comscore
News

INDIA MOBILE CONGRESS 2018: एरिक्सन और जियो ने 5G में दिखाई ताकत

वीआर-असिस्ट ड्राइविंग का प्रदर्शन किया।

  • Published: October 27, 2018 4:58 PM IST
india-mobile-congress-imc-2018-bgrindia

स्वीडन की संचार सेवाएं मुहैया करानेवाली कंपनी एरिक्सन और भारतीय दूरसंचार दिग्गज रिलायंस जियो ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2018 (आईएमसी) में संयुक्त रूप से विकसित 5जी प्रौद्योगिकी की ताकत का प्रदर्शन किया। एरिक्सन ने एक बयान में कहा कि 5जी से जुड़ी कारों और 5जी के प्रयोग से वीआर-संचालित ड्राइविंग का प्रदर्शन किया गया। बयान में कहा गया, “इसमें लाइव 5जी नेटवर्क के माध्यम से नई दिल्ली से नवी मुंबई तक कार को चलाकर प्रदर्शन किया गया। इसके जरिए मशीनों (रोबोटिक आर्म्स, वाहनों) को दूर से रिमोट से चलाया जा सकता है और वर्चुअल रियलिटी के जरिए इसे संभव बनाया जा सकता है।”
इस 5जी कनेक्टेड कार को आईआईटी-दिल्ली की भागीदारी में विकसित किया गया है। बयान में कहा गया है, “इसमें रिमोट ऑपरेशन से एक कार को नियंत्रित किया गया, जो 3.5 गीगाहट्र्ज के 5जी नेटवर्क बैंड से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से जुड़ा था। इसके माध्यम से रिमोट ड्राइविंग का प्रदर्शन किया गया और कार को नवी मुंबई में चलाया गया।”


इसके अलावा वीआर-असिस्ट ड्राइविंग का प्रदर्शन किया गया है और एक बस को 5जी नेटवर्क से जोड़ा गया, जिसकी छत पर एक कैमरा लगाया गया था और लाइव 5जी नेटवर्क के माध्यम से जोड़ा गया। यह लाइव स्ट्रीमिंग एरिक्सन के नवी मुंबई स्थित 28 गीगाहट्र्ज 5जी नेटवर्क के माध्यम से की गई।

  • Published Date: October 27, 2018 4:58 PM IST