comscore
News

फीचर फोन मार्केट में इस साल के दूसरे क्वार्टर में भी जियो का दबदबा

इस रिपोर्ट का कहना है कि 2 जी फीचर फोन की बिक्री में गिरावट जारी है। इसकी प्रमुख वजह रिलायंस जियो का 4 जी फीचर फोन है।

reliance-jio-mukesh-ambani-screengrab

रिलायंस जियो का फीचर फोन मार्केट में सबसे आगे बना हुआ है। आईडीसी की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट का कहना है कि रिलायंस जियो 4जी फोन के सेगमेंट में टॉप की बिक्रेता कंपनी बनी हुई है। कंपनी ने इस साल के दूसरी तिमाही में फीचर फोन मार्केट में बढ़त बनाई है। बता दें कि आई़डीसी ने सोमवार को क्वाटरली मोबाइल फोन ट्रैकर नाम से रिपोर्ट पेश की है।

4.4 करोड़ फीचर फोन्स की हुई बिक्री
इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन यानी आईडीसी की रिपोर्ट का कहना है कि इस साल के दूसरे तिमाही में फीचर फोन मार्केट में उछाल दर्ज किया गया है। 2018 के दूसरी तिमाही तक कुल 4.4 करोड़ फीचर फोन्स बिके हैं। ये आंकड़े साल 2017 की तुलना में काफी ज्यादा हैं।

आईडीसी का कहना है कि 2018 की दूसरी तिमाही में 2017 के दूसरी तिमाही के मुकाबले 29 फीसदी ज्यादा फीचर फोन बिके हैं।

2जी फीचर फोन की बिक्री में गिरावट
इस रिपोर्ट का कहना है कि 2 जी फीचर फोन की बिक्री में गिरावट जारी है। इसकी प्रमुख वजह रिलायंस जियो का 4 जी फीचर फोन है। रिलायंस जियो के 4जी फीचर फोन के बाद 2 जी फीचर फोन का मार्केट काफी सुस्त पड़ गया है कि घरेलू कंपनियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा कई ऑफर्स और मार्केटिंग के जरिए रिलायंस जियो ने अपने 4जी फीचर फोन को एग्रेसिव तरीके से आगे बढ़ाया है। इस रिपोर्ट का कहना है कि समीक्षाधीन तिमाही में 4जी फीचर फोन बाजार में बिक्री इसकी पिछली तिमाही की तुलना में 10 फीसदी कम रही है। इस दौरान कुल 1.9 करोड़ 4जी फीचर फोन की बिक्री हुई है।

  • Published Date: August 15, 2018 9:46 AM IST