comscore
News

फेस्टिव सीजन में रियलमी का स्मार्टफोन शिपमेंट 600% बढ़ा: CMR

CMR की रिपोर्ट से इस बात का खुलास हुआ है।

realme 2 pro review logo

ओप्पो के सब ब्रांड रियलमी को इस साल भारत में फेस्टिवल सीजन के दौरान स्मार्टफोन शिपमेंट में सबसे ज्यादा ग्रोथ हासिल हुई है। CMR की रिपोर्ट से इस बात का खुलास हुआ है। ओप्पो को यह सब ब्रांड सितंबर से अक्टूबर पीरियड में इमर्जिंग ब्रांड बनकर उभरा है।

इन दो महीनों में रियलमी का स्मार्टफोन शिपमेंट जुलाई-अगस्त पीरियड के मुकाबले 600% से अधिक की ग्रोथ के साथ आगे बढ़ा है। रियलमी ने दूसरी चाइनीज ब्रांड शाओमी, हुवावे-ऑनर और सैैमसंग को इस दौरान कड़ी टक्कर दी है।

वहीं अन्य कंपनियों को शिपमेंट जिसमें शाओमी और सैमसंग शामिल हैं उन्हें 10 से 12% की ही ग्रोथ हासिल हुई है। हुवावे-ऑनर का शिपमेंट इस दौरान 5% बढ़ा है। CMR की रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर से अक्टूबर पीरियड के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट में स्मार्टफोन कंपनियों ने काफी प्रॉडक्ट्स लॉन्च किए हैं, जिससे ओवरऑल मोबाइल हैंडसेट मार्केट में तीसरे क्वॉर्टर में 9% की ग्रोथ हासिल हुई है।


CMR के हेड (इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप) प्रभु राम ने कहा कि रियलमी ब्रांड ने बेहद कम समय में भारतीय मार्केट में अच्छा खासा मार्केट शेयर हासिल कर लिया है। रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि स्मार्टफोन मार्केट में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की हिस्सेदारी साल दर साल 60 से 65% की ग्रोथ से आगे बढ़ेगी। वहीं इस दौरान 2018 के चौथे क्वॉर्टर में ऑफलाइन प्लेटफॉर्म में 4 से 6% की गिरावट आ सकती है।

  • Published Date: November 23, 2018 8:02 AM IST