटी का क्या? Realme C1 इस कैटगरी में डेलाइट के दौरान काफी अच्छी फोटो क्लिक करता है। फोटो काफी शार्प दिखाई देती हैं और इससे क्लिक की गईं तस्वीरों की डिटेल भी अच्छी है। लेकिन, ज्यादा की उम्मीद करना आपको निराश कर सकता है।

IMG20181020161406

IMG20181020170541
पोर्टेट मोड में क्लिक की गईं फोटो भी काफी बेहतर हैं। हालांकि, पोर्टेट मोड में क्लिक की गईं तस्वीरों में कलर्स में थोड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। इस मोड में क्लिक की गईं तस्वीरों को सेंपल के तौर पर नीचे लगाया गाया है।

रियर कैमरा सेंपल

IMG20181020160952

रियर कैमरा पोर्टेट

IMG20181020160958

कैमरा से कम रोशनी में फोटो क्किल करने में थोड़ी परेशानी होती है जिसे लेकर मुझे कोई आश्चर्य नहीं हुआ। इसके अलावा आप नीचे सेंपल के तौर पर ली गईं तस्वीरों को देख सकते हैं।

IMG20181019220606

कैमरा से कम रोशनी में फोटो क्लिक करने में थोड़ी परेशानी होती है जिसे लेकर मुझे कोई आश्चर्य नहीं हुआ। इसके अलावा आप नीचे सैंपल के तौर पर ली गईं तस्वीरों को देख सकते हैं।

IMG20181019220456

वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए फोन में 5-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा AI पोर्टेट मोड और फेस अनलॉक दिया गया है। अच्छी लाइट होने पर यह बेहतर फोटो क्लिक करता है। लेकिन, आपको ब्यूटी मोड को ऑफ करना होगा। डिवाइस से ली गईं सेल्फी काफी अच्छी लगती है। हालांकि, आप Realme U1 से ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

रेगुलर सेल्फी

IMG20181020160629

पोर्टेट मोड

IMG20181020160611

ऑपरेटिंग सिस्टम

Realme 1, 2, और 2 Pro की तरह ही Realme C1 में भी एंड्रॉइड 8.1 Oreo बेस्ड ColorOS UI है। स्मार्टफोन में सितंबर 2018 सिक्योरिटी पैच है जो कि बुरी बात नहीं है। अभी यह देखना बाकी है कि Realme अपने फोन को अपडेट रखने में कितना कामयाब होता है। कम से कम कंपनी अपने फोन में सिक्योरिटी पैच का अपडेट दे। इससे पहले Realme डिवाइस के साथ मुझे ओएस को लेकर परेशानी रही है। शुक्र है नए ColorOS में यह समस्या थोड़ी आसान हो गई है।

इस स्मार्टफोन में 2GB रैम और 16GB स्टोरेज दी गई है जो कि एंट्री-लेवल स्मार्टफोन होने के कारण सही है। हालांकि, सिस्टम में 8.3GB स्पेस खाली है। इसमें गूगल प्ले स्टोर, मैप्स, जीमेल, गूगल सर्च, क्रोम जैसे ऐप्स कम से कम 3.5GB का स्पेस लेते हैं।

लेकिन, मुझे मेरे फोन में 5GB स्पेस खाली मिला है। लेकिन, अगर फोन में आप फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम डाउनलोड करते हैं तो आपके फोन में सिर्फ 2GB का स्पेस बचेगा। इसके अलावा डिवाइस में यूआई का स्टोरेज भी स्पेस लेता है। यूआई स्टोरेज के अलावा इसका यूआई स्मूथ भी नहीं है। लेकिन, एक बार फिर मैं वही कहूंगा कि एंट्री लेवल स्मार्टफोन होने के कारण इस बात को इग्नोर किया जा सकता है।

परफॉर्मेंस

एंट्री-लेवल स्मार्टफोन होने के बाद भी Realme C1 परफॉर्मेंस के मामले में आपको निराश नहीं करेगा। इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 450 SoC है। हालांकि इसमें 2GB रैम दी गई है जो कि कम लगती है। आपके सिस्टम में अगर 1GB रैम है तो फेसबुक, व्हाट्सएप और क्रोम को ओपन करने में 500-600एमबी यूटिलाइज हो जाती है और आपके पास सिर्फ 400-500MB रैम फ्री रहती है। इसका रिजल्ट यह होता है कि काफी ऐप्स ओपन होने से आपका फोन काफी स्लो हो जाता है।

गेमिंग परफॉर्मेंस की बात करूं तो इसमें मैंने Subway Surfers, Candy Crush और Temple Run को खेला, जिसमें फोन का परफॉर्मेंस अच्छा रहा है। लेकिन, अगर आप इसमें हैवी ग्राफिक्स वाले गेम्स जैसे PUBG Mobile खेलते हैं तो फ्रेम ड्रॉप और कई समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है।

Realme ने डिवाइस में 4,230mAh की बैटरी दी है। C1 की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। एक बार फोन को पूरी तरह से चार्ज करने के बाद आप आसानी से फोन दो दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपने यूसेज को थोड़ा कंट्रोल करें तो यह बैकअप दो दिन से ज्यादा भी हो सकता है।

खरीदें या नहीं?

Realme C1 में बेहतर ड्यूल-कैमरा सेटअप दिया गया है जो कि बजट-सेगमेंट के अंदर आता है। इसके अलावा इसमें दी गई बड़ी बैटरी इस डिवाइस का प्लस पॉइंट है। इस डिवाइस में रैम और स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।

Watch: How Realme phones are made

हालांकि, इस कीमत में Asus Zenfone Lite L1 और Xiaomi Redmi 6A भी एक ऑप्शन हैं। लेकिन, इनमें Realme C1 की तरह पावरफुल चिपसेट की कमी है। कुल मिलाकर कहूं तो Realme C1 एक वैल्यू-फॉर-मनी स्मार्टफोन है। आप इसे अपने पहले फोन और सेकंडरी फोन के तौर पर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Published Date: November 29, 2018 8:16 PM IST