comscore
News

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 और गैलेक्सी वॉच इन फीचर्स के साथ होंगे लॉन्च

सैमसंग नोट 9 स्मार्टफोन को 9 अगस्त को न्यूयॉर्क के Barclays सेंटर में लॉन्च किया जाएगा।

Samsung Galaxy Note 9 Press Render 805px

सैमसंग जल्द ही एक हफ्ते से भी कम समय में अपना अपकमिंग स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 9 स्मार्टफोन पेश करने वाला है। अभी तक हमने लीक किए गए वीडियो, प्रेस रेंडर्स, और कई अफवाहों में इस स्मार्टफोन के बारे में काफी जानकारी इकट्ठी कर ली हैं। इस स्मार्टफोन की रिलीज डेट और कीमत के अलावा लगभग सारी जानकारी हमारे सामने आ गई है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 के बारे में जो कुछ भी हम जानते हैं उस पर एक नजर डालते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की लॉन्च और लाइव स्ट्रीमिंग की जानकारी

लॉन्च इवेंट 9 अगस्त को न्यूयॉर्क के Barclays सेंटर में होने वाला है और यह 11:00 बजे शुरू होगा। सैमसंग अपने यूट्यूब पेज पर इस कार्यक्रम को लाइव स्ट्रीमिंग भी करेगा, आप इसे BGR इंडिया हिंदी पर 8:30 बजे लाइव देख सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 डिजाइन

गैलेक्सी नोट 9 काफी हद तक गैलेक्सी नोट 8 के जैसा ही दिखाई देता है। हालांकि इसके फिलहाल डिजाइन में थोड़े से चेंज के साथ आने की उम्मीद है। जैसा कि हम लीक रेंडर में देख सकते हैं, नोट 9 का फ्रंट पैनल बिल्कुल गैलेक्सी नोट 8 जैसा ही दिखता है, लेकिन इसमें जो बदलाव है वो इसके बैक में साफ तौर पर दिखाई देता है।

Source: WinFuture

गैलेक्सी S9 और गैलेक्सी S9+ वर्टिकल कैमरा सेटअप मॉड्यूल और एक फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आते हैं, लेकिन गैलेक्सी नोट 9, नोट 8 की तरह एक हॉरिजेंटल सेटअप के साथ आता है। हालांकि फिंगरप्रिंट सेंसर प्लेसमेंट अब कैमरा मॉड्यूल के नीचे होगा। इससे न केवल आप फोन को अनलॉक करने के लिए आसानी से सेंसर तक पहुंच सकते हैं, बल्कि इससे अापकी उंगली के बार बार फिंगरप्रिंट सेंसर की बजाए कैमरा लैंस में लगने की गलती भी कम होगी।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 स्पेसिफिकेशंस

स्मार्टफोन में 6.4-इंच का QHD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जो 18.5:9 के एस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। यह नोट 8 में दी गई 6.3-इंच के डिस्प्ले की तुलना में थोड़ा सा बड़ा होगा। स्मार्टफोन को अमेरिका और यूरोप में स्नैपड्रैगन 845 SoC के साथ पेश किया जाएगा, जबकि भारत और एशियाई देशों में  एक्सिनोस 9810 SoC मिलेगा। मेमोरी की बात करें तो कुछ अफवाहों के मुताबिक गैलेक्सी नोट 9 में 8 जीबी रैम होगी, जबकि बेंचमार्क लिस्टिंग 6 जीबी रैम के साथ बेस वेरिएंट दिखाती है।

गैलेक्सी S9 को 3 स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है – 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी। लेकिन नोट 9 के मामले में अफवाहों की माने तो बेस वेरिएंट में 128 जीबी स्टोरेज होगी, जबकि अन्य दो वेरिएंट 256 जीबी और 512 जीबी स्टोरेज के साथ आएंगे। इसके एक हाइब्रिड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ आने की उम्मीद है ताकि आप स्टोरेज को और बढ़ा सकें।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 कैमरा

रेंडर्स के मुताबिक गैलेक्सी S9+ की तरह गैलेक्सी नोट 9 में भी ड्यूल अपर्चर कैमरा दिया जाएगा। इसके प्राइमरी कैमरा अपर्चर F/1.5-F/2.4 के साथ 12 मेगापिक्सल सेंसर और अपर्चर F/2.4 के साथ 12 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन के सेकंडरी कैमरा के साथ आने की उम्मीद है। इसके अलावा इसके कैमरे में 2X लॉसलैस जूम और OIS के लिए एक टेलीफोटो लेंस होगा।

अफवाहें यह भी बताती है कि गैलेक्सी नोट 9 में गैलेक्सी S9 सीरीज की तुलना में 2-सेकंड ज्यादा देर तक एचडी रिजॉल्यूशन में 960fps पर स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसका मतलब आप नोट 9 में पूरे 4-सेकंड की स्लो-मोशन रिकार्डिंग कर सकते हैं। इसमें फ्रंट में एक 8 मेगापिक्सल का कैमरा है। यह AR इमोजी का भी सपोर्ट करेगा।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 S Pen और एसेसरीज

S पेन नोट-सीरीज का एक बहुत जरूरी हिस्सा है, जो बाकी स्मार्टफोन से इसे अलग करता है। हाल ही में FCC सर्टिफिकेशन ने S Pen के लिए ब्लूटूथ सपोर्ट होने कि तरफ इशारा किया था। अगर यह सच हुआ तो यह स्टाइलस में एक सबसे बड़ा अपग्रेड माना जाएगा।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आप तस्वीरों पर क्लिक करने के लिए रिमोट शटर के रूप में S Pen का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन पर म्यूजिक प्लेबैक को रिमोटली कंट्रोल करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर की बात करें तो एयर कमांड एक नया फीचर पाने के लिए तैयार है। लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। गैलेक्सी नोट 9 के सपोर्टिड एसेसरीज भी लीक किए गए हैं और आप उन्हें नीचे देख सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 बैटरी

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदते हैं। नोट 7 के फ्लॉप होने के बाद सैमसंग एक बोल्ड कदम उठा रहा है, और नोट 9 की तुलना में इसमें 4,000 एमएएच बैटरी दिए जाने की उम्मीद है जो दो दिनों तक चल सकती है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 OS

गूगल 20 अगस्त को अपने मोबाइल OS के अगले वर्जन एंड्रॉइड P को रिलीज करेगा। एंड्रॉइड P डेवलपर beta पर पहले से ही काफी स्मार्टफोन चल रहे हैं। एेसे में नोट 9 के लॉन्च के साथ एंड्रॉइड P के साथ आने के चांस न के बराबर है। इसके बजाए स्मार्टफोन एंड्रॉइड ओरियो के साथ लॉन्च हो सकता है और बाद में एंड्रॉइड P की अपडेट प्राप्त कर सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की कीमत

अभी तक नोट 9 की कीमतों को लेकर कोई खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन ज्यादातर रिपोर्ट से इशारा मिलता है कि इसे नोट 8 के आसपास की कीमत में लॉन्च किया जाएगा। भारत में, नोट 8 को 67,900 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया था और इसका केवल एक वेरिएंट ही बेचा गया था। नोट 9 की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत नोट 8 के जैसी हो सकती है, जबकि टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 75,000 रुपये से नीचे हो सकती है।

वायरलैस चार्जर

सैमसंग एक नया वायरलेस चार्जर भी लॉन्च कर सकता है। यह चार्जर आपको स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त साथ साथ उसी समय स्मार्टवॉच भी चार्ज करने देगा। लेकिन इसकी कीमत का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है।

सैमसंग गैलेक्सी वॉच

नोट 9 के साथ सैमसंग एक नई स्मार्टवॉच भी लॉन्च कर सकती है, जो गैलेक्सी गियर S3 का ही अपग्रेड वर्जन होगा। यह रोटेटिंग बेजल, वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट, बिल्ट-इन GPS और एक पावरफुल बैटरी के साथ आ सकती है। हालांकि अफवाहें है कि सैमसंग वियरेबल के लिए TizenOS को छोड दूसरा OS इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन लेटेस्ट डिटेल्स के मुताबिक सैमसंग इस स्मार्टवॉच को TizenOS के साथ ही लॉन्च करेगा। हालिया लीक से पता चला है कि नए स्मार्टवॉच को गैलेक्सी वॉच और गियर S4 कहा जाएगा।

You Might be Interested

Samsung Galaxy Note 8

67900

Android 7.1.1 Nougat with TouchWiz UX
Exynos 8895 Octa-core 64-bit Processor
12 MP (f/1.7 aperture) + 12 MP (f/2.4 aperture)
Samsung Galaxy Note 9

67900

Android 8.1 Oreo
Samsung Exynos 9810 SoC
Dual 12MP + 12MP
  • Published Date: August 3, 2018 5:13 PM IST