comscore
News

एयरटेल vs वोडाफोन vs रिलायंस जियो: जानें, 500 रुपए के अंदर बेस्ट पोस्टपेड प्लान

पोस्टपेड यूजर्स के लिए 500 रुपए में बेस्ट हैं ये प्लान।

jio-airtel-vodafone

भारत में प्रीपेड कनेक्शन का उपयोग ज्यादा किया जाता है। कहीं ना कहीं इसका कारण अपने मन मुताबिक और अपनी जरूरत के अनुसार रिचार्ज करने वाला बेनिफिट हो सकता है। हालांकि इस बात में भी कोई शक नहीं है कि पोस्टपेड कनेक्शन में भी ग्राहकों को काफी फायदें दिए जाते हैं और रिलायंस जियो के आने के बाद से इनमें और ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

आज भारत में तीन मेन मोबाइल ऑपरेटरों एयरटेल, वोडाफोन और रिलायंस जियो के जरिए दिए जानें वाले 500 रुपये से कम के कई पोस्टपेड प्लान हैं, जिनमें कई बेहतरीन बेनिफिट्स दिए जा रहे हैं। नीचे इन तीन बड़े ऑपरेटरों के इन 500 रुपये से कम के प्लान की एक लिस्ट दी गई है। आइए एक नजर डालते हैं कि इन प्लान में क्या बेनिफिट्स मिल रहे हैं।

एयरटेल पोस्टपेड प्लान्स

रुपये 399 प्लान

फिलहाल एयरटेल में 399 रुपये का सबसे सस्ता पोस्टपेड प्लान है, जो अापको लोकल नेटवर्क के साथ-साथ भारत के अंदर फ्री रोमिंग और अनलिमिटिड वॉयस कॉलिंग (लोकल + STD) भी देता है। आपको हर महीने 20GB डाटा भी मिलता है और एक साल के लिए हर महीने एक्स्ट्रा 20GB डाटा भी मिलता है, जिससे कुल डाटा बेनिफिट 40GB तक पहुंच जाता है। इस प्लान के यूजर्स को एयरटेल से कॉमंप्लिमेंट्री Wynk म्यूजिक सर्विस भी मिलती है।

499 रुपये का प्लान

499 रुपये के प्लान में यूजर को 399 रुपये के जैसे बेनिफिट्स ही मिलते हैं, जिसमें भारत के अंदर अनलिमिटिड वॉयस कॉल शामिल है। इसके अलावा इसमें यूजर को डाटा बेनिफिट्स ज्यादा मिलता है। इस प्लान में 75GB डाटा प्रति महीने है और यूजर को Wynk म्यूजिक, एयरटेल टीवी और एयरटेल का हैंडसेट प्रोटेक्शन प्लान मिलता है। इसके अलावा, यूजर को प्लान के साथ फ्री में एक साल की अमेजन प्राइम मेंबरशिप भी मिलती है। लेकिन यह मेंबरशिप सिर्फ तब मिलेगी जब यूजर पहले से अमेजन प्राइम ग्राहक ना हों।

वोडाफोन पोस्टपेड प्लान्स

रुपये 399 प्लान

वोडाफोन में भी 399 रुपये का प्लान है, जो भारत के अंदर अनलिमिटिड वॉइस कॉल देता है। यह प्लान हर महीने 40GB डाटा देता है, जिसमें 200GB तक का अनयूज्ड डाटा कैरी फॉर्वड किया जा सकता है। यूजर को इस प्लान में एक साल के लिए वोडाफोन प्ले मिलता है और साथ ही में एक साल के लिए अमेजन प्राइम मेंबरशिप भी फ्री मिलती है। यह प्लान बिल गारंटी सर्विस के साथ आता है। प्लान में यूजर को हर महीने 100 SMS भी मिलते हैं।

499 रुपये का प्लान

वोडाफोन का यह प्लान एयरटेल के प्लान के जैसे ही बेनिफिट्स देता है। प्लान में भारत के अंदर अनलिमिटिड वॉयस कॉल और हर महीने 75 जीबी डाटा (200GB तक का अनयूज्ड डाटा कैरी फॉर्वड के साथ) मिलता है। यूजर को मोबाइल शील्ड के साथ वोडाफोन प्ले और अमेजन प्राइम मेंबरशिप भी मिलती है। एक मोबाइल इंश्योरेंस प्लान भी मिलता है जो यूजर को डिवाइस डेमेज होने पर रिपेयर कॉस्ट क्लेम देता है। साथ में यह प्लान एंटी-वायरस और एक्सटेंडिड वारंटी भी देता है। इस प्लान में भी बिल गारंटी भी एक्टिवेट की जा सकती है। यूजर को इसमें हर महीने 100 SMS भी मिलते हैं।

रिलायंस जियो पोस्टपेड प्लान

199 रुपये प्लान

रिलायंस जियो अपनी प्रीपेड प्लान के लिए अधिक लोकप्रिय है, लेकिन कंपनी के पास एक पोस्टपेड प्लान भी है। 199 रुपये प्लान यूजर को भारत के अंदर अनलिमिटिड वॉइस कॉल, हर दिन 100 SMS और 25GB डाटा भी देता है। इसमें जियो प्राइम के लिए 99 रुपये का सालाना चार्ज भी लागू है, और इसमें सभी जियो ऐप्स फ्री में उपलब्ध हैं।

  • Published Date: August 27, 2018 11:42 AM IST