comscore
News

रिलायंस जियो बना भारत का दूसरा सबसे बड़ा टेलिकॉम अॉपरेटर

जियो ने अपने AGR में 14 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है जो कि 7,200 करोड़ रुपये होते हैं।

reliance-jio

भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो एक के बाद एक नए मुकाम हासिल करती हुई जा रही है। मुकेश अंबानी की कंपनी दूसरी कंपनियों को अपनी नई स्ट्रैटेजी से चौंका रही है। रिलायंस ने अपने कई बेहतरीन अॉफर्स की पेशकश से वोडाफोन, एेयरटेल और BSNL जैसे दिग्गजों को उनके अॉफर्स को अपग्रेड करने के लिए मजबूर कर दिया है।

लगभग दो साल बाद, जियो ने रेवेन्यू मार्केट में अपनी हिस्सेदारी से देश के दूसरे सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन इंडिया को पीछे छोड़ दिया है और यह अब मार्केट लीडर भारती एयरटेल के बहुत करीब पहुंच गया है। भारत के ग्रामीण मार्केट में जियो के बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए इस बढ़ोतरी को काफी हद तक जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

Economics Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के TRAI द्वारा जारी आंकड़ों के आधार पर रिलायंस जून के अाखिर में जियो के RMS (रेवेन्यू मार्केट शेयर) ने तिमाही में 253 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी के साथ 22.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। साथ ही, वोडाफोन इंडिया का RMS 175 बेसिस प्वाइंट नीचे गिरकर 19.3 प्रतिशत हो गया है और आइडिया सेलुलर का RMS 106 बेसिस पॉइंट गिरकर 15.4 प्रतिशत हो गया है।

रिपोर्ट के अनुसार जून में समाप्त होने वाले क्वाटर में जियो ने अपने AGR में 14 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है जो कि 7,200 करोड़ रुपये होते हैं। जबकि वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर ने 7.1 प्रतिशत और 5.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है जो क्रमश: 6,000 करोड़ रुपये और 5,200 करोड़ रुपये होते हैं।

  • Published Date: August 27, 2018 1:55 PM IST